19 वीक प्रेगनेंसी?pregnancytips.in

Posted on Mon 21st Sep 2020 : 06:22

19 सप्ताह की गर्भावस्था

In this article

19 सप्ताह की गर्भावस्था में भ्रूण विकास
गर्भावस्था के 19वें सप्ताह में शारीरिक परिवर्तन
19 सप्ताह गर्भवती होने पर क्या जानना जरुरी है
गर्भावस्था के 19वें हफ्ते में क्या करें
आपकी गर्भावस्था के लिए बेबीसेंटर का सुझाव

19 सप्ताह की गर्भावस्था में भ्रूण विकास
आपके गर्भाशय का ऊपरी हिस्सा अब आपकी नाभि तक पहुंच गया है और हर सप्ताह यह इससे एक सेंटीमीटर ऊंचा बढ़ता जाएगा। आपका शिशु सिर से नितंब (क्राउन टू रंप) तक लगभग 15.3 सेंमी. (6 इंच) लंबा हो गया है और उसका वजन करीब 240 ग्राम हो गया है। इस सप्ताह आपका शिशु लगभग एक बड़े टमाटर के जितना हो गया है।

शिशु की बाजुएं और टांगें अब उसके बाकी के शरीर के अनुसार सही अनुपात में हैं। उसकी सिर की त्वचा में पतले बाल भी अब उगने लगे हैं। उसका मस्तिष्क भी अलग-अलग, विशिष्ट क्षेत्र बनाना शुरु कर रहा है, जो कि गंध, स्वाद, सुनने, देखने और छूने के इंद्रियबोध के लिए जिम्मेदार होंगे।

होने वाली अधिकांश माँएं 18 और 20 सप्ताह की गर्भावस्था के बीच शिशु के हिलने-डुलने पर हल्की फड़फड़ाहट (क्विकनिंग) महसूस करने लगती हैं। यदि आप पहले भी गर्भवती हो चुकी हैं, तो आप शायद शिशु की हलचल को इससे भी पहले अनुभव कर सकती हैं।

आप शायद शुरुआत में शिशु की हलचल को न पहचान पाएं। मगर आप पाएंगी कि जिसे आप पेट में गैस समझ रही थीं, वह वास्तव में अंदर आपके शिशु की हलचल है।

यदि आपकी अपरा (प्लेसेंटा) आपके पेट के सामने की तरफ है (एंटीरियर प्लेसेंटा), तो संभव है कि आपको शिशु की ये हलचल गर्भावस्था में थोड़ी बाद में महसूस हों। अल्ट्रासाउंड डॉक्टर एनॉमली स्कैन के दौरान आपकी अपरा की स्थिति को देखेंगे, जो कि 18 और 20 सप्ताह की गर्भावस्था के बीच होता है।

इस बात को ध्यान में रखें कि आपने शिशु की हलचल पहली बार कब महसूस करना शुरु किया था, और अगले अप्वाइंटमेंट में डॉक्टर को यह बताएं।

नोट: विशेषज्ञों का कहना है कि हर शिशु अलग ढंग से विकसित होता है-- गर्भाशय में भी। ये भ्रूण विकास की जानकारी आपको इस बात का सामान्य अंदाजा देती है कि गर्भ में शिशु किस तरह बढ़ रहा है।
गर्भावस्था के 19वें सप्ताह में शारीरिक परिवर्तन
अगर आपके पेट के निचले हिस्से में दर्द हो रहा है, तो घबराए नहीं। यह आमतौर पर चिंता की बात नहीं होती है। गर्भाशय को उसके स्थान पर थामे हुए ऊत्तकों को गोलाकार अस्थिबंध (राउंड लिगामेंट) कहा जाता है। जैसे-जैसे आपका पेट बढ़ता जाता है, इसे सहारा देने के लिए अस्थिबंधों में खिंचने लगते हैं और ये कसे या तने हुए हो सकते हैं। यह कसाव ही पेट के निचले हिस्से में मरोड़ और दर्द की वजह बनता है।

अस्थिबंधों का शरीर के एक तरफ ज्यादा दर्दभरा होना भी सामान्य है। हालांकि, हो सकता है आप यह समझती हों कि आपका गर्भाशय शरीर के बीच में होता है, वास्तव में बड़ा होने पर यह दाईं और खिसकने लगता है। इसका मतलब है कि आपको दाईं तरफ दर्द महसूस होने की संभावना ज्यादा रहती है।
19 सप्ताह गर्भवती होने पर क्या जानना जरुरी है
गर्भवती होने पर आपको अपने आहार में आयरन की अधिक मात्रा की आवश्यकता होती है। आपका शरीर हीमोग्लोबिन के उत्पादन के लिए आयरन का इस्तेमाल करता है। हीमोग्लोबिन वह तत्व है, जो कि शरीर में आॅक्सीजन पहुंचाने में आपके खून की मदद करता है। यदि आप पर्याप्त मात्रा में आयरन का सेवन नहीं करेंगी, तो आपके हीमोग्लोबिन का स्तर गिरने लगेगा। इसे आयरन की कमी वाला एनीमिया कहा जाता है। यदि इसका उपचार न किया जाए, तो यह शिशु के लिए हानिकारक हो सकता है।

अच्छी मात्रा में आयरन से भरपूर आहार के सेवन करने से यह सुनिश्चित हो सकेगा कि आपके शरीर में आयरन का पर्याप्त संग्रह है। आयरन के मुख्य स्त्रोतों में गहरी हरी पत्तेदार सब्जियां, दाल व दलहन, स्प्राउट्स, मांसाहारी भोजन, फोर्टिफाइड सीरियल्स, अंडे व मेवे आदि शामिल हैं। आपको अपने आहार में विटामिन सी को भी शामिल करना चाहिए, क्योंकि यह शरीर में आयरन के समाहन में मदद करता है। नींबू, आंवला, संतरा, अमरूद व टमाटर आदि सभी विटामिन सी के अच्छे स्त्रोत हैं।

"ताजा टमाटर, खीरे या पपीते की फांक लें (एक मिनट फ्रीजर में रखी हुई) और इसे अपने चेहरे और गर्दन पर मलें। यह तुरंत आपकी त्वचा को जलनियोजित करता है और यह निखरने लगती है!"

जेरी जे
गर्भावस्था के 19वें हफ्ते में क्या करें

18 से 20 सप्ताह के बीच आपको एनॉमली स्कैन करवाना होता है। यदि आपने अभी तक यह स्कैन नहीं कराया है, तो इसके बारे में डॉक्टर से तुरंत बात करें।
यहां जानें कि दूसरी तिमाही में पेट दर्द कब चिंता का कारण हो सकता है?
गर्भावस्था में किसी विशेष भोजन की लालसा होना आम है। क्या गर्भावस्था में चाट व गोलगप्पे खाना सुरक्षित है, यहां पढ़ें।
माना जाता है कि गर्भावस्था में सुंदर शिशु को निहारने से आपका शिशु भी सुंदर होगा, इस बात में कितनी सच्चाई है यहां पता करें।
गर्भावस्था में किए जा सकने वाले सुरक्षित व्यायामों के बारे में हमारा यह स्लाइडशो देखें।

प्रसव-पूर्व योग: बिड़ालासन
गर्भावस्था के दौरान बिड़ालासन करने का सही तरीका जानिए!प्रसव-पूर्व योग के और वीडियो।
आपकी गर्भावस्था के लिए बेबीसेंटर का सुझाव
आरामदेह कपड़े पहनें, जिनमें आप सहज महसूस करें। ऐसे कपड़े चुनें जो गर्मी में ठंडक देते हों और ऊंची एड़ी की बजाय समतल चप्पल-जूते पहनें, जिनका तला फिसलता न हो।

आपको अब शायद बड़े माप की ब्रा की जरुरत पड़े। ऐसी ब्रा चुनें जिसमें ज्यादा से ज्यादा सूती कपड़ा हो, जो आपको ठंडक प्रदान करें। साथ ही, उसमें चौड़ी पट्टियां हों, जो आपके बढ़ते स्तनों को सहारा दे सकें।

बेबीसेंटर कम्युनिटी में अपनी जैसी अन्य होने वाली माँओं के साथ बातचीत कर अपने विचार साझा करें!

solved 5
wordpress 3 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info