2 महीने के बच्चे का सही वजन कितना होना चाहिए?pregnancytips.in

Posted on Tue 18th Oct 2022 : 14:04

शिशु के जन्म के बाद उसके लालन-पालन की जिम्मेदारी माता-पिता पर होती है। गुजरते हुए समय के साथ जैसे-जैसे शिशु के कदम विकास की ओर बढ़ते हैं, उस पर ज्यादा ध्यान देना जरूरी हो जाता है। हर महीने शिशु का विकास तेजी से होता है। 2 महीने के बच्चों में कई अहम बदलाव आने लगते हैं, जो उसके संपूर्ण विकास के लिए जरूरी भी है। मॉमजंक्शन के इस आर्टिकल में हम 2 महीने के शिशु की गतिविधियों, विकास और उनकी देखभाल के बारे में बात करेंगे। साथ ही कुछ ऐसी बातें भी बताएंगे, जिन पर माता-पिता को जरूर ध्यान देना चाहिए।

सबसे पहले हम जानते हैं कि दूसरे महीने के बच्चे का वजन और उसकी हाइट कितनी होनी चाहिए।
2 महीने के बच्चे का वजन और हाइट कितनी होनी चाहिए?

दूसरे महीने में बेबी गर्ल का सामान्य वजन 4.1 किलो से 5.6 किलो और लंबाई 57.15 सेंटीमीटर तक हो सकती है। वहीं, बेबी बॉय का सामान्य वजन 4.5 किलो से 6.1 किलो तक और लंबाई 58 सेंटीमीटर हो सकती है (1)।

नोट : शिशु का वजन और उसकी लंबाई शिशु के गर्भकालीन आयु (जब शिशु मां के गर्भ में होता है) और जन्म के वजन पर निर्भर करता है। ऐसे में शिशु के वजन और लंबाई से जुड़ी ज्यादा से ज्यादा जानकारी के लिए शिशु विशेषज्ञ से राय लेनी जरूरी है।
2 महीने के बच्चे का वजन और हाइट कितनी होनी चाहिए? दूसरे महीने में बेबी गर्ल का सामान्य वजन 4.1 किलो से 5.6 किलो और लंबाई 57.15 सेंटीमीटर तक हो सकती है। वहीं, बेबी बॉय का सामान्य वजन 4.5 किलो से 6.1 किलो तक और लंबाई 58 सेंटीमीटर हो सकती है (1)।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info