4 साल का बच्चा क्या कर सकता है?pregnancytips.in

Posted on Fri 21st Oct 2022 : 11:08

उसे नई चीजें करने में बहुत मजा आता है। चार साल के बच्‍चे अकेले खेलने की बजाय अपनी उम्र के दूसरे बच्‍चों के साथ खेलना पसंद करते हैं। हो सकता है कि अब उन्‍हें अकेले खेलना पसंद न आए। 4 साल का बच्‍चा दूसरे बच्‍चों के साथ तालमेल बैठाने लगता है और आपको बता सकता है कि उसे क्‍या पसंद है और क्‍या नापसंद है।
चार साल का बच्‍चा अपने पैरेंट्स के साथ खूब खेलता है और अब वो ज्‍यादा से ज्‍यादा क्रिएटिव होता है। उसे नई चीजें करने में बहुत मजा आता है। चार साल के बच्‍चे अकेले खेलने की बजाय अपनी उम्र के दूसरे बच्‍चों के साथ खेलना पसंद करते हैं। हो सकता है कि अब उन्‍हें अकेले खेलना पसंद न आए।

4 साल का बच्‍चा दूसरे बच्‍चों के साथ तालमेल बैठाने लगता है और आपको बता सकता है कि उसे क्‍या पसंद है और क्‍या नापसंद है।


​लैंग्‍वेज और कम्‍यूनिकेशन स्किल्‍स

चार साल के बच्‍चे लड़के और लड़कियों में फर्क करना सीख जाते हैं। पैरेंट्स के सिखाने पर उन्‍हें कविता या कोई गाना याद हो सकता है। अपनी प्‍यारी-प्‍यारी आवाज में वो आपको कहानी के कुछ टुकड़े भी सुना सकते हैं। बच्‍चा अपना और परिवार के सदस्‍यों का नाम ले सकता है।


​कॉग्‍नीटिव लर्निंग

4 साल की उम्र के बच्‍चे कुछ रंगों और नंबर का नाम ले सकते हैं। उन्‍हें गिनती भी याद हो सकती है और टाइम को समझना शुरू कर देते हैं। उसे कहानी के कुछ हिस्‍से याद रह सकते हैं और उसे एक जैसी और अलग-अलग चीजों का आइडिया समझ आने लगता है।

चार साल के बच्‍चे ड्राइंग भी करना सीख जाते हैं और वो एक एक इंसान से 2 से 4 अंगों को ड्रॉ कर सकते हैं।

4 साल की उम्र के बच्‍चे कैंची इस्‍तेमाल करते हैं और कुछ कैपिटल लैटर्स को कॉपी करना भी शुरू कर देते हैं।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info