2 साल के बच्चे के पेट में कीड़े हो तो क्या करें?pregnancytips.in

Posted on Tue 18th Oct 2022 : 10:21

Parenting Tips: बच्चे को पेट में हो गए हैं कीड़े, तो खिलाएं ये चीजें, तुरंत मिलेगा आराम
Worms In Stomach: गलत खान-पान की वजह से पेट में कीड़े हो जाते हैं. बच्चों को ये समस्या सबसे ज्यादा होती है. पेट में कीड़े होने पर भूख कम लगती है. आप इन घरेलू उपायों से कीड़े से छुटकारा पा सकते हैं.

Home Remedy For Worms: खराब लाइफस्टाइल, मिट्टी खाने, खराब भोजन, खाना खाने से पहले गंदे पानी से हाथ धोने और दूषित पानी पीने से पेट में कीड़े हो जाते हैं. पेट में कीड़े होना आम समस्या है. हालांकि इसकी वजह से अचानक पेट में दर्द होने लगता है, भूख कम लगती है, जी मिचलाता है, उल्टी जैसी आती हैं. बच्चों को खासतौर से कीड़े हो जाते हैं. डॉक्टर्स हर 6 महीने में बच्चों को कीड़े की दवा देने की सलाह देते हैं. अगर पेट में कीड़े ज्यादा हो जाएं तो इससे बच्चे की सेहत पर असर पड़ता है. कई बार पेट में घाव भी पैदा हो जाते हैं. कीड़े की समस्या को दूर करने के लिए आप लाइफस्टाइल में बदलाव करें साथ ही कुछ घरेलू नुस्खे भी अपनाते रहें.
पेट में कीड़े होने पर अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

अजवाइन- अगर बच्चे को पेट में कीड़े हो गए हैं तो उसे अजवाइन खिलाएं. इसमें एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो कीड़ों को खत्म कर देते हैं. आपको आधा चम्मच अजवाइन पाउडर में आधा चम्मच गुड़ मिलाना है अब इसकी गोली बनाकर बच्चे को दिन में 3 बार खिलाएं. आप चाहें तो बच्चे को आधा ग्राम अजवाइन पाउडर में चुटकी भर काला नमक मिलाकर रात को गर्म पानी के साथ पिला दें.

नीम के पत्ते- कीड़ों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए नीम के पत्तों का इस्तेमाल करें. नीम के पत्तों में भी एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं. आपको नीम की पत्तियों को पीसकर शहद में मिलाकर खाली पेट सेवन करना है. इससे पेट के कीड़े मर जाते हैं.

लहसुन- पेट के कीड़े खत्म करने के लिए आप लहसुन का उपयोग कर सकते हैं. इसके लिए लहसुन की चटनी में सेंधा नमक मिलाकर दिन में 2 बार सेवन करें. इससे बड़े और बच्चे सभी के पेट के कीड़े मर जाएंगे.

तुलसी- कीड़ों की समस्या से छुटकारा पाना है तो तुलसी का इस्तेमाल करें. इसके लिए तुलसी के पत्तियों का रस निकाल लें और 1-1 चम्मच दिन में 2 बार पिएं.

अनार- पेट के कीड़े खत्म करने के लिए अनार के छिलकों का उपयोग करें. अनार के छिलकों को सुखाकर उसका पाउडर बना लें. अब इसे दिन में कम से कम 2 बार 1-1 चम्मच खा लें. कुछ ही दिनों में पेट के कीड़े मर जाएंगे.

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info