25 वीक में बेबी का वेट कितना होना चाहिए?pregnancytips.in

Posted on Sat 22nd Oct 2022 : 12:23

25 सप्ताह की गर्भावस्था में भ्रूण विकास
आपके शिशु का वजन अब करीब 660 ग्राम हो गया है, जितना कि एक औसत शलगम का होता है। सिर से एड़ी तक उसका माप अब 34.6 सें.मी. (13.6 इंच) है।

अब उसका लंबा और पतला-दुबला शरीर, गोलमटोल होना शुरु हो रहा है। जब ऐसा होता है, तो उसकी झुर्रीदार त्वचा से सिलवटे दूर होने लगती है और वह और अधिक नवजात शिशु जैसा दिखने लगता है। शिशु की यह चर्बी उसे जन्म के बाद शरीर का तापमान बनाए रखने में मदद करेगी।

शिशु के सिर की त्वचा में बालों का उगना जारी रहेगा। यदि आप देख सकतीं, तो जान पाती कि उसके बालों का अपना रंग और प्रकृति है। शिशु के शुरुआती बाल अक्सर झड़ जाते हैं और उनकी जगह नए बाल ले लेते हैं।

शिशु की ज्ञानेंद्रिया भी और अधिक परिष्कृत या विकसित होना जारी रखेंगी। हालांकि, उसकी पलकें अभी भी बंद हैं, मगर उसकी आंखों में अब 'रॉड्स' और 'कोन' नामक कोशिकाएं मौजूद हैं, जिनकी वजह से वह रोशनी को महसूस कर पाता है। यदि आप अपने पेट पर टॉर्च की रोशनी डालेंगी, तो हो सकता है इसकी प्रतिक्रिया में आप शिशु की हलचल महसूस कर पाएं।

जैसे-जैसे आपके शिशु की स्वाभाविक क्रिया (रिफ्लेक्सेस) और उसके सुनने की शक्ति बेहतर होती जाती है, वह अचानक आई तेज आवाज के प्रति उछलकर या पैरों को मारकर प्रतिक्रिया दे सकता है। आप निस्संदेह उसकी हलचल महसूस कर सकेंगी! आपकी गर्भावस्था का यह विशेष समय है, क्योंकि आप और आपका शिशु एक-दूसरे को महसूस करने और प्रतिक्रिया देने लगे हैं।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info