2 महीने का बच्चा कैसा दिखता है?pregnancytips.in

Posted on Tue 18th Oct 2022 : 13:52

आपके 2 महीने के शिशु का विकास
मेरा दो महीने का शिशु क्या कर सकता है?
मेरा शिशु पहली बार कब मुस्कुराएगा?
मेरा दो महीने का बच्चा कितनी अच्छी तरह देख सकता है?
मेरा शिशु पूरी रात सोना कब शुरु करेगा?
अपने दो महीने के शिशु को फुर्तीला बनने के लिए कैसे प्रोत्साहित किया जा सकता है?
शिशु की डॉक्टरी जांच के दौरान क्या होगा?
क्या मेरा दो माह का शिशु सामान्य ढंग से बढ़ रहा है?
अपना मत दें

मेरा दो महीने का शिशु क्या कर सकता है?
इस महीने का सबसे बड़ा घटनाक्रम संभवतया शिशु की पहली खूबसूरत मुस्कान होगी। इस यादगार लम्हे को कैद करने के लिए अपना कैमरा तैयार रखें!

हालांकि, शिशु का पूरी रात सोना शायद अभी संभव न हो, अब वह एक बार में थोड़े लंबे समय के लिए सोएगा। इससे आपको भी एक लंबी झपकी लेने का अवसर मिल सकता है!
मेरा शिशु पहली बार कब मुस्कुराएगा?
इस महीने आपको अपने सभी प्रयासों का इनाम शिशु की शानदार बिना दांतों वाली मुस्कान के रूप में मिलेगा। आपके शिशु की पहली वास्तविक मुस्कान, उसकी दिल को छू लेने वाली उपलब्धियों में से एक होगी। इस मुस्कान को सामाजिक मुस्कान के रूप में भी जाना जाता है।

एक तरीके से यह आपकी मेहनत का फल मिलने का समय है। आप इतने समय से शिशु की नैपी बदलना, उसे दूध पिलाना, नहलाना, प्यार करना, लपेटना (स्वोडलिंग ) और गले से लगाना आदि सभी कार्य कर रही थीं, लेकिन अपने लाडले से आपको कुछ खास प्रतिक्रिया नहीं मिल रही थी।

मगर, एक दिन जवाब मिलता है। आपका शिशु मुस्कुराता है और आप यकीनन यह कह सकती हैं कि वह मुस्कुराया है, न कि गैस पास करने के लिए मुंह बना रहा है। आपकी पिछली रात कितनी भी बुरी क्यों ना गुजरी हो, शिशु की एक मुस्कान आपको अवश्य आनंदित कर देगी।

आप शिशु के सामने मजाकिया चेहरे बनाकर और आवाजें निकालकर उसे हंसाने का प्रयास कर सकते हैं। जैसे-जैसे आपका शिशु बड़ा होगा, वह भी आपकी नकल करने लगेगा!
मेरा दो महीने का बच्चा कितनी अच्छी तरह देख सकता है?
आपके शिशु को पहले दो रंगों की चीजें पसंद आती थीं। अब दो महीने का होने पर वह और अधिक विस्तृत और जटिल डिजाइन, रंगों और आकारों को पसंद करने लगेगा।
शिशु को विभिन्न तरह की वस्तुओं को देखने और छूने का अवसर दें। प्लास्टिक के खिलौने और मुलायम गेंद आदि अच्छे विकल्प हो सकते हैं।
मेरा शिशु पूरी रात सोना कब शुरु करेगा?
अगर, आपका शिशु अब पूरी रात सोता है, तो आप कुछेक भाग्यशाली लोगों में से हैं। अधिकांश शिशुओं को अभी भी रात में दूध पीने की जरुरत होती है, जिससे आपकी नींद में खलल पड़ता है। मगर, अच्छी बात यह है कि अब आपका शिशु धीरे-धीरे एक बार में लंबे समय के लिए सोएगा और लंबे समय के लिए ही जगा रहेगा।
शिशुओं में इस स्तर पर अच्छी नींद की आदतें विकसित करने के बारे में यहां और अधिक पढ़ें।
अपने दो महीने के शिशु को फुर्तीला बनने के लिए कैसे प्रोत्साहित किया जा सकता है?
आपके शिशु को ऐसे खिलौने बहुत पसंद आएंगे जो ठीक उसके ऊपर लटकते और हिलते रहते हों, और हो सकता है मंत्रमुग्ध होकर वह एकटक उन्हें देखता रहे। वह अपनी बंद मुट्ठी से उन पर हाथ मारने का प्रयास भी कर सकता है। अपनी खुशी जाहिर करने के लिए वह अपनी बाजू व टांगे भी मारना शुरु कर सकता है।
इस समय तक आपका शिशु अपनी गतिविधियों में बेहतर समन्वय कर पा रहा होगा। आप पाएंगी कि नवजात के तौर पर उसकी बाजू और टांग की झटकेदार हरकतें अब काफी सहज होती जा रही हैं।
आपके दो महीने के शिशु की पकड़ काफी मजबूत है, मगर पकड़ने के बाद किसी चीज को छोड़ना अभी उसने नहीं सीखा है। शिशु यदि आपके बालों को पकड़ ले, तो उसकी मजबूत पकड़ से अपने बाल छुड़ा पाना आपके लिए काफी मुश्किल साबित हो सकता है!
शिशु की डॉक्टरी जांच के दौरान क्या होगा?
शिशु की डॉक्टरी जांच शायद उसके छह से आठ सप्ताह का हो जाने पर होगी। यह जांच उसी तरह की होगी, जिस तरह जन्म के समय नवजात शिशु के परीक्षण और जांच की जाती है।

शिशु को जब जांच के लिए ले जाएं तो साथ में उसकी रिकॉर्ड बुक या अस्पताल से मिली कोई अन्य मेडिकल रिपोर्ट अवश्य ले जाए। आमतौर पर जांच में होगा:
शिशु का वजन और उसकी लंबाई की जांच और यह ग्रोथ चार्ट में दर्ज की जाएगी
सिर के घेरे का माप
शिशु की आंखें, कूल्हे, दिल और जननांगों की सामान्य जांच
आपसे पूछेंगे कि शिशु सही से दूध पी रहा है या नहीं और आपके हिसाब से उसका विकास सही हो रहा है या नहीं
इस समय शिशु के लिए नियत टीके लगाए जाएंगे।
यदि आप किसी भी चीज को लेकर चिंतित हों, तो इस बारे में डॉक्टर से बात करें।

डॉक्टर आपको भविष्य की जांचों और टीकाकरण की समय-सारणी भी देंगे। आप शिशु को जब डॉक्टर के पास ले जाती हैं, खासकर टीकाकरण के लिए, तो यह शिशु का चेकअप ही होता है, जहां डॉक्टर बच्चे के विकास को देखते हैं।

शिशु की नियमित जांच करवाना जरुरी है ताकि पता चल सके कि वह अनुमान के मुताबिक सही विकास कर रहा है या नहीं। यह आपको मन की तसल्ली देगा और साथ ही शिशु के विकास को प्रभावित करने वाली यदि को समस्या हो तो उसकी भी समय से पहचान हो सकेगी।

यहां और अधिक जानें कि टीके कौन सी बीमारियों के प्रति सुरक्षा देते हैं और समझें कि टीकाकरण करवाना इतना जरुरी क्यों है।
क्या मेरा दो माह का शिशु सामान्य ढंग से बढ़ रहा है?
हर शिशु अलग होता है और शारीरिक क्षमताएं अपनी ही गति से विकसित करता है। विकास के ये दिशा निर्देश केवल यह बताते हैं कि शिशु में क्या सिद्ध करने की संभावना है। अभी नहीं, तो कुछ समय बाद शिशु इन्हे जरुर हासिल कर लेगा।

अगर, आपके शिशु का जन्म समय से पहले (गर्भावस्था के 37 सप्ताह से पहले) हुआ है, तो आप देखेंगे कि उसे वही सब चीजें करने में ज्यादा समय लगता है, जो समय से जन्मे बच्चे जल्दी करते हैं। यही कारण है कि समय से पहले पैदा होने वाले शिशुओं को उनके डॉक्टरों द्वारा दो उम्र दी जाती हैं:
कालानुक्रमिक (क्रोनोलॉजिकल) उम्र, जिसकी गणना शिशु के जन्म की तारीख से की जाती है

समायोजित उम्र (एडजस्टेड/करेक्टेड ऐज), जिसकी गणना आपके शिशु के पैदा होने की तय तारीख (ड्यू डेट) से की जाती है

आप अपने प्रीमैच्योर शिशु के विकास को उसकी समायोजित उम्र से देखें, उसके जन्म की वास्तविक तिथि से नहीं। अधिकांश डॉक्टर समय से पहले जन्मे बच्चे का विकास उसकी संभावित जन्म तिथि से आंकलित करते हैं और उसी अनुसार उसकी कुशलता का मूल्यांकन करते हैं।

यदि आपको अपने शिशु के विकास के संबंध में कोई प्रश्न हैं, तो अपनी डॉक्टर से सलाह करें।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info