10 महीने में बच्चा कितना बड़ा हो जाता है?pregnancytips.in

Posted on Wed 19th Oct 2022 : 12:20

वजन करीब 3.5 किलो होगा। वैसे ढाई किलो से चार किलो तक वजन सामान्‍य माना जाता है। कहा जा सकता है कि उसका आकार एक मझोले तरबूज जितना है।
10 महीने का मेरा शिशु क्या-क्या कर सकता है?
शिशु की बुदबुदाहट अब असली शब्दों जैसी सुनाई देने लगी है। उसमें आप जितनी ज्यादा रुचि दिखाएंगी, उतनी ज्यादा वह बातें करेगा। जब वह कोई शब्द कहने की कोशिश करे, जैसे कि बॉल के लिए "बो", तो आप उसे सही शब्द का उच्चारण करके बताएं कि, "हां, यह बॉल है।" इससे शिशु का बातचीत का कौशल विकसित होने में मदद मिलेगी।

अगर आपका शिशु काफी समय से घुटनों के बल चल रहा है, तो अब वह शायद पूरे घर में आसानी और तेजी से एक जगह से दूसरी जगह तक पहुंच जाएगा। अब वह फर्नीचर या आपकी टांगों के सहारे खड़े होने के प्रयास करेगा।
मेरा 10 माह का शिशु शिशु चलना-फिरना कब शुरु करेगा?
अब तक आपका शिशु अपने हाथों और घुटनों के बल आसानी से चल रहा होगा। जैसे-जैसे उसका आत्मविश्वास बढ़ता है, वह और गति पकड़ेगा और तेजी से चलेगा। आपका शिशु अब आत्मविश्वास से अच्छी तरह बैठने लगा होगा।

वह अब शायद बैठी हुई अवस्था से अपने आप खड़ा हो सकेगा। शिशु फर्नीचर को पकड़कर चलना भी शुरु कर सकता है। वह कुछ सैकंड के लिए फर्नीचर को छोड़कर और बिना आपका सहारा लिए खड़ा भी हो सकता है।

क्योंकि आपका शिशु चलने-फिरने लगा है, वह अब घर को देखना-खोजना शुरु करेगा। अब मौका मिलने पर वह शायद सीढ़ियां चढ़ने-उतरने का भी प्रयास कर सकता है, इ​सलिए उस पर नजर रखें। अगर, आपने पहले ऐसा नहीं किया है तो अब समय है कि घर को शिशु के लिए एकदम सुरक्षित (चाइल्डप्रूफ) बना दें। शिशु की पहुंच में आने वाली हर उस चीज को हटा दें, जो उसके लिए खतरनाक साबित हो सकती है।

शिशु का हाथ पकड़कर जब आप उसे चलाने का प्रयास करेंगी, तो शायद वह कुछ कदम चल सकता है। आप शिशु का एक हाथ थामे हुए हों, तो वह नीचे झुककर अपना कोई खिलौना उठाने का प्रयास भी कर सकता है।

स्वाधीनता की ओर शिशु के जादुई पहले कदम बस अब उठने ही वाले हैं। शिशु जब खुद से चलना शुरु कर देगा, तो आप भी उसके पीछे-पीछे कितनी भाग-दौड़ करने लगेंगी!

जब शिशु चलने लग जाता है, तो कभी-कभार उसका किसी चीज से टकरा जाना या खरोंच लग जाना संभव है। उसे प्यार करना और सीने से लगा लेना उसके आंसुओं को रोक लेगा। और जल्द ही वह फिर से चलने-फिरने में लग जाएगा।
क्या शिशु को अब लोगों से मिलना-जुलना अच्छा लगेगा?
आपके शिशु का व्यक्तित्व वास्वत में अब उभर रहा है। उसका सामाजिक कौशल भी अब विकसित हो रहा है और वह शायद हर मिलने वाले का स्वागत एक बड़ी मुस्कान से करेगा। या फिर यह भी हो सकता है कि पहली बार मिलने वाले लोगों से वह थोड़ा संकोच महसूस करे और अपना चेहरा छुपाने लगे।

शिशु आपका ध्यान पाने के लिए आवाजें और हाव-भाव दोहराने लगेगा और वह आपको दरवाजे के पास जाते देख हाथ हिलाकर बाय-बाय भी कह सकता है। अब आपका शिशु अपने हिसाब से चीजें करना चाहता है, आपने शायद ध्यान दिया होगा कि अब वह कार सीट, प्रैम या स्ट्रॉलर में बैठने का कैसे विरोध करने लगा है।
मेरा 10 महीने का बच्चा अब उन चीजों को लेकर परेशान हो जाता है, जिससे पहले उसे फर्क नहीं पड़ता था? ऐसा क्यों है?
हो सकता है आपका शिशु उन चीजों से अब डरने लगे, जिनसे पहले उसे फर्क नहीं पड़ता था, जैसे कि प्रेशर कुकर की सीटी या फिर कार का अलार्म। जब ऐसा हो, सबसे अच्छा है कि आप शिशु को सांत्वना व राहत दें और उसे आश्वस्त करें कि आप उसके साथ हैं, उसे कुछ नहीं होगा। यह एक ऐसा चरण है, जो जल्द ही समाप्त हो जाएगा।

जब तक कि उस आवाज या दृश्य के प्रति उसका डर कम नहीं हो जाता, तब तक उसे केवल आपके थोड़े ज्यादा प्यार व दुलार की आवश्यकता होगी।
मैं शब्दों को समझने और उनके इस्तेमाल में 10 माह के शिशु की मदद कैसे कर सकती हूं?
आपका शिशु बहुत से आसान शब्दों और वाक्यों को अब समझना शुरु कर रहा है, इसलिए इस समय यह जरुरी है कि आप उससे बातें करती रहें। शिशु के सामने शब्दों को दोहराकर आप उसे नए शब्द सीखने में मदद कर सकती हैं। उदाहरण के तौर पर, जब शिशु चम्मच के लिए "अम्मच" बोले, तो आप सही शब्द बोलकर उसके सामने दोहराएं, "हां, यह चम्मच है।"

शिशु के साथ बातें करना, उसकी भाषा और सुनने का कौशल विकसित करने का बेहतरीन तरीका है। जब शिशु अस्पष्ट उच्चारण वाला कोई वाक्य बोले, तो हमेशा उसे किसी ना किसी ढंग से जवाब दें। वह शायद आपकी बात सुनकर मुस्कुराएगा और बातें करता रहेगा। जल्द ही आप पाएंगी कि आप उसके कुछ शब्द या हाव-भाव समझने लगी हैं। साथ ही आप उसके संवाद के अन्य तरीकों, जैसे कि इशारे और असंतोष की भाषा भी समझने लगेंगी।

आप क्या कर रही हैं, उस बारे में शिशु को विस्तृत विवरण देना भी बातचीत का अच्छा तरीका है। चाहे आप खाना बनाने के लिए प्याज काट रही हों या फिर साफ-सफाई कर रही हो, शिशु को सब बताएं।

जब आप शिशु को कहीं बाहर लेकर जाएं, तो आप चीजों की तरफ इशारा करके शिशु को दिखा सकती हैं। किसी चीज की तरफ इशारा करके उसके सही शब्द को बोलें जैसे, "देखो, यह बस है!"

आप अपने बच्चे को कविताएं या बालगीत भी गाकर सुना सकती हैं, शब्दों के साथ-साथ विभिन्न मुद्राएं व हरकतें करके उसे दिखाएं। जैसे कि बाय-बाय कहने पर हाथ हिलाना आदि। शिशु के साथ ​खेल खेलें या उसे गाना गाकर सुनाएं, ताकि वह कुछ मुख्य शब्दों और वाक्यों को सीख सके।

आपका शिशु जल्द ही शब्दों को लोगों और कार्यों से जोड़ना शुरु करेगा। वह माँ को देखकर मम्मा और पिता को देखकर पापा कहना शुरु कर सकता है। मगर, अभी वह "मम्मा" और "पापा" शब्दों का इस्तेमाल आप दोनों में ​से किसी के लिए भी कर सकता है।
क्या मेरा 10 महीने का बच्चा सामान्य तरीके से बढ़ रहा है?
हर शिशु अलग होता है और शारीरिक क्षमताएं अपनी ही गति से विकसित करता है। यहां सिर्फ साधारण मार्गदर्शक दिए गए हैं, जिन्हें करने की क्षमता आपके शिशु में होती है। अभी नहीं, तो कुछ समय बाद शिशु इन्हें जरुर हासिल कर लेगा।

अगर, आपके शिशु का जन्म समय से पहले (गर्भावस्था के 37 सप्ताह से पहले) हुआ है, तो आप देखेंगे कि उसे वे सब चीजें करने में ज्यादा समय लगता है, जो समय से जन्म लेने वाले बच्चे जल्दी करते हैं। यही कारण है कि समय से पहले पैदा होने वाले शिशुओं को उनके डॉक्टरों द्वारा दो उम्र दी जाती हैं:

आप अपने प्रीमैच्योर शिशु के विकास को उसकी समायोजित उम्र से देखें, उसके जन्म की वास्तविक तिथि से नहीं। अधिकांश डॉक्टर समय से पूर्व जन्म लिए बच्चे का विकास उसकी संभावित जन्म तिथि से आंकलित करते हैं और उसी अनुसार उसकी कुशलता का मूल्यांकन करते हैं।

यदि आपको अपने शिशु के विकास के संबंध में कोई प्रश्न हैं, तो अपनी डॉक्टर से सलाह करें। शिशु के विकास और कौशल के बारे में आप हमारे हिंदी ग्रुप में अपने ही जैसे अन्य माता-पिता से चर्चा कर सकते हैं।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info