२२ वीक प्रेगनेंसी बेबी मूवमेंट?pregnancytips.in

Posted on Sat 20th Feb 2021 : 14:06

22 सप्ताह की गर्भावस्था
In this article

22 सप्ताह की गर्भावस्था में भ्रूण विकास
गर्भावस्था के 22वें सप्ताह में शारीरिक परिवर्तन
22 सप्ताह गर्भवती होने पर क्या जानना जरुरी है
गर्भावस्था के 22वें हफ्ते में क्या करें
आपकी गर्भावस्था के लिए बेबीसेंटर का सुझाव

22 सप्ताह की गर्भावस्था में भ्रूण विकास
आपका शिशु इस सप्ताह तक लगभग एक लंबे खीरे या ककड़ी के समान हो गया है। उसका वजन तकरीबन 430 ग्राम और सिर से एड़ी तक का माप लगभग 27.8 सेंमी. (10.9 इंच) हो गया है।

वह अब एक नवजात शिशु के अनुपात में आ गया है, हालांकि वह उसका एक पतला प्रारूप है, क्योंकि उसके शरीर में चर्बी अभी उभरना बाकी है।

आपके शिशु की उंगलियों के नाखून पोर के ऊपरी सिरे तक बढ़ गए हैं। उसकी आंखें भी बन चुकी हैं, हालांकि आंखों की पुतलियों (आंख का रंगीन भाग) में अभी कोई रंगत नहीं है।

आपका शिशु एमनियोटिक द्रव निगलना जारी रखता है, जो कि उसके पाचन तंत्र के लिए अच्छी क्रिया है। उसका शरीर द्रव में से भी थोड़ी मात्रा में शर्करा का समाहन कर रहा है, जो कि अपरा (प्लेसेंटा) से मिलने वाले पोषण को अनुपूरित करता है।

शिशु के पाचन तंत्र का एक चिपचिपा उप-उत्पाद, जिसे मिकोनियम कहते हैं, उसकी आंतों में इकट्ठा होना शुरु हो जाता है। जब आपके शिशु का जन्म होता है, तो मिकोनियम ही उसका पहला मल होगा।

यदि आपके गर्भ में पुत्री पल रही है, तो उसकी स्तन ग्रंथियां इस सप्ताह विकसित होना शुरु हो जाएंगी। स्तन ग्रंथियां स्तनदूध के उत्पादन के लिए जिम्मेदार होती हैं। यदि आप पुत्र को जन्म देने वाली हैं, तो उसके वृषण श्रोणी से उसके अंडकोष में नीचे आना शुरु हो गए होंगे।

नोट: विशेषज्ञों का कहना है कि हर शिशु अलग ढंग से विकसित होता है- गर्भाशय में भी। ये भ्रूण विकास की जानकारी आपको इस बात का सामान्य अंदाजा देती है कि गर्भ में शिशु किस तरह बढ़ रहा है।
गर्भावस्था के 22वें सप्ताह में शारीरिक परिवर्तन
3 Dart, LLC for BabyCenter
आपकी दमकती त्वचा इस बात का प्रमाण है कि गर्भावस्था के सभी लक्षण असुखद नहीं होते। आप गर्भधारण से पहले की तुलना में अब अधिक नमी प्रतिधारित कर रही हैं और आपके शरीर में ज्यादा रक्त प्रवाहित हो रहा है। आपकी त्वचा पर होने वाले इस असर को गर्भावस्था का निखार कहा जाता है।

आपके बाल भी अब अच्छे व घने हो गए हैं। गर्भावस्था से पहले, आपके उतने ही नए बाल उगते थे, जितने की झड़ते थे। हालांकि, गर्भावस्था के दौरान शरीर में अतिरिक्त ईस्ट्रोजेन की वजह से अब आपके बाल ज्यादा लंबे समय तक बने रहेंगे और देर से झड़ेंगे। इसलिए आपके बाल अब अधिक घने दिखने लगते हैं।
22 सप्ताह गर्भवती होने पर क्या जानना जरुरी है
गर्भस्थ शिशु के साथ जुड़ाव या बंधन बनाने के लिए आपको उसके जन्म का इंतजार करने की जरुरत नहीं है। ऐसे बहुत से तरीके हैं जिनसे आप और आपके पति गर्भस्थ शिशु से नजदीकी बना सकते हैं।

अपने बढ़े हुए पेट पर मालिश करना शिशु से जुड़ने का अच्छा तरीका है। यदि आप सौम्यता व हल्के हाथ से ऐसा करेंगी, तो शिशु को कोई तकलीफ नहीं होगी। आपके छूने पर जब शिशु पहली बार प्रतिक्रिया करते हुए हिलने-डुलने लगता है, तो वह एक शानदार अनुभव होता है। मालिश से आपका रक्त संचरण, नींद और मनोदशा बेहतर हो सकते हैं।

घर के बड़े-बुजुर्ग आपको गर्भ संस्कारों का पालन करने की सलाह दे सकते हैं। यह ऐसी अवधारणा है, जिसमें गर्भस्थ शिशु में सकारात्मक सोच को बढ़ावा देना और उसके साथ मजबूत जुड़ाव बनाना होता है, ताकि शिशु को गर्भ से ही अच्छे संस्कार दिए जा सकें।ऐसा नहीं है कि आपका अपने गर्भ के साथ बात करना जरुरी है, धार्मिक श्लोकों और मंत्रों के उच्चारण और अध्यात्मिक संगीत गुनगुनाना भी शिशु को यह आभास कराने का आसान तरीका है कि उसकी माँ उसके साथ ही है!

आप अपने शिशु के नाम के बारे में भी सोच सकती हैं। हालांकि, अभी आपको उसके नाम पर फैसला नहीं करना होता, मगर नामों की लिस्ट होने से पसंदीदा नाम का चयन आसान हो जाता है। ​शिशु का नाम रखने के बारे में हमारे ये सुझाव आपके काम आ सकते हैं।

"दिन में आधा घंटा चहलकदमी करना और सोने से पहले गुनगुने पानी से नहाने से मुझे आरामदायक नींद आती है। करवट लेकर सोते समय पेट के नीचे एक छोटा तकिया लगा लेने से भी काफी फायदा मिलता है।"

नर्मदानवनीत
गर्भावस्था के 22वें हफ्ते में क्या करें

गर्भावस्था के दौरान कई बार कुछ ऐसी स्वास्थ्य स्थिति उत्पन्न हो जाती है, कि डॉक्टर बेडरेस्ट की सलाह देती हैं। इस स्थिति का सामना कैसे करें, हमारे लेख में पढ़ें।
यहां जानें कि आपको सीजेरियन आॅपरेशन करवाने की जरुरत क्यों हो सकती है।
गर्भावस्था में पर्याप्त मात्रा में तरल पदार्थों का सेवन जरुरी है। 10 सेहतमंद और ताजगीभरे पेयों के बारे में यह स्लाइडशो देखें।
गर्भावस्था के दौरान बाहर रेस्टारेंट आदि में खाना खाते समय क्या सावधानियां बरतने की जरुरत होती है, हमारे लेख में जानें।
क्या गर्भावस्था के दौरान पेट के बल सोना सुरक्षित है, यहां पता लगाएं।

आपकी गर्भावस्था के लिए बेबीसेंटर का सुझाव
दोबारा ऐंठन व मरोड़ होने से बचने के लिए नियमित तौर पर हल्के व्यायाम करें। कोशिश करें कि आप लंबे समय तक खड़ी न रहें और पालथी मारकर न बैठें। सीधे बैठे हुए या टीवी देखते समय अपने पैरों की उंगलियों को हिलाएं और टखनों को भी घुमाते रहें। खूब सारा पानी पीएं और कैल्शियम से भरपूर सेहतमंद आहार लें, जैसे कि डेयरी उत्पाद व हरी पत्तेदार सब्जियां।

बेबीसेंटर कम्युनिटी में अपनी जैसी अन्य होने वाली माँओं के साथ बातचीत कर अपने विचार साझा करें!

solved 5
wordpress 3 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info