1 साल के बच्चे को दूध में क्या मिलाकर देना चाहिए?pregnancytips.in

Posted on Mon 17th Oct 2022 : 12:51

बच्चों को दूध के साथ दें ये चीजें (Mix These Things in Milk for Kids)
1. खजूर के साथ दूध
खजूर बच्चों के लिए एक बेस्ट फूड है। खजूर में प्रोटीन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, कॉपर, मैंगनीज,आयरन और विटामिन B16 भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसे दूध में मिलाकर देने पर बच्चों का पाचनतंत्र सही रहता है और शरीर में आयरन की कमी नहीं होती है। खजूर बच्चों की हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में मदद करता है। इसके सेवन से अतिरिक्त चीनी की भी जरूरत नहीं पड़ती है।

बनाने की विधि
दूध के साथ खजूर मिलाकर आप अपने बच्चे के लिए एक अच्छा हेल्थ ड्रिंक बना सकते हैं। इसके लिए आप 2 खजूर को रातभर पानी में फूलने के लिए दे दें। उसके बाद सुबह उसे अच्छे से पीसकर दूध में मिलाकर बच्चे को पीने के लिए दें।

2. बादाम के साथ दूध
बादाम से बच्चों को उचित पोषण मिलता है और यह शरीर के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। बादाम एक जीरो ग्लाइसेमिक फूड है। साथ ही इससे आपके बच्चे का पाचन तंत्र भी मजबूत होता है। बादाम खाने से बच्चे में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और दिमाग भी तेज होता है।

बनाने की विधि
दूध के साथ बादाम का स्वाद सबसे मजेदार लगता है। इसके लिए आप 5-6 बादाम के दाने को रातभर भिगोने रख दें। सुबह उठकर इसे पीसकर दूध में मिला दें। आप चाहे तो इसमें किशमिश के कुछ दाने भी मिला सकते हैं । इससे दूध का स्वाद आपके बच्चे को बहुत अच्छा लगेगा।

3. गाजर के साथ दूध
गाजर विटामिन और बीटा कैरोटीन से भरपूर होता है। यह आंखों, बाल और त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है। गाजर में नैचुरल मिठास और उच्च मात्रा में फाइबर पाया जाता है। यह कोशिकाओं के लिए विकास में भी मदद करता है और हृदय, फेफड़ों और गुर्दे के लिए फायदेमंद होता है।

बनाने की विधि
दूध और गाजर के मिश्रण के लिए आप गाजर को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें । उसके बाद इसे अच्छी तरह से पीस लें और दूध के साथ अच्छे से उबाले लें । फिर दूध को ठंडा होने दें। अगर आपका मन करें तो आप दूध को छानकर गाजर के छोटे-छोटे टुकड़े निकाल सकते हैं।

4. हल्दी और शहद के साथ दें दूध
हमें पता है कि सर्दियों में हल्दी वाला दूध स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है। हल्दी और शहद में कई एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते हैं, जो बच्चों के विकास के लिए बहुत जरूरी है। साथ ही सर्दियों में हल्दी खांसी और जुकाम को दूर करने में मदद करता है। शहद भी गले की खराश में आराम देता है।

बनाने की विधि
हल्दी और शहद के साथ दूध सर्दियों के लिए बहुत अच्छा होता है। इसके लिए आप दूध को गर्म करके उसमें हल्दी और शहद मिला लें। अगर आप चाहे तो इसमें पाउडर की जगह कच्ची हल्दी भी पीसकर डाल सकते हैं। ये भी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है।

5. चॉकलेट मिल्क
बच्चों को डार्क चॉकलेट बहुत पसंद होती है। डार्क चॉकलेट में उच्च एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है , जो कई तरह की बीमारियों से लड़ने में मदद करता है । यह आपके बच्चे के दिल का ख्याल भी रखता है। ऐसे में आप डार्क चॉकलेट सिरप या पाउडर का इस्तेमाल करके बच्चों के लिए टेस्टी चॉकलेट मिल्क शेक बना सकते हैं।

बनाने की विधि
चॉकलेट शेक बनाने के लिए आप गर्म दूध में चॉकलेट सीरप या पाउडर डालकर उसे अच्छे से मिलाकर दें ।

6. केसर वाला दूध
केसर आपके बच्चों की हड्डियों को मजबूत बनाता है और कैल्शियम के अवशोषण को बढ़ाने में भी मदद करता है। केसर पेट से विषाक्त पदार्थ को साफ करने में सहायक होता है और एक गैस्ट्रिक टॉनिक के रूप में काम करता है। यह पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाता है।

बनाने की विधि
केसर वाला दूध बनाने के लिए आप दूध को केसर के साथ अच्छे गर्म कर लें और थोड़ा ठंडा होने पर बच्चे को पीने के लिए दें ।

7. अंजीर वाला दूध
अंजीर उन फलों में से एक है,जो बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करता है। यह पाचन बढ़ाने में भी सहायक होता है और कई पोषक तत्व भी प्रदान करता है। बच्चों के शारीरिक विकास के लिए अंजीर बहुत अच्छा होता है।
बनाने की विधि
दूध और अंजीर को मिलाकर आप अपने बच्चे के लिए एक अच्छा ड्रिंक बना सकते हैं। इसके लिए आप सूखे अंजीर को रातभर भिगोकर रख दें । फिर सुबह दूध के साथ मिक्स करके सर्व करे। इसके अलावा आप दूध के साथ अंजीर को गर्म करके भी दूध को मजेदार सकते हैं ।

बच्चे को दूध देने का सही समय (Right Time to give Milk to Kids)
बच्चों को दूध पिलाने का सही समय तब होता है, जब उन्हें थोड़ी भूख लगी हो। इस समय वह दूध अच्छे से पी लेंगे। आप बच्चों को शाम में खेलकर आने के बाद या सुबह में स्कूल जाने से पहले दूध पिला सकते हैं। बहुत ज्यादा खाना खाने के बाद बच्चों को दूध न दें। इसे वह पचा नहीं पाते हैं। लेकिन अगर इन सब उपायों के बाद भी आपके बच्चे को दूध पसंद नहीं आ रहा है और वह दूध पीने में बहाने बना रहा है तो, आप अपने बच्चे को डॉक्टर के पास जरूर ले जाएं।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info