4 महीने के बच्चे को कितना खाना चाहिए?pregnancytips.in

Posted on Sat 22nd Oct 2022 : 10:13

एक शिशु को कितना भोजन खाना चाहिए?

माय लिटिल मोपेट को अस्तित्व में आए 3 साल से ज्यादा वक्त हो गया है. इस दौरान मैंने पेरैंटिंग से जुड़े कई सवालों के जवाब दिए. आश्चर्य की बात यह है की ज्यादातर माताओं द्वारा पूछे गए सवाल बच्चे के पोषण से जुड़े है . जिसमें वजन बढ़ाना, स्तनपान और शिशुओं की रैसिपी से जुड़े सवाल थे। एक सवाल जो मुझसे बहुत बार पूछा गया वो है – एक शिशु को कितना भोजन खाना चाहिए?
Contents hide
1 एक शिशु को कितना भोजन खाना चाहिए?
1.1 मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरा बच्चा पर्याप्त आहार खा रहा है या नहीं?
1.1.1 6 महीने के शिशु को कितना आहार खाना चाहिए?
1.1.2 7 महीने के शिशु को कितना आहार खाना चाहिए?
1.1.3 8-9 महीने के शिशु को कितना आहार खाना चाहिए?
1.1.4 10 -11 महीने के शिशु को कितना आहार खाना चाहिए?
1.1.5 याद रखने योग्य बातें

इसका संक्षिप्त जवाब है तब तक खिलाना है जब तक बच्चा चम्मच को खुद दूर नहीं करता. हालांकि, अधिकांश मां इस जवाब से संतुष्ट नहीं हैं! इसलिए हमें यहां पुरे विस्तार से बता रहे है कि आपके बच्चे को उचित विकास और स्वस्थ वजन बढ़ाने के लिए कितना खाना चाहिए।
एक शिशु को कितना भोजन खाना चाहिए?

सबसे पहले, आपको यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि आप सही समय पर और सही तरीके से ठोस पदार्थ देना शुरू कर रहे हैं. डब्ल्यूएचओ दिशानिर्देशों के मुताबिक, सलाह दी जाती है कि मां पहले छह महीनों के लिए अपने बच्चे को स्तनपान ही कराए और इसके बाद ठोस पदार्थ देना आरंभ करें.

दूसरा, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि हर बच्चा अलग होता है और प्रत्येक बच्चे की भूख और खाने की लय काफी भिन्न होती है. बच्चों की भूख को प्रभावित करने वाले कुछ कारण निम्नलिखित है –

दांत उगने की अवस्था

बच्चों को अपने मसूड़ों के साथ असुविधा का सामना करना पड़ता है क्योंकि उनके पहले दांत निकलने की अवस्था में होते हैं. उनके मसूड़ों को चोट पहुंचती है, वे बहुत परेशान होते हैं और अस्वस्थ महसूस करने की सामान्य भावना का अनुभव करते हैं. नतीजतन उनकी भूख पर असर होता है, और वे कुछ दिन परेशान और रोते और खाने से इनकार करते हैं.

बीमारी

अगर आपका बच्चा अचानक खाने से इंकार कर देता है और उसके इसका दांत निकलने से कोई लेना-देना नहीं है, तो संभवतः वह बीमारी से पीड़ित है. यहां तक कि एक साधारण ठंड या अवरुद्ध नाक भी एक बच्चे को खाने से रोकने के लिए पर्याप्त है क्योंकि उसे दूध पीने में मुश्किल होती है. पेट या कहीं और संक्रमण होने पर भी भूख कम हो सकती है.

प्राकृतिक फजीनेस

फजीनेस बच्चों के लिए भी बढ़ने का एक सामान्य हिस्सा है. जैसे-जैसे बच्चे बढ़ते हैं और अपने और अपने पर्यावरण के बारे में जानते हैं, वो भोजन में रूचि दिखाते हैं. इस चरण के दौरान उन्हें खाने के लिए मजबूर करने के बजाय, भोजन के समय के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखना और उन्हें एक खेल के तरीके से खिलाने की कोशिश करना महत्वपूर्ण है.
मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरा बच्चा पर्याप्त आहार खा रहा है या नहीं?

एक शिशु को कितना भोजन खाना चाहिए?

आपके बच्चे के सकेतों को पहचाने क्यूंकि वही संकेत आपकी यह जानने में मदद करेंगे कि आपका बच्चा पर्याप्त खा रहा है या नहीं. अगर वह खाने से भरा अगला चम्मच खाने से इंकार कर रहा है तो उसका पेट भर गया है। और उसे 2 घंटे के बाद एक अलग भोजन देना बेहतर होता है. खाद्य पदार्थों का सही संयोजन सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है ताकि आपका बच्चा ऊब न जाए और उसे पूर्ण पोषण प्राप्त न हो.

एक नया भोजन पेश करना मुश्किल हो सकता है, और कुछ महीनों में आपके बच्चे को वास्तव में एक नया भोजन स्वीकार करने से पहले 10-15 कोशिशें लग सकती हैं. शिशु माता-पिता की भावनाओं को ठेस पहुंचा सकते हैं, इसलिए जब कोई नया भोजन वह मना कर देता है तो निराश या परेशान न हों. सफलता से शिशु को नया खाना खिलाने के लिए लगातार सकारात्मक रहना महत्वपूर्ण है.
6 महीने के शिशु को कितना आहार खाना चाहिए?

एक शिशु को कितना भोजन खाना चाहिए?

6 महीने की उम्र ठोस पदार्थ शुरू करने का सबसे अच्छा समय है क्योंकि आपके बच्चे का शरीर अब सीधे बैठने और चम्मच से भोजन लेने के लिए तैयार है. फिर भी, चूंकि वह सीख रहा है, इसलिए उत्साहजनक नहीं होना चाहिए और तुरंत बड़ी मात्रा में भोजन खिलाना शुरू करना महत्वपूर्ण नहीं है. एक दिन में 1 चम्मच देने से शुरू करें और धीरे-धीरे नए खाद्य पदार्थों को पेश करें. हमेशा यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके बच्चे को पचाने में कोई परेशानी नहीं है, हर नए भोजन के साथ 3-दिन के नियम का पालन करना न भूलें. इस उम्र के लिए, आप नीचे दी गई अनुसूची का पालन कर सकते हैं.

दिन 1 – दिन में एक बार 1 बड़ा चम्मच ठोस पदार्थ देना शुरू करें (पहले भोजन के लिए सर्वश्रेष्ठ विकल्प ऐप्पल प्यूरी (जैसा कि यह मीठा है) है, इसे स्तन दूध या फॉर्मूला फीड मिला कर दे सकते हैं)

दिन 2 – दिन में दो बार ऐप्पल प्यूरी के 2 चम्मच तक बढ़ाएं

दिन 3 – दिन में दो बार ऐप्पल प्यूरी के 3 बड़ा चम्मच देना सुनिश्चित करें

दिन 4 – अगला ठोस पदार्थ सब्जी हो सकती है, गाजर से शुरू कर सकते हैं, दिन में एक बार गाजर का रस या गाजर प्यूरी का 1 बड़ा चम्मच दें.

दिन 5 – दिन में दो बार गाजर के रस / प्यूरी के 2 चम्मच तक बढ़ाएं

दिन 6 – गाजर का रस / प्यूरी के 3 चम्मच दिन में दो बार दें

दिन 7 – सुबह ऐप्पल प्यूरी, शाम में गाजर का रस / प्यूरी

यह भी पढ़ें : 6 महीने के बच्चे के लिए आहार चार्ट

आने वाले हफ्तों लिए, आप नए खाद्य पदार्थों को पेश कर सकते हैं लेकिन समान मात्रा में देने के साथ शुरू कर सकते हैं. इसका लक्ष्य बच्चे को अभिभूत करना नहीं है, लेकिन साथ ही उसे विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों से परिचित करना है ताकि वह अपने सभी पोषक तत्वों को प्राप्त कर सके. महीने के अंत तक एक बच्चे के पास स्तनपान के साथ-साथ लगभग 30 मिलीलीटर प्रति दिन 2 भोजन हो सकते हैं.
7 महीने के शिशु को कितना आहार खाना चाहिए?

एक शिशु को कितना भोजन खाना चाहिए?

जैसे ही आपका बच्चा 7 महीने का हो जाता है और पिछले महीने के शेड्यूल के साथ ठीक कर रहा है, तो आप भोजन की संख्या को तीन तक बढ़ा सकते हैं. भोजन का समय आपके बच्चे और आपके परिवार की दिनचर्या पर निर्भर करेगा, लेकिन यह नाश्ते, दोपहर के भोजन और रात के खाने के साथ ही बच्चे को भी खिलाने का अच्छा समय है.

इस महीने में प्रत्येक फीड की मात्रा मोटे तौर पर आपके बच्चे की मुट्ठी का आकार होगी जो लगभग 90 से 100 मिलीलीटर है. सुनिश्चित करें कि उनके आहार में फलियां, अनाज, फल और सब्जियां शामिल हों, और बनावट पिछले महीने की तुलना से अधिक हो सकता है, जो एक चम्मच में थोड़ी मात्रा में भोजन को प्रभावित कर सकता है.

7 महीने के बच्चे के लिए हमारी पूर्ण मेनू योजना देखें, जिसे हफ्तों के दौरान धीरे-धीरे भारी खाद्य पदार्थों के साथ पेश करने की योजना बनाई गई है. कृपया याद रखें कि स्तनपान अभी भी बच्चे के आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, इसलिए स्तनपान करना जारी रखें.
8-9 महीने के शिशु को कितना आहार खाना चाहिए?

एक शिशु को कितना भोजन खाना चाहिए?

8 महीने तक, अधिकांश बच्चे हाथ और आंख के बीच का संतुलन समझ चुके होते है और कठिनाई के बिना अपने मुंह में वस्तुओं को लेने के लिए वो सक्षम हो जाते हैं. यह फिंगर फूड्स को पेश करने और उन्हें खुद से खाने की अनुमति देने का एक अच्छा समय होता है. पिछले महीने से तीन मुख्य भोजन के अलावा, दो स्नैक्स भी पेश किए जा सकते हैं, लेकिन केवल मध्य सुबह और देर दोपहर में ही शिशु को स्नेक्स दें.

अब आपका बच्चा कितना खाना खा रहा है ये जानना थोड़ा सा मुश्किल हो जाता है . चूंकि वह खुद खा रहा है, इसलिए खाद्य पदार्थ शायद प्यूरी या दलिया से अधिक हो सकता है. साथ ही, बच्चे अपने भोजन के साथ खेलते हैं, इसलिए आपके द्वारा दी गयी हर चीज़ वो नहीं खायेगा। अपने बच्चे के संकेतों का पालन करें – यदि आपके द्वारा 7 महीने में दी गयी आहर की मात्रा वो आसानी से फिनिश कर रहा है , तो आप तीन भोजनों में एक चम्मच या दो भोजन को बढ़ा सकते हैं. जब आपके बच्चे का पेट भर जाएगा तो वह खुद ही आपको बताएगा. वे शायद अपने आप से एक छोटा पैनकेक या एक छोटा डोसा खा सकता है. प्यूरी और दलिये को थोड़ा गाढ़ा बनाये और उसको अलग अलग सजावट में उसके सामने पेश करें . आप इस महीने से उसके आहार में अंडे, चिकन और मछली भी शामिल कर सकते हैं.

स्नैक्स के लिए, मात्रा के बजाय विविधता पर ध्यान केंद्रित करें. शुरुआत में फल या सब्जी के 2-3 टुकड़ों से शुरू करें. याद रखें कि अधिकांश बच्चे की कैलोरी अभी भी स्तनपान से आती हैं, इसलिए स्तनपान कराने में कंजूसी ना करें। अधिक विस्तृत भोजन योजनाओं के लिए हमारे 8 महीने के खाद्य चार्ट और 9 महीने के भोजन चार्ट देखें.
10 -11 महीने के शिशु को कितना आहार खाना चाहिए?

10 महीने तक, प्यूरीज़ को पूरी तरह से रोकना एक अच्छा विचार है क्योंकि आपका बच्चा कठिन भोजन को संभाल सकता है. अब आपके बच्चे का भोजन अनाज, सब्जी और प्रोटीन की सर्विंग्स के साथ वयस्क भोजन जैसा दिख सकता है. बस उन्हें बच्चे के अनुकूल रखें, खाने में परेशानी उत्पन करने वाली चीजों का ख्याल रखें और गाय के दूध, शहद, नमक और चीनी के प्रयोग से बचें. यह एक उम्र है जब बच्चे खुद अपनी पसंद को चुन सकते हैं और कुछ खाद्य पदार्थों को खाने की मांग कर सकते हैं. मसाले भोजन में उनकी रूचि को फिर से उत्तेजित करने के साथ-साथ भोजन के साथ एक सुखद अनुभव बनाने की कोशिश करते हैं, जैसे कि परिवार के साथ खाना.

चूंकि बच्चा अब पूरे भोजन खा रहा है, इसलिए भोजन की मात्रा कम दिखाई दे सकती है, लेकिन यह केवल इसलिए है क्योंकि यह अब भारी है. दोबारा, भोजन के बीच में स्तनपान करना जारी रखें, शायद हर 5-6 घंटे में. असल में, नियम | जितना ज्यादा बच्चा खाएगा | उतना ही आम तौर पर काम करता है. महत्वपूर्ण बात यह है कि स्वस्थ और पोषक भोजन ही शिशु कों दें और संसाधित या फास्ट फूड देने से बचें. आप अपने बच्चे के खाने वाले विभिन्न खाद्य पदार्थों के बारे में अधिक जानकारी के लिए हमारे 10 महीने के और 11 महीने के पुराने भोजन चार्ट को देख सकते हैं.

एक बार जब आपका बच्चा एक साल का हो जाता है, तो वह हर वो चीज़ आराम से खा सकता है जो परिवार के दूसरे सदस्य खाते है।
याद रखने योग्य बातें

बच्चे को उतना भोजन दें जितना वो खाना चाहते हैं.
जबरदस्ती न खिलाएं
इस बात से निराश न हों कि आपका शिशु कम खा रहा है
स्तनपान करना न छोड़ें, खासकर शिशु के 1 साल का होने से पहले
नमक, चीनी, शहद और गाय के दूध के प्रयोग से बचें
यह जानने के लिए कि आपके शिशु का पेट भर गया है उसके संकेत पर ध्यान दें.

जैसा कि आप देख सकते हैं, यह तय करना कि बच्चे को कितना खाना चाहिए, रॉकेट विज्ञान नहीं है! बाकी सब कुछ की तरह, आप अपने बच्चे की खाने की आदतों के सबसे अच्छे न्यायाधीश हैं, और आपको अपनी सहजता सुननी चाहिए. हर शिशु अलग होता है और अलग मात्रा में आहार ग्रहण करता है , और सॉलिड शुरू करने की उम्र भी एक छोटी भूमिका निभाती है. अपने शिशु की दूसरे बच्चों से तुलना मत करो; आपकी यात्रा आपकी अपनी है इसलिए इसे एक साथ और पूरी तरह से आनंद लें कर जीएं!

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info