स्त्री के शरीर में गर्भ कहां स्थित होता है?pregnancytips.in

Posted on Wed 12th Oct 2022 : 13:42

स्त्रियों के शरीर में गर्भाशय का क्या रोल होता है?

अगले महीने मेरा विवाह होनेवाला है। मुझे जानना है कि हम स्त्रियों के शरीर में यूटेरस यानी गर्भाशय का क्या रोल होता है और उसकी भूमिका कितनी महत्वपूर्ण होती है। कृपया मेरी जिज्ञासा का समाधान करें।

vagina
सवाल: मैं एक 25 वर्षीय युवती हूं। अगले महीने मेरा विवाह होनेवाला है। मुझे जानना है कि हम स्त्रियों के शरीर में यूटेरस यानी गर्भाशय का क्या रोल होता है और उसकी भूमिका कितनी महत्वपूर्ण होती है। कृपया मेरी जिज्ञासा का समाधान करें।


जवाब: यूटेरस यानी गर्भाशय स्त्री का आंतरिक यौनांग है। सेक्सुअल इंटरकोर्स के बाद जो सुखद घटना घटती है, वह गर्भाशय में ही विकसित होती है। गर्भाशय नाशपाती के आकार का 70 मि.मी. लंबा और 45 मि.मी. चौड़ा एक थैली के समान होता है। यह शरीर में मलाशय और मूत्राशय के बीच में स्थित होता है।

प्रेगनेंसी कंसीव करने के बाद गर्भ की वृद्धि के साथ-साथ गर्भाशय का आकार भी बढ़ता रहता है। गर्भाशय अत्यंत लचीले पेशी-तंतुओं से बना होता है। गर्भ की अवधि में गर्भाशय फैलकर एक फुट तक हो जाता है। मासिक धर्म की शुरुआत यहीं से होती है और गर्भस्थ शिशु नौ माह तक गर्भाशय में ही रहता है। सेक्स का अंतिम परिणाम गर्भाशय में ही पोषित होता है, इसलिए यह नारी यौनांगों में महत्वपूर्ण स्थान रखता है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info