4 महीने से पीरियड नहीं आया तो क्या करें?pregnancytips.in

Posted on Wed 12th Oct 2022 : 09:39

6 माह से मेरे पीरियड समय से नहीं आ रहे, क्या वजह है?

पिछले 6 माह से मेरे पीरियड समय से नहीं आ रहे हैं। स्ट्रेस से भी गुजर रही हूं। अब तो सेक्स के दौरान भी मुझे चिड़चिड़ाहट होने लगी है। अब मैं कंसीव करना चाहती हूं, लेकिन बात नहीं बन रही। कृपया बताएं कि मेरे पीरियड्स लेट होने की वजह क्या है?

---------

सवाल: मैं एक 26 वर्षीय विवाहित महिला हूं। पिछले 6 माह से मेरे पीरियड समय से नहीं आ रहे हैं। कभी एक सप्ताह देर तो कभी दस दिन देर से आ रहे हैं, तो कभी किसी महीने में आ ही नहीं आ रहे हैं तो कभी किसी माह में दो बार हो रहे हैं। पिछले 6 माह से बहुत ज्यादा स्ट्रेस से भी गुजर रही हूं। अब तो सेक्स के दौरान भी मुझे चिड़चिड़ाहट होने लगी है। अब मैं कंसीव करना चाहती हूं, लेकिन बात नहीं बन रही। कृपया बताएं कि मेरे पीरियड्स लेट होने की वजह क्या है?

जवाब: ऐसा बहुत बार होता है कि बॉडी में हार्मोन्स चेंज के दौर से गुजरने पर या बहुत ज्यादा टेंशन में होने के कारण भी कई बार पीरियड देर से हो सकते हैं और सेक्स के दौरान चिड़चिड़ाहट हो सकती है। अगर पीरियड सिर्फ एक या दो बार देर से हुआ हो तो इसकी वजह स्ट्रेस हो सकती है। स्ट्रेस से बॉडी में GnRH नामक हार्मोन का लेवल कम हो जाता है, जिसके कारण ओव्यूलेशन या पीरियड्स समय पर नहीं होते। लेकिन यह भी जरूरी नहीं है कि टेंशन की वजह से ही ऐसा हो रहा हो। खुद को स्ट्रेस मुक्त और रिलैक्स रखें। टेंशन फ्री होकर सेक्स करें, तभी आप कंसीव कर पाएंगी। सेक्स के दौरान खुश रहने की कोशिश करें, चिड़चिड़ेपन को खुद पर हावी न होने दें।


पीरियड्स नहीं आएं तो
uterus
चूंकि आपके साथ ऐसा पिछले 6 माह से हो रहा है, तो यह हार्मोनल समस्या भी हो सकती है। इसलिए अगले एक माह तक अपने पीरियड के समय चक्र पर अपनी नजर रखें। अगर फिर भी पीरियड्स नहीं आएं तो रेगुलर पीरियड साइकिल को वापस लाने के लिए किसी स्त्री रोग विशेषज्ञ से अपना चेकअप करवाएं। यह आपके लिए बहुत जरूरी है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info