28सप्ताह में कितने महीने होते हैं?pregnancytips.in

Posted on Sat 22nd Oct 2022 : 12:18

इस समय गर्भावस्‍था का 28वां सप्‍ताह है तो इसका मतलब है आपकी Pregnancy के बस दो महीने और बचे हैं। यह समय बहुत सतर्क रहने का है।
अब आप गर्भावस्था की तीसरी तिमाही में पहुंच गई हैं! गर्भ में आपके शिशु का वजन भी अब एक किलोग्राम से थोड़ा ज्यादा ही है। वह अब लगभग एक बैंगन के जितना हो गया है और उसकी लंबाई तकरीबन 37.6 सें.मी. (14.8 इंच) है। उसकी ह्दय गति अब धीमी हो गई है, हालांकि यह अब भी 140 धड़कन प्रति मिनट की दर से धड़क रहा है। यह आपकी ह्दय गति से दोगुना तेज है। आपके शिशु की अब नाजुक पलकें आ गई हैं, और उसकी आंखें अब आंसू पैदा कर सकती हैं।

यदि आप गर्भ में छोटी और लयबद्ध हलचल महसूस कर रही हैं, वह शायद शिशु का हिचकी लेना है। कुछ होने वाली माँएं इसे गुदगुदी जैसी अनुभूति मानती हैं या फिर क्रमबद्ध ढंग से हल्के झटके लगना। इस चरण पर यह पता होना कि आपका शिशु भीतर क्या अनुभव कर रहा है, आपके लिए काफी राहत भरा हो सकता है। साथ ही यह आपको शिशु के साथ बंधन बनाने में भी मदद कर सकता है।

हिचकी आना स्वाभाविक और सामान्य क्रिया है, और आपके शिशु को इससे कोई नुकसान या परेशानी नहीं होती। हो सकता है आप इसे बार-बार महसूस करें या फिर कभी-कभार ही इसका अहसास हो। यदि आपको अभी तक शिशु की हिचकी महसूस नहीं हुई है, तो भी चिंतित न हों। शिशु की हिचकी को उसकी नियमित हलचल के बीच अलग से पहचान पाना मुश्किल हो सकता है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info