1 साल के बच्चे को खांसी आए तो क्या करें?pregnancytips.in

Posted on Mon 17th Oct 2022 : 14:43

बच्चों की खाँसी के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies for Cough in Kids in Hindi)

बच्चों को खांसी हो तो आप इन दवाओं से ठीक कर सकते हैंः-
बच्चों की खांसी के इलाज की रामबाण दवा अंगूर (Grapes: Home Remedy for Cough in Children | s in Hindi)
आप खांसी की दवा के रूप में अंगूर का सेवन करा सकते हैं। कफ निकालने के लिए अंगूर प्राकृतिक रूप से काम करता है। ये फेफड़ों से कफ निकाल देता है। इसके रस में शहद मिलाएं। इस रस को बच्चे को सोने से पहले थोड़ा-सा पिलाएँ।

बच्चों की खांसी के इलाज की रामबाण दवा शहद और नीम्बू (Honey and Lemon: Home Remedies for Cough in Kids in Hindi)
शहद बच्चों की सर्दी का देसी इलाज है। इसमें बहुत सारे गुण होते हैं। 1 चम्मच नींबू के रस में 2 से 3 चम्मच शहद मिलाएं। हर 2 घण्टे के बाद बच्चे को यह मिश्रण पिलाते रहें। यह खांसी की बहुत अच्छी दवा (khasi ki dawa) है।
इसके साथ ही एक गिलास, या एक कप गर्म दूध में 1 से 2 चम्मच शहद मिलाकर भी बच्चे को दे सकते हैं। दोनों ही उपाय रामबाण उपचार करते हैं। यह छोटा सा प्रयोग सर्दी और खाँसी दोनों में लाभदायक होता है।

बच्चों की खांसी के इलाज की रामबाण दवा नींबू (Lemon: Home Remedy for Cough in Kids in Hindi)
बच्चों की खांसी के इलाज के लिए घरेलू उपाय के रूप में नींबू का उपयोग लाभ पहुंचाता है। विटामिन-सी से भरपूर होने के कारण नीम्बू शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में भी सहायक है। नीम्बू के रस में थोड़ा-सा शहद और बहुत सारा पानी मिला लें। अगर एक वर्ष से ऊपर के बच्चों को पिलाया जाये तो उससे छोटे बच्चों को सर्दी- खाँसी में बहुत आराम मिलता है।

बच्चों की खांसी के इलाज की रामबाण दवा लहसुन और शहद (Garlic and Honey: Home Remedies for Cough in Kids in Hindi)
छोटे बच्चों की सर्दी होने पर एक लहसुन की छोटी कली को बारीक पीस लें। इसमें हल्का-सा शहद मिलाकर बच्चे को चटवायें (khasi ki dawa)। यह दिन में 2-3 बार करें। यह प्रयोग सुबह उठने के बाद, दोपहर तथा रात को सोने से पहले करें। खांसी की इस दवा से बहुत लाभ होता है।


बच्चों की खांसी के इलाज की रामबाण दवा अदरक (Ginger: Home Remedy for Cough in Kids in Hindi)
बच्चों की खांसी के घरेलू इलाज के लिए अदरक का इस्तेमाल भी किया जाता है। एक कप पानी में अदरक के टुकड़ों को डालकर उबालें। आधा पानी होने के बाद उबालकर छान लें। इसमें एक चम्मच शहद डालकर बच्चे को पिलाएँ।

बच्चों की खांसी के इलाज की रामबाण दवा तुलसी (Tulsi: Home Remedy for Cough in Kids in Hindi)
खांसी की दवा के रूप में तुलसी का बहुत इस्तेमाल किया जाता है। तुलसी के पत्तों का रस निकाल कर बच्चे को पिलाएँ। इससे बच्चों की खांसी ठीक (khansi ka ilaj) होती है। यह बहुत कारगर उपाय है।

बच्चों की खांसी के इलाज की रामबाण दवा एलोवेरा (Aloe Vera: Home Remedies for Cough in Children | s in Hindi)
बड़ों की खाँसी हो या बच्चे की खाँसी। सभी में एलोवेरा का रस और शहद का मिश्रण काफी असरदार का करता है। यह खांसी की बहुत लाभकारी दवा है।

बच्चों की खांसी और बुखार के इलाज की रामबाण दवा सेब का सिरका (Apple Vinegar: Home Remedy for Cough and Fever in Kids in Hindi)
आप बच्चों की खांसी के इलाज के लिए सेब के सिरके से घरेलू उपाय कर सकते हैं। सेवा का सिरका खांसी की बहुत अच्छी दवा (khasi ki dawa) है। एक हिस्सा कच्चा, बिना छाना हुआ सेब का सिरका, और दो हिस्से ठण्डा पानी मिलाकर दो पट्टियाँ भिगोयें। इन्हें निचोड़कर एक को माथे पर और एक को पेट पर रखें। दस-दस मिनट के बाद पट्टियां बदलते रहें। इस प्रक्रिया को बुखार कम होने तक दोहरायें।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info