स्तनपान करने वाले बच्चों में गैस का क्या कारण होता है?pregnancytips.in

Posted on Mon 17th Oct 2022 : 13:45


शिशु को दूध पिलाती हैं तो न खाएं ये चीजें, वरना दोनों को गैस कर सकती है परेशान

शिशु में गैस बनना आम बात है और इसकी वजह से वो अक्‍सर रोते हैं। कुछ फूड्स ऐसे हैं जिन्‍हें शिशु को नहीं खिलाना चाहिए, वरना उन्‍हें गैस की दिक्‍कत हो सकती है।
foods that cause gas in breastfed babies in hindi
शिशु को दूध पिलाती हैं तो न खाएं ये चीजें, वरना दोनों को गैस कर सकती है परेशान
अगर आप अपने शिशु को दूध पिलाती हैं तो आपका दूध ही बच्‍चे के लिए संपूर्ण पोषण है। छह महीने तक के शिशु के लिए पोषण का एकमात्र स्रोत मां का दूध ही होता है इसलिए स्‍तनपान करवाने वाली महिलाओं को अपनी डायट का बहुत ध्‍यान रखना पड़ता है।



यदि आप शिशु को दूध पिलाती हैं तो आपके आहार में मौजूद कुछ चीजें बच्‍चे में गैस का कारण बन सकती हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन स्‍तनपान करवाने वाली महिलाओं को नहीं करना चाहिए।

​गाय का दूध

दूध में मौजूद प्रोटीन और लैक्‍टोज की वजह से शिशु के पेट में गैस बन सकती है। बच्‍चों में गैस पैदा करने के लिए लैक्‍टोज ही जिम्‍मेदार होता है क्‍योंकि इसे पचाने के लिए उनका पाचन तंत्र विक‍सित नहीं हुआ होता है।

वहीं, लैक्‍टोज इंटोलरेंट वाले बच्‍चों में गाय के दूध को पचाने के लिए जरूरी लैक्‍टेज एंजाइम नहीं होता है।


​मक्‍खन

मक्‍खन में एनीमल फैट होता है शिशु में गैस पैदा कर सकता है। इसके अलावा मक्‍खन में लैक्‍टोज भी होता है जिसमें उच्‍च मात्रा में फैट होता है।

चूंकि, शिशु लैक्‍टोज को पचाने में सक्षम नहीं होता है, इसलिए वह एक साल के होने तक उच्‍च मात्रा में एनीमल फैट को भी नहीं पचा पाता है।


​ब्रेड

फाइबर युक्‍त आहार भी मां और बच्‍चे दोनों में गैस बनाने का कारण बन सकते हैं। सफेद ब्रेड को खासतौर पर पचाने में दिक्‍कत होती है।

अगर शिशु ग्‍लूटेन सेंसिटिव है तो स्‍तनपान करवाने वाली महिलाओं को अपनी डायट से ब्रेड को दूर ही रखना चाहिए। ग्‍लूटेन चिपचिपे पदार्थ में बदल जाता है जिसे पचाना मुश्किल हो जाता है।


​​पास्‍ता

पास्‍ता में मौजूद व्‍हीट ब्रेड की तरह ही गैस पैदा कर सकता है। इसमें भी ग्‍लूटेन होता है। आप चाहें तो ग्‍लूटेन फ्री पास्‍ता ले सकती हैं, लेकिन इसमें भी फाइबर और व्‍हीट की उच्‍च मात्रा के कारण गैस बन सकती है।


​कॉफी

स्‍तनपान करवाने वाली महिलाओं को कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे मां और बच्‍चे दोनों को गैस की शिकायत हो सकती है।

कॉफी में मौजूद कैफीन मस्तिष्‍क को सचेत कर देता है और पाचन तंत्र को उत्‍तेजित कर देता है लेकिन शिशु का पाचन तंत्र धीमी गति से काम करता है इसलिए अगर कैफीन से पाचन तेज हो जाए तो बच्‍चे को गैस हो सकती है।


​सोडा

सोडा में उच्‍च मात्रा में मौजूद शुगर और बुलबुले मां और शिशु दोनों के पाचन तंत्र को खराब कर सकते हैं। इनमें उच्‍च मात्रा में शुगर होती है जो कि स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बिल्‍कुल सही नहीं है।

ये शुगर प्राकतिक रूप से टूटती नहीं है और आर्टिफिशियल शुगर होने के कारण आसानी से घुलती भी नहीं है। इसके कारण इसे पचाने के लिए शिशु के पाचन तंत्र को ज्‍यादा मेहनत करनी पड़ती है जिससे गैस बनने का खतरा बढ़ जाता है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info