स्तन का दूध किस चीज से बनता है?pregnancytips.in

Posted on Wed 12th Oct 2022 : 09:41

गर्भावस्था में और इसके बाद स्तनदूध कैसे बनता है
माँ का दूध शिशु के लिए प्रकृति का सबसे बेहतरीन आहार है। दूसरी तिमाही में आपकी दुग्ध ग्रंथिया पूरी तरह तैयार हो जाती है, ताकि अगर शिशु का जन्म समय से पहले हो जाए तो भी आप उसे स्तनपान करवाने के लिए तैयार हों। माँ के दूध की सबसे खास बात यह है कि शिशु की जरुरत के हिसाब से इसमें बदलाव आता रहता है। यह अत्यंत व्यक्तिगत आहार होता है और शिशु के वजन और उसकी भूख के आधार पर स्तन दूध के उत्पादन की मात्रा भी बढ़ती रहती है।
मेरे स्तनों में दूध कैसे बनता है?
माँ का दूध शिशु के लिए प्रकृति का सबसे बेहतरीन आहार है। आपके स्तन में स्तन ग्रंथियां दूध का उत्पादन करती हैं। स्तन ग्रंथियों में अलग-अलग हिस्से स्तनदूध के उत्पादन में भूमिका अदा करते हैं:

एल्वियोली: जहां स्तनदूध का उत्पादन होता है। आपके स्तन में ये छोटे अंगूर जैसे कोषों के गुच्छे होते हैं। ये छोटी-छोटी मांसपेशियों से घिरे होते हैं, जो कि इन्हें भींचकर दूध को बाहर छोटी नलिकाओं में निकालती हैं। ये हर गर्भावस्था में बनती हैं।

छोटी नलिकाएं (डक्ट्यूल्स): छोटी नलिकाएं जो दूध को एल्वियोली से मुख्य दुग्ध नलिका तक लाती हैं।

दुग्ध नलिकाएं (मिल्क डक्ट्स): यह नलिकाओं का वह गहन तंत्र है, जो एल्वियोली और छोटी नलिकाओं से स्तनदूध को सीधा शिशु तक पहुंचाता है। आप इन दुग्ध नलिकाओं को अलग-अलग स्ट्रॉ की तरह मान सकती हैं, जिनमें से कुछ एक-दूसरे से मिल जाती हैं। आपके निप्पल के सिरे तक करीब आठ या नौ स्ट्रॉ यानि नलिकाएं होती हैं, जो शिशु को दूध पहुंचाती हैं। हर गर्भावस्था में इन नलिकाओं की संख्या और माप बढ़ जाता है। जब आप स्तनपान करवाना शुरु करती हैं, तब आपके एक स्तन में औसतन नौ नलिकाएं होती हैं।

हो सकता है गर्भावस्था के दौरान आपके स्तनों से दूध की कुछ बूंदों का रिसाव हो। वास्तव में, आपकी दूध-उत्पादन प्रणाली गर्भावस्था की दूसरी तिमाही के दौरान कभी भी तैयार हो सकती है। यदि आपका शिशु समय से पहले पैदा हो जाए, तो भी आप उसे स्तनपान करवा सकेंगी।

आपके शिशु के जन्म और अपरा की डिलीवरी हो जाने के बाद आपके शरीर में ईस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टीरोन हॉर्मोन के स्तर घटने लगते हैं। इससे आपके मस्तिष्क में पीयूष ग्रंथि (पिटूइटरी ग्लैंड) से प्रोलैक्टिन हॉर्मोन जारी होना शुरु हो जाता है।

प्रोलैक्टिन आपके शिशु को पोषित करने के लिए शरीर को खूब सारा दूध बनाने के संकेत देता है। और इसकी वजह से आप शिशु के लिए और अधिक ममता व प्यार-दुलार महसूस कर सकती हैं।
क्या छोटे स्तनों वाली माँ कम स्तन दूध का उत्पादन करती हैं?
स्तनपान के मामले में बड़े या छोटे स्तनों से कोई फर्क नहीं पड़ता। स्तनों के माप का आपके स्तनदूध उत्पादन पर कोई प्रभाव नहीं होता।

स्तनों का माप अधिकांशत: इस बात से निर्धारित होता है कि उनमें कितने ज्यादा चर्बीदार ऊत्तक (फैट्टी टिश्यू) हैं। ये आपके गर्भवती होने पर तैयार हो जाते हैं। शिशु के जन्म के समय आपके स्तनों का माप कुछ भी हो, आपके पास शिशु को स्तनपान करवाने के लिए पर्याप्त ग्रंथीय ऊत्तक होंगे।

यदि आपको स्तनदूध की आपूर्ति कम लगे, तो भी इस बात की संभावना बहुत कम है कि आप शिशु के लिए पर्याप्त दूध का उत्पादन नहीं कर सकतीं। अधिकांश मामलों में, समस्या यह नहीं होती कि आप कितना स्तनदूध का उत्पादन कर रही हैं, समस्या यह होती है कि आपका शिशु कितना दूध पाने में सक्षम है।

यदि आपका शिशु स्तनों से सही ढंग से मुंह में नहीं ले पा रहा (लैचिंग), तो वह पर्याप्त दूध नहीं पा सकेगा। शिशु सही तरीके से लैच कर रहा है या नहीं यह जानने के लिए आप हमारी विजुअल गाइड भी देख सकती हैं।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info