स्तन का दूध कितने छेद से आता है?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:26

स्त्रियों के निप्पल के बारे में जाने 9 रोचक बातें
क्या आपको पता है कि किसी भी महिला के दोनों निप्पल आकार में समान नहीं होते हैं ?
स्तन किसी भी महिला के सबसे आकर्षक अंग होते हैं जो पुरुषों के साथ- साथ महिलाओं को भी बहुत आकर्षित करते हैं। लेकिन देखा गया है कि लोग निप्पल के बारे में बहुत कम बातें करते हैं। निश्चित तौर पर बच्चे को जन्म के बाद दूध पिलाना उनका मुख्य काम है लेकिन ऐसा बहुत कुछ है जो अभी आप नहीं जानते हैं। यहाँ हम निप्पल के बारे में ऐसी ही कुछ बातें बता रहे हैं।

मुलायम नहीं होते हैं : निप्पल कभी भी छूने पर मुलायम नहीं लगते बल्कि हमेशा उबड़-खाबड़ ही महसूस होते हैं। उनके आसपास के परिवेश में ऑयल ग्लैंड ,दुग्ध नलिकायें और बालों की जड़े होने के कारण यह हिस्सा थोड़ा कठोर और उबड़ खाबड़ होता है। कुछ महिलाओं में निप्पल के आसपास बाल भी होते हैं।
निप्पल में भी इरेक्शन होता है : शायद आपको यह पता न हो लेकिन ये सच है सेक्स के दौरान जब महिलायें बहुत उत्तेजित हो जाती है तो उनके निप्पल कठोर हो जाते हैं और उनमे इरेक्शन भी होता है।


कुछ लड़कियों का निप्पल बाहर की तरफ निकला हुआ होता है, वहीँ कुछ में यह अन्दर की तरफ मुड़ा हुआ होता है। अन्दर की तरफ मुड़े हुए निप्पल का मुख्य कारण स्तन में मौजूद दुग्ध नलिकाओं का सामान्य से छोटा होना होता है और इस अवस्था में ब्रेस्टफीडिंग में भी थोड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। Also Read - शुगर के मरीजों के लिए रामबाण हैं ये 4 आयुर्वेदिक चूर्ण, इसके सेवन से नहीं बढ़ेगा शुगर लेवल

निप्पल ऑर्गैज़्म: अगर आप सच में किसी महिला को भरपूर आनंद देना चाहते हैं तो उनके स्तनों को उत्तेजित करना न भूलें। जर्नल ऑफ़ सेक्सुअल मेडिसिन में प्रकाशित एक शोध के अनुसार, जब निप्पल उत्तेजित होते हैं तो यह दिमाग में वैसी ही कामोत्तेजना उत्पन्न करते हैं जैसे कि योनि के उत्तेजित होने पर होता है।


निप्पल डिस्चार्ज होना स्तन में होने वाले किसी भी बीमारी के होने के सबसे पहले संकेत होते हैं। ऐसी अवस्था में आप इसे अनदेखा न करें और तुरंत डॉक्टर की मदद लें। Also Read - सानिया मिर्जा-शोएब मलिक तलाक के बाद भी मिलकर करेंगे बच्चे की परवरिश, डिवॉर्स लेने वाले पेरेंट्स बच्चों के लिए जरूर करें ये 10 काम

अलग अलग रंग के होते हैं : ये फीके गुलाबी या हलके भूरे लाल रंग के या डार्क ब्राउन कलर के हो सकते हैं। यह पूरी तरह से महिलाओं के धार्मिक पृष्ठभूमि (ethic background )और उनके त्वचा के रंग पर निर्भर करता है। हालांकि कुछ महिलाओं में प्रेगनेंसी या ब्रेस्टफीडिंग के बाद इसका कलर बदल भी जाता है।


दोनों निप्पल आकार में समान नहीं होते : अगर आप इन्हें पास से देखें तब आपको यह एहसास होगा की दोनों निप्पल आकार में एक दुसरे से अलग होते हैं। Also Read - 'हेल्दी' प्रोटीन के लिए खाएं ये सब्जियां

तीन निप्पल : नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ हेल्थ के एक अध्ययन के अनुसार, किसी महिला में तीन,चार या कभी-कभी पांच निप्पल भी हो सकते हैं। हालांकि ये पूरी तरह विकसित नहीं हो पाते हैं और स्तन पर किसी तिल या निशान के रूप में मौजूद रहते हैं।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info