स्पर्म गाढ़ा करने के लिए क्या खाएं?pregnancytips.in

Posted on Fri 14th Oct 2022 : 09:07

वीर्य (Sperm) गाढ़ा करने के लिए खाएं ये ख़ास चीजें

आज के इस लेख में हम आप के लिए लेकर आये हैं एक बेहतरीन टॉपिक. जिसमे आज हम आप को बताएँगे कि वीर्य (Sperm) गाढ़ा करने के लिए आप को कौन से फल, सब्जी, ड्राई फ्रूट्स और पेय पदार्थों को लेना चाहिए.

आप को अगर लगता हैं की आप की पत्नी गर्भधारण नहीं कर पा रही हैं और आप ने अपनी जांच भी करवाई लेकिन फिर भी दवाएँ और अन्य चीजों के सेवन से आप का वीर्य यानि स्पर्म गाढ़ा नहीं हो रहा हैं तो कुछ चीजें हम आज आप को बताएँगे.

आप के ऐसा करने के 1 महीने के बाद आप दोबारा जांच करवाएंगे तो आप का स्पर्म काउंट आप को बढ़ा हुआ मिलेगा. आप बड़े ही आसानी से अपने पार्टनर को गर्भ धारण करवा पाएंगे और आप की यह कमी 100% दूर हो जाएगी.
फल (Fruit’s)

आप को अपने भोजन के साथ या भोजन करने के बाद दोपहर के समय में फल लेने चाहियें. आप को आम का सेवन करना चाहिए और साथ ही तरबूज का सेवन भी करना चाहियें. तरबूज आप के शरीर में पानी की कमी को पूरा कर देता हैं. तरबूज खाने के बाद आधे घंटे तक आप पानी ना पीएं.

केला और काले अंगूरों का सेवन भी आप को अवश्य ही करना चाहियें इन्हें आप दिन में 3 बजें के करीब ले सकते हैं. केला खाने से आप के शरीर में कैल्शियम की पूर्ती होती हैं और आप को कैल्शियम की कमी नहीं रहती हैं और काले अंगूर आप को खूबसूरती प्रदान करते हैं और इन्हें सुगर का रोगी भी खा सकता हैं.

अपने भोजन के बाद आप को रोजाना एक अनार का सेवन अवश्य करना चाहियें क्यूंकि यह आप के शरीर में खून की कमी को पूरा करता हैं. जो व्यक्ति अनार खाता हैं उसे खून की कमी नहीं रहती हैं. अनार के सेवन की वजह से ही आप को चक्कर आना , कमजोरी , थकान आदि से रहत मिलती हैं.
सब्जियां (Vegetables)

सब्जियों में आप को ब्रोकोली , प्याज , लहसुन , गाजर , मक्का , गोभी , शिमला मिर्च और खीरा विशेष रूप से अपने भोजन में शामिल करना चाहिए. ब्रोकोली खाने से आप को ताजा और पौष्टिक आहार मिलता हैं. प्याज और लहसुन जहाँ आप की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं वहीँ लहसुन कैंसर को कम करता हैं.

गाजर से आप के शरीर में खून की मात्रा बढती हैं. लहसुन से आप का वीर्य गाढ़ा होता हैं और प्याज भी इसमें मुख्या भूमिका निभाती हैं. मक्का के दाने और गोभी को भी आप को भरपूर मात्रा में खाना चाहिए. भोजन में आप को सलाद में प्याज , खीरा , टमाटर , मूली और नींबू लेना चाहिए.
सूखे मेवें (Dry-Fruit’s)

ड्राई फ्रूट्स के रूप यानि जिन्हें हम सूखे मेवें कहते हैं. इनमे आप को बहुत ज्यादा प्रोटीन, मिनरल और अन्य खनिज तत्व मिलते हैं जो की आप के शरीर के लिए बहुत ही जरुरी हैं. जैसे की अखरोट , बादाम , किशमिश , मुनक्का , मखाना , पिस्ता , अंजीर, काजू , इलाइची आदि बहुत ही जरुरी हैं.

उपर बताये गए ड्राई फ्रूट्स को आप को अवश्य ही खाना चाहिए. आप का इन्हें खाने का मन नहीं करता हैं तो आप को इन्हें 1 या 2 की मात्रा में चलते-फिरते भी खा लेना चाहिए. इन सभी में आप को विटामिन, प्रोटीन , मिनरल्स , एंटीऑक्सीडेंट आदि अनेकों तत्व मिलते हैं. जो की आप के शरीर को हष्ट – पुष्ट और ताकतवर बनाते हैं.
दाल और पेय पदार्थ (Beverages and Other Foods)

दूध , दही , छाछ , देसी घी , मक्खन , गन्ने का रस , कच्चा नारियल और उसके पानी का आप को सेवन अवश्य ही करना चाहिए. अगर आप इन सभी चीजों का सेवन करते हैं तो आप को अपने वीर्य को गाढ़ा करने और स्पर्म काउंट को बढ़ाने में मदद मिलेगी. आप को काला चना , चने की दाल और साथ ही खाने वाला चना और हरा चना अवश्य खाना चाहिए.

उपर बताये गए फल , सब्जी , सुखें मेवें और साथ ही दाल और पेय पदार्थों का सेवन करने से आप को अपने वीर्य को गाढ़ा करने में मदद मिलेगी और आप अपने स्पर्म काउंट को भी बढा पाएंगे. आप को शीघ्र ही इन सभी के सेवन से संतान उत्पत्ति करने का सौभाग्य प्राप्त होगा.

तो यह लेख ‘वीर्य (Sperm) गाढ़ा करने के लिए खाएं ये ख़ास चीजें’ आप को कैसा लगा. आप हमे कमेंट के माध्यम से अवश्य बताएं. आप का कोई प्रश्न या सुझाव प्राचीन जगत (Prachin Jagat) के लिए हैं तो आप हमें ईमेल भी भेज सकते हैं. हम आप को 24 घंटे में जवाब देंगे. धन्यवाद.

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info