हाथों में जलन हो तो क्या करना चाहिए?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:26

हाथों में जलन की समस्‍या को कैसे दूर करें? (How to treat hand burning sensation)

* हल्‍दी के दूध पीने के फायदे तो आप जानते ही होंगे पर हाथों में जलन होने पर भी हल्‍दी फायदेमंद है। आपको हाथों में जलन हो रही है तो हल्‍दी के दूध का सेवन करें। हल्‍दी के दूध में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं ज‍िससे दर्द और जलन की समस्‍या दूर होती है।
* हाथों में जलन होने पर आप सेंधा नमक का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। एक टब में गुनगुना पानी भरें और उसमें सेंधा नमक डालें। इस म‍िश्रण में पैरों को 10 से 15 म‍िनट के ल‍िए डुबोकर रखें इससे पैरों में जलन की समस्‍या दूर होगी।
* हाथों में जलन की समस्‍या को दूर करने के ल‍िए आप सरसों के तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। सरसों के तेल से हाथों पर अच्‍छी तरह से माल‍िश करें इससे जलन दूर हो जाएगी।
* आप सूखे धन‍िया की मदद से भी हाथों में जलन की समस्‍या को दूर कर सकते हैं। सूखा धन‍िया और म‍िश्री को बराबर मात्रा में म‍िलाएं और इस म‍िश्रण की 2 चम्‍मच पानी के साथ लें तो हाथों में जलन की समस्‍या दूर हो जाएगी।
* ल‍हसुन की मदद से भी आप हाथों में जलन की समस्‍या को दूर कर सकते हैं। लहसुन की कल‍ियों को काटकर गरम करें और उसमें थोड़ा सरसों का तेल म‍िलाकर मालिश करें इससे जलन की समस्‍या दूर हो जाएगी।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info