4 साल के बच्चे को खाना कैसे खिलाएं?pregnancytips.in

Posted on Sat 22nd Oct 2022 : 15:38

छोटे बच्चों की डाइट अच्छी होने से उनका मानसिक और शारीरिक विकास सही ढंग से होता है। डाइट असंतुलित होने पर बच्चों में कुपोषण की समस्या का खतरा बढ़ जाता है। 4 साल की उम्र के बच्चों को खाना खिलाने में भी पेरेंट्स को कई परेशानियां झेलनी पड़ती हैं। इस उम्र में बच्चे आसानी से खाना नहीं खाते हैं। इसलिए पेरेंट्स को डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए, जिससे बच्चे खाना खाने में नखरे न करें। ओजस क्लिनिक के डायटीशियन डॉ वी डी त्रिपाठी के मुताबिक 4 साल की उम्र में बैलेंस और पौष्टिक डाइट देने से बच्चे को फायदा मिलता है। इस उम्र में बच्चों में एनर्जी बहुत होती है और खानपान की सही आदत लगने से आगे चलकर वे किसी भी चीज का सेवन करने को लेकर परेशान भी नहीं होते हैं।
4 साल के बच्चों का डाइट प्लान

बच्चों की मील को लेकर यह कहा जाता है कि उन्हें हर 3 से 4 घंटे के भीतर कुछ न कुछ खाने के लिए जरूर देना चाहिए। बच्चों को एकसाथ बहुत ज्यादा खाना नहीं खिलाना चाहिए। समय-समय पर छोटे-छोटे मील्स बच्चे के शरीर में एनर्जी का लेवल सही रखते हैं और उन्हें पर्याप्त पोषण मिलता है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट में यह कहा गया है कि 3 से 5 साल के उम्र के बच्चों की डाइट में कैलोरी 1200 से 1400 होनी चाहिए। इसके अलावा डाइट में हेल्दी फैट्स भी 25 से 30 प्रतिशत होने चाहिए। अगर बच्चे को मिल्क प्रोडक्ट्स से एलर्जी नहीं है, तो उसकी डाइट में दूध, घी और दही को भी शामिल करना चाहिए। 4 साल के बच्चे के लिए हेल्दी डाइट प्लान इस तरह से हैं-
ब्रेकफास्ट- 4 साल के बच्चे को ब्रेकफास्ट में हेल्दी चीजें देनी चाहिए। इसके लिए आप दलिया, उबले अंडे, उपमा, इडली, नट्स और दूध डाइट में शामिल कर सकते हैं।
लंच से पहले- बच्चों को ब्रेकफास्ट के बाद लंच से पहले मौसमी फल, ब्रेड/कॉर्नफ्लेक्स या सैंडविच दे सकते हैं।

लंच- 4 साल के बच्चे को लंच में कम मसाले वाली मौसमी सब्जी, चावल, दाल, और नॉनवेज खिला सकते हैं।

शाम का नाश्ता- बच्चे को शाम के नाश्ते में दूध, छाछ, दही, केले की चिप्स, टोस्ट और प्रोटीन कुकीज आदि दे सकते हैं।

डिनर- 4 साल के बच्चे को डिनर में दाल, सब्जी,रोटी या ब्रेड दें। इसके अलावा थोड़ी मात्रा में चावल भी डाइट में शामिल कर सकते हैं। रात में सोने से पहले एक गिलास दूध दें।
4 साल की उम्र में बच्चों को अलग-अलग मौसमी फल और सब्जियां जरूर खिलानी चाहिए। बच्चे की अच्छी सेहत के लिए डाइट में अलग-अलग तरह के फूड्स को शामिल करना चाहिए। बच्चों को हर तरह की चीजें खिलाने से उनकी खानपान की आदत अच्छी रहती है। ध्यान रहे बच्चे को बहुत ज्यादा तला-भुना और मसालेदार भोजन नहीं खिलाना चाहिए। किसी भी डाइट प्लान को अपनाने से पहले बच्चे की डाइट के बारे में डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info