30 के बाद गर्भावस्था के लिए तैयार करने के लिए कैसे?pregnancytips.in

Posted on Sun 8th Aug 2021 : 13:46

इन तरीकों से 30 की उम्र में भी आसानी से हो सकती हैं प्रेगनेंट

हर औरत के लिए मां बनने से बड़ा सुख शायद ही और कुछ होता होगा। कुछ महिलाएं कम उम्र में ही मां बन जाती हैं तो कुछ घर परिवार की जिम्‍मेदारियों और करियर बनाने के चक्‍कर में 30 साल की उम्र के बाद फैमिली प्‍लानिंग की सोचती हैं।

how to get pregnant after 30 years.
उम्र बढ़ने के साथ महिलाओं की फर्टिलिटी पॉवर कम होती चली जाती है इसलिए कई महिलाओं के मन में यह सवाल रहता है कि क्‍या वो 30 साल के बाद मां बन सकती हैं या उन्‍हें इस उम्र में कंसीव करने या प्रेगनेंट होने में किस तरह की दिक्‍कतें आएंगीं।


तो चलिए जानते हैं कि 30 की उम्र के बाद महिलाओं के प्रेगनेंट होने के कितने चांसेस होते हैं और किस तरह इस उम्र में कंसीव करने की संभावना को बढ़ाया जा सकता है।

30 साल में मां बनना कितना सही है
डॉक्‍टरों और विशेषज्ञों की मानें तो 30 के बाद भी महिलाएं कंसीव कर सकती हैं। हालांकि, यहां पर इस बात को ध्‍यान में रखना चाहिए कि उम्र के साथ नैचुरली प्रेगनेंट होने की संभावना कम हो जाती है इसलिए हो सकता है कि कुछ महिलाओं को इस उम्र में कंसीव करने में कुछ दिक्कतें आएं।
बायोलॉजिकली 20 से 30 साल की उम्र मां बनने के लिए सबसे सही होती है लेकिन 32 साल की उम्र को भी प्रेगनेंसी के लिए सही माना जाता है। इसके बाद एंडोमेट्रियोसिस या रसौली बनने का खतरा उम्र बढ़ने के साथ बढ़ सकता है। हर महिला में इस तरह के जोखिम भिन्‍न होते हैं। कुछ 30 के बाद आराम से कंसीव कर लेती हैं तो कुछ को प्रेगनेंट होने में मुश्किल आती है।
कंसीव करना चाहती हैं तो अपनी डायट में करें ये 5 बदलाव

-

इस बात के तो कोई सबूत नहीं हैं कि कुछ विशेष फूड फर्टिलिटी को बढ़ा सकते हैं, लेकिन हां इसमें आपकी डायट बहुत महत्‍व रखती है। आप जो कुछ भी खाती हैं, उसका सीधा असर आपके खून, कोशिकाओं और हार्मोन पर पड़ता है।

संतुलित वजन, जीवनशैली, उ‍चित खाद्य पदार्थ के सेवन और जंक फूड से दूरी बनाने आप अपने शरीर की गर्भधारण करने की क्षमता को बढ़ा सकती हैं।

-

आपको अपनी डायट में पालक, एस्‍पैरेगस, ब्रोकली, खट्टे फल, सूखे मेवे, दालें, साबुत अनाज और फोर्टिफाइड ब्रेड एवं अनाज को शामिल करना चाहिए। इनमें उच्‍च मात्रा में विटामिन बी फोलेट होता है। फोलेट फोलिक एसिड का प्राकृतिक रूप है जो कंसीव करने में अहम भूमिका निभाता है।

-

अगर आप कंसीव करना चाहती हैं तो यहां बताई गई चीजों से दूरी बनाना ही आपके लिए फायदेमंद होगा :
एल्‍कोहल : कभी-कभी एल्‍कोहल पीना नुकसानदायक नहीं होता है, लेकिन दिन में दो या इससे ज्‍यादा गिलास ड्रिंक लेना हानिकारक हो सकता है। एल्‍कोहल ओवुलेट या कंसीव करने के दौरान बच्‍चे के विकास में बाधा पैदा कर सकती है।ट्रांस फैट कम करना : कई प्रोसेस्‍ड और फास्‍ट फूड में ट्रांस फैट पाया जाता है। इस फैट का संबंध इनफर्टिलिटी से होता है। अध्‍ययनों की मानें तो डायट में उच्‍च मात्रा में ट्रांस फैट होने का संबंध ओवुलेशन से जुड़ी समस्‍याओं से हो सकता है।कैफीन: दिन में 500 मि.ग्रा से अधिक मात्रा में कैफीन लेने से फर्टिलिटी प्रभावित हो सकती है। कैफीन का सेवन कम करने से आपके गर्भधारण की संभावना बढ़ सकती है।

-

संतुलित आहार लेने पर भी प्रीनैटल लेना बहुत जरूरी है। इससे बच्‍चे में स्‍पीना बिफिडा जैसे न्‍यूरल ट्यूब विकारों का खतरा कम होता है। कई विशेषज्ञ कहते हैं कि कंसीव करने से कम से कम एक महीने पहले से ही फोलिक एसिड लेना शुरू कर देना चाहिए।

प्रजनन उम्र की सभी महिलाओं को रोजाना 400 माइक्रोग्राम फोलिक एसिड सप्‍लीमेंट लेना चाहिए। महिलाओं को गर्भावस्‍था में धूम्रपान भी नहीं करना चाहिए। वजन को संतुलित रखें और अपनी डायट में आयरन की पर्याप्‍त मात्रा को बनाए रखें।

-

बच्‍चे की प्‍लानिंग में मेल पार्टनर की सेहत भी महत्‍वपूर्ण होती है। पुरुषों को अपनी डायट में कुछ विटामिन और पोषक तत्‍व जैसे कि विटामिन सी और ई, ओमेगा-3 फैटी एसिड एवं फोलिक एसिड लेना लेना चाहिए। पुरुषों को पिता बनने के लिए जिंक और सेलेनियम से युक्‍त मल्‍टीविटामिन कम से कम तीन महीने पहले ही लेने शुरू कर देने चाहिए।


आप अपनी डायट में अखरोट या बादाम को भी शामिल कर सकते हैं। अध्‍ययनों की मानें तो जिंक और सेलेनियम से पुरुषों में स्‍वस्‍थ स्‍पर्म बनते हैं।


आ सकती हैं परेशानियां
वैसे तो प्रेगनेंसी से जुड़ी जटिलताएं किसी भी उम्र में आ सकती हैं लेकिन 30 के बाद इनका खतरा और बढ़ सकता है। 30 के बाद मिसकैरेज, शिशु में जन्‍म विकार, प्रीटर्म बर्थ, शिशु का जन्‍म के समय वजन कम होना, जेस्‍टेशनल डायबिटीज मेलिटस, प्रीक्‍लैंप्‍सिया, प्रेगनेंसी में हाई बीपी, प्रीमैच्‍योर लेबर या डिलीवरी के समय किसी और तरह की परेशानी, मल्‍टीपल प्रेगनेंसी का खतरा, सिजेरियन डिलीवरी, एक्‍टोपिक प्रेगनेंसी का खतरा रहता है।

30 के बाद बनने में काम आंएगे टिप्‍स
अगर आप 30 की उम्र के बाद मां बनने की सोच रही हैं, तो जान लें कि इसके लिए आप और आपके पार्टनर दोनों का स्‍वस्‍थ होना जरूरी है। स्‍वस्‍थ जीवनशैली से आप अपने कंसीव करने के चांसेस को बढ़ा सकती हैं। इसके अलावा नीचे बताई गई बातों को भी फॉलो करें :

वजन कंट्रोल में रखें : ओवरवेट या अंडरवेट होने पर कंसीव करने में दिक्‍कत आ सकती है। जिन महिलाओं का बॉडी मास इंडेक्‍स ( बीएमआई) 19 से कम या 30 से ज्‍यादा होता है उन्‍हें अनियमित माहवारी के कारण फर्टिलिटी से जुड़ी समस्‍याएं आ सकती हैं। अपनी उम्र और कद के हिसाब से वजन को संतुलित रखें।
मेल पार्टनर की सेहत : कंसीव करने के लिए मेल पार्टनर का भी स्‍वस्‍थ होना मायने रखता है। पुरुषों का 30 से अधिक बीएमआई होना फर्टिलिटी रेट कम होने का संकेत हो सकता है। इसलिए पुरुषों का वजन भी संतुलित होना चाहिए।
शराब और सिगरेट : इन दोनों चीजों से महिला और पुरुष दोनों को ही दूर रहना चाहिए। सिगरेट और शराब आप दोनों की फर्टिलिटी पॉवर को खराब कर सकती हैं। यदि प्रेगनेंट महिला शराब या सिगरेट पिए तो इसका बुरा असर शिशु पर भी पड़ सकता है।
तनाव में कमी : स्‍ट्रेस हार्मोंस में इजाफा होने के कारण मानसिक और शारीरिक स्‍वास्‍थ्‍य प्रभावित हो सकता है जिसका सीधा असर आपकी फर्टिलिटी पर पड़ सकता है।

solved 5
wordpress 2 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info