2 बच्चे कैसे पैदा होते हैं?pregnancytips.in

Posted on Thu 13th Oct 2022 : 14:40

जब स्‍पर्म भ्रूण बनाने के लिए फर्टिलाइज एग तक पहुंचता है तो गर्भधारण होता है। हालांकि, अगर फर्टिलाइजेशन के समय पर गर्भाशय में दो अंडे मौजूद हों या फर्टिलाइज एग दो भ्रूण में बंट जाए तो महिला जुड़वा बच्‍चों के साथ प्रेगनेंट हो सकती है
जुड़वाँ होने के बारे में क्या जानना चाहिए
यदि आपके पास गुणक हैं, तो आप उम्मीद कर सकते हैं: अधिक-बार-बार चेकअप । आप अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता को अक्सर अपने बच्चों के विकास और विकास को ट्रैक करने, अपने स्वास्थ्य की निगरानी करने और समय से पहले प्रसव के संकेतों को देखने के लिए देखेंगे। आपको बार-बार अल्ट्रासाउंड या अन्य परीक्षणों की आवश्यकता हो सकती है, खासकर जब आपकी गर्भावस्था आगे बढ़ती है।
आमतौर पर महिला के शरीर में एक अंडा होता है जो एक स्पर्म से मिलकर एक भ्रूण (एम्ब्रियो) बनाता है. लेकिन कई बार इस फर्टिलाइजेशन में एक नहीं बल्कि दो बच्चे तैयार हो जाते हैं. चूंकि ये फर्टिलाइजेशन एक ही अंडे से तैयार हुआ था इसलिए इनका प्लेसेंटा भी एक ही होता है.
कुछ महिलाएं डिलीवरी के दौरान एक साथ दो या तीन बच्चों को जन्म देती हैं. मेडिकल साइंस के मुताबिक, एक स्पर्म से केवल एक ही बच्चा पैदा होता है तो फिर जुड़
कैसे पैदा होते हैं जुड़वा बच्चे- जुड़वा बच्चे दो तरह के होते हैं आइडेंटिकल और नॉन-आइडेंटिकल. मेडिकल भाषा में इन्हें मोनोजाइगोटिक और डायजाइगोटिक कहा जा.
चूंकि ये फर्टिलाइजेशन एक ही अंडे से तैयार हुआ था इसलिए इनका प्लेसेंटा भी एक ही होता है. इस अवस्था में या तो दो लड़के पैदा होते हैं या फिर दो लड़कियां
लेकिन कभी-कभी ऐसा भी होता है कि औरत के शरीर में एक बार में ही दो अंडे बन जाएं जिन्हें फर्टिलाइज करने के लिए दो स्पर्म की जरूरत पड़ती है.
एक्सपर्ट के मुताबिक, पहले की तुलना में अब औरतें देर से मां बन रही हैं. 30 साल की उम्र के बाद ऐसा ज्यादा देखने को मिलता है. दूसरी वजह है आईवीएफ यानी आर..

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info