17 की उम्र में गर्भवती हो सकती हैं महिलाएं?pregnancytips.in

Posted on Thu 1st Apr 2021 : 12:14

मां बनने के लिए क्‍या होती है महिलाओं की सही उम्र

प्‍यूबर्टी की उम्र यानी मासिक धर्म शुरू होने के बाद और मेनोपॉज यानी मासिक धर्म बंद होने से पहले किसी भी उम्र में महिलाएं मां बन सकती हैं। महिलाओं की प्रजनन की उम्र 12 से 51 साल के बीच होती है।

what is the right age to get pregnant in hindi
मां बनने के लिए क्‍या होती है महिलाओं की सही उम्र
उम्र बढने के साथ साथ महिलाओं की फर्टिलिटी भी कम होती रहती है जिससे उनका कंसीव करना मुश्किल हो सकता है। अधिक उम्र में मां बनने पर जोखिम कारक और प्रेगनेंसी से जुडी जटिलताएं आ सकती हैं।
​क्‍या है विशेषज्ञों की राय

विशेषज्ञों का कहना है कि 20 साल की उम्र के आ‍खिरी वर्षों और 30 साल की उम्र के शुरुआती वर्षों में कंसीव करना सबसे सही रहता है। सही उम्र में मां बनने के फायदे मां और शिशु दोनों को मिलते हैं। एक अध्‍ययन में बताया गया है कि पहला बच्‍चा करने की सबसे सही उम्र साढे तीस साल होती है।

मां बनने के लिए उम्र के अलावा और भी कई बातें जरूरी होती हैं जैसे कि मानसिक और आर्थिक रूप से बच्‍चे के लिए तैयार होना। हर महिला के लिए यह समय अलग होता है।
​उम्र का फर्टिलिटी पर प्रभाव

पूरे जीवन में महिलाओं के शरीर में लगभग 20 लाख एग बनते हैं और उम्र बढने के साथ एग बनने की संख्‍या में कमी आने लगती है। 37 की उम्र में केवल पच्‍चीस हजार एग रह जाते हैं जबकि 51 की उम्र में 1,000 एग बचते हैं। इन एग की क्‍वालिटी भी समय के साथ कम होती रहती है।
​फर्टिलिटी कम करने वाले कारक

एंडोमेट्रियोसिस और टयूबल डिजीज जैसी स्थितियों के विकास के कारण भी फर्टिलिटी पर नकारात्‍मक प्रभाव पड सकता है। उम्र बढने पर इनका खतरा भी बढता रहता है।

इन कारकों की वजह से फर्टिलिटी पॉवर 32 की उम्र तक कम होना शुरू हो जाती है। 3 और 37 की उम्र में फर्टिलिटी ज्‍यादा तेजी से गिरती है।

धूम्रपान, रेडिएशन और कीमोथेरेपी जैसी कैंसर की ट्रीटमेंट और पेल्विक इंफेक्‍शन जैसे कारक भी आपके प्रेगनेंट होने की संभावना को प्रभावित कर सकते हैं।
सही उम्र में मां न बनने पर

कुछ महिलाएं शारीरिक रूप से मां बनने के लिए तैयार होती हैं लेकिन आर्थिक और भावनात्‍मक रूप से तैयार नहीं होती हैं। ऐसे में उन्‍हें मां बनने के लिए इंतजार करना पडता है।

हालांकि, इस स्थिति में महिलाओं को इस बात का ध्‍यान रखना चाहिए कि एक उम्र के बाद प्रेगनेंट होने की संभावना बहुत कम रह जाएगी।

51 की उम्र के बाद शरीर में हार्मोंस में गिरावट आती है इसलिए इस उम्र से पहले कंसीव कर लेना चाहिए।
​कंसीव करने के टिप्‍स

मां बनने के लिए संतुलित वजन होना बहुत जरूरी है। प्रेगनेंट होने के लिए आपका बॉडी मास इंडेक्‍स 19 और 24 के बीच होना चाहिए। ओवरवेट या अंडरवेट का असर ओवुलेशन पर पड सकता है।

अगर आप मां बनना चाहती हैं तो इसके लिए आपको धूम्रपान करना बंद करना होगा। इससे एग की सप्‍लाई डैमेज हो सकती है और प्रेगनेंट होने पर मिसकैरेज हो सकता है।

डायट का ख्‍याल रखें और कैफीन एवं शराब से दूर रहें क्‍योंकि ये प्रेगनेंसी में तो दिक्‍कतें आती हैं और भ्रूण के विकास में भी रुकावटें पैदा हो सकती हैं।

solved 5
wordpress 3 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info