2 दिनों के लिए तुरंत पीरियड्स कैसे रोकें घरेलू उपचार?pregnancytips.in

Posted on Thu 13th Oct 2022 : 13:53

पीरियड्स को टालने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, नहीं कोई साइडइफेक्‍ट

पीरियड्स यानी मासिक धर्म हर महिला को होने वाली एक नैचुरल प्रकिया है। लेकिन कई बार धार्मिक अनुष्‍ठान,शादी-ब्‍याह या फिर ऑफिस में होने वाली आउटडोर जरूरी मीटिंग आने पर महिलाएं कुछ दिनों के लिए पीरियड्स को टालने के लिए दवाओं का इस्तेमाल करती हैं। पीरियड्स को टालने के लिए दवाओं का इस्तेमाल कई बार साइडइफेक्‍ट्स के साथ हार्मोन असंतुलित होने का कारण भी बन जाता है। जिसकी वजह से महिला को अगले महीने देरी से पीरियड्स आते हैं और चेहरे व ठुड्डी पर बाल भी उगने लगते हैं।

पीरियड्स लेट करने के उपाय- मसालेदार खाना- अगर आप चाहती हैं कि आपके पीरियड्स कुछ दिन लेट हो जाएं तो मिर्च, काली मिर्च और लहसुन जैसी चीजों को खाने से परहेज करें। दरअसल, मसालेदार खाना खाने से खून का फ्लो बढ़ता है, जिससे पीरियड्स शुरू होने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप इस समय मसालेदार खाने को हाथ ही न लगाएं।

न्यूट्रिशनिस्ट और वैलनेस एक्सपर्ट वरुण कत्यालमसालेदार भोजन खाने से शरीर गर्म होता है और रक्त प्रवाह में सुधार होता है। यही कारण है कि ऐसा माना जाता है कि मासिक धर्म को कुछ दिन डिले करने के लिए लहसुन, काली मिर्च, मिर्च, दालचीनी, लौंग आदि जैसे मसालों का सेवन करने से बचना चाहिए।

सरसों के बीज- इन बीजों में तांबे, लोहे, मैग्नीशियम और सेलेनियम जैसे अनेक पोषक तत्व पाए जाते हैं। दो चम्मच सरसों के पाउडर को एक कप गरम दूध के साथ मिलाकर हफ्ते में एक बार पिएं तो इससे कुछ वक्त के लिए पीरियड्स को डिले किया जा सकते हैं।

जिलेटिन- एक कटोरी पानी में जिलेटिन का पैकेट घोलकर उसे तुरंत पी लें। इससे आप तीन से चार घंटों के ल‍िए पीरियड्स टाल सकती हैं। यही नहीं इसे बार-बार पीने से आप जितनी मर्जी उतने दिन तक पीरियड्स से दूर रह सकती हैं। हालांकि यह पीरियड टालने का नैचुरल तरीका है, बावजूद इसके इस उपाय को लंबे समय तक करने से इसके नुकसान भी हो सकते हैं।

सिरका- पीरियड्स टालने के लिए सिरके का सेवन भी काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए एक गिलास पानी में तीन-चार चम्‍मच सिरका डालकर दिन में दो से तीन बार पीएं। ऐसा करने से आप तीन से चार दिन तक पीरियड्स टाल सकती हैं।

नींबू- इस खटृटे फल में भरपूर मात्रा में विटामिन C पाया जाता है। यही नहीं नींबू पीरियड्स को टालने, ज्‍यादा ब्‍लड फ्लो को कंट्रोल करने या रोकने के काम भी आता है। इसके अलावा यह पीरियड्स से संबंधित परेशानियों को भी कम कर देता है।इसके लिए नींबू को चबाएं या खाएं। आप पानी में नींबू नीचोड़कर भी पी सकती हैं।

चावल का पानी- चावल का पानी अगर आप पीरियड्स थोड़ा डिले करना चाहती है, तो आप चावल का पानी नींबू का रस मिला कर पी सकती है। दिन में कम से कम 3 बार इस पानी को पीएं।

वर्कआउट- पीरियड्स को रेगुलर रखने के लिए वर्कआउट करना अच्‍छी बात है। लेकिन यही उपया आप पीरियड को टालने के लिए भी आजमा सकते हैं। जल्‍दी पीर‍ियड न आए इसके लिए हेवी एक्‍सरसाइज कीजिए।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info