3 साल के बच्चे को उल्टी हो तो क्या करें?pregnancytips.in

Posted on Wed 19th Oct 2022 : 10:33

बच्चा कर रहा उल्टी न घबराएं, अपनाएं ये घरेलू उपाय

बच्चों को उल्टी (Vomit) होना हमेशा उनमें किसी गंभीर सेहत संबंधी परेशानी की वजह नहीं होती है.कभी कभार खाने के सही से डाइजेस्ट न होने और गैस होने पर भी बच्चे उल्टी करते हैं. नवजात शिशुओं को छोड़ दिया जाए तो अनाप-शनाप खा लेने से भी अक्सर बच्चे उल्टी करने लगते हैं. उल्टी की वजह से बच्चों में आंतरिक कमजोरी, डिहाइड्रेशन, चिड़चिड़ापन,पेट में दर्द जैसी दिक्कतें होती हैं, इसमें घबराने की बात नहीं है, लेकिन बच्चा अगर बार-बार और लगातार उल्टी कर रहा है तो उसे तुरंत डॉक्टर के पास ले जाना चाहिए. वरना तो सामान्य स्थिति में आप घर पर ही नीचे बताए जा रहे घरेलू उपचारों (Home Remedies) से बच्चों को राहत पहुंचा सकती हैं.
लिक्विड दें: उल्टी होने से बच्चों के शरीर में पानी की कमी होने लगती है. इससे वे बेहद कमजोरी महसूस कर सकते हैं, इस स्थिति में बच्चों की एनर्जी वापस लाने के लिए उन्हें लिक्विड फूड दें. लिक्विड फूड में बच्चे को फलों का रस, सब्जियों की प्यूरी, हल्का सूप, चावल का पानी जैसी चीजें दे सकती हैं. उल्टी बंद होने के 12 घंटे बाद भी सॉलिड फू़ड न दें.

अदरक का रसः
उल्टी, खट्टी डकार या उबकाई को रोकने के लिए अदरक बेहद असरकारक है. अदरक का रस निचोड़ कर शहद की कुछ बूंदें मिला लें, ताकि बच्चा इसे लेने से आनाकानी न करें. अदरक और शहद का ये मिक्सचर केवल उल्टी से ही राहत नहीं देता बल्कि पाचन प्रक्रिया भी सही करता है.

पुदीने का रस:
फ्रेश पुदीना उल्टी से निजात दिलाने में बेहद असरदार है. ताजे पुदीने की पत्तियों से एक चम्मच के बराबर रस निकालें. इसमें स्वाद के लिए एक चम्मच नींबू का रस और इतना ही शहद मिलाकर बच्चे को दें. इससे उल्टी में तुरंत आराम मिलेगा. पुदीने की साबुत पत्तियां बच्चे को चबाने के लिए दे सकती हैं. हालांकि बच्चा इसे चबाने से इंकार कर सकता है, अगर चबा ले तो ये बहुत जल्दी असर करता है.

दालचीनी और लौंग दें:
दालचीनी पेट को ठंडक पहुंचाने में मददगार है. ये उल्टी और ऊबकाई में राहत देती है. दालचीनी को पानी में उबालें और छानकर बच्चे को दें.बच्चे को बार-बार उल्टी होने पर उसे लौंग दें. यह पाचन के लिए भी अच्छा है. अगर बच्चा बड़ा है तो उसे लौंग चबाने के लिए भी दे सकते हैं.

जीरा भी उल्टी में असरदारः
जीरा पैन्क्रीऐटिक एंजाइम के स्राव को बढ़ाकर पाचन संबंधी दिक्कतों को सही करने में बेहद असरदार है. बच्चे की उल्टी रोकने के लिए लगभग एक चम्मच जीरे को भूनें और पीस लें. इसे गुनगुने पानी में मिलाकर बच्चे को दें. इसमें एक चुटकी जायफल भी मिलाया जा सकता है.जीरा पाउडर में इलायची पाउडर और शहद मिलाकर भी बच्चे को चटा सकते हैं इससे तुरंत आराम आएगा.

इलायची देंः
उल्टी कम करने के घरेलू उपायों में इलायची के बीज बेहद कारगर हैं. आधा चम्मच इलायची के दाने पीसकर उसमें थोड़ी सी चीनी मिलाकर इसे बच्चे को दें.

सौंफ का प्रयोग करें:
बच्चे की उल्टी में सौंफ सबसे असरकारक प्राकृतिक उपचारों में से एक है. इसके एंटी-बैक्टिरियल गुण उल्टी व उबकाई को सही करने में कारगर है.एक चम्मच सौंफ को एक कप पानी10 मिनट तक उबालें और छानकर इसे बच्चे को दिन में में 3 से 4 बार पिलाएं.

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info