5 महीने की प्रेगनेंसी में कैसे सोना चाहिए?pregnancytips.in

Posted on Sat 22nd Oct 2022 : 09:41

​प्रेग्‍नेंसी की दूसरी तिमाही :-
चौथे महीने से गर्भवती महिलाओं का पेट के बल सोना सही नहीं होता है। शिशु जिस यूट्रस में होता है, उस यूट्रस का प्रेशर पीछे की एक रक्‍त वाहिका पर पड़ता है जो कि शरीर के निचले हिस्‍से से हार्ट तक खून को पहुंचाती है।

इस रक्‍त वाहिका को आईवीसी कहते हैं। सीधा लेटने पर यूट्रस आईवीसी के ऊपर प्रेशर डालता है। हो सकता है कि इसके कारण सीधा लेटने पर आपको सांस लेने में दिक्‍कत हो या फिर आपको भारीपन महसूस हो। इस वजह से आपको चौथे महीने के बाद से पीठ के बल सोना बंद कर देना चाहिए। इस समय सीधे लेटने की वजह से एसिडिटी वगैरह भी हो सकती है।

प्रेग्‍नेंसी में किस पोजीशन में सोना चाहिए :-
* टांगों को मोड़कर या सीधा रखते हुए करवट लेकर लेटें और टांगों के बीच में तकिया लगाकर रखें। दाईं या बाईं करवट सो सकती हैं, दोनों ही पोजीशन में शिशु को ब्‍लड सप्‍लाई अच्‍छी मिलती है।
* दूसरी सेफ पोजीशन है कि आप कमर और छाती के नीचे तकिया लगाकर लेटें। इससे शरीर को आराम मिलेगा और नींद आने में भी आसानी होगी। अगर आपको सांस लेने में दिक्‍कत हो रही है तो आप सिर ऊंचा कर के सो सकती हैं। अगर कोई परेशानी नहीं है कि सिर के नीचे एक से ज्‍यादा तकिए लगाकर सो सकती हैं।
* यदि प्रेगनेंट महिला के पैरों में सूजन हो रही है, तो आप पैरों के नीचे तकिया लगाकर सो सकती हैं।
* अगर आप रात को गलती से पेट या पीठ के बल सो जाती हैं, तो इससे आपके शिशु को कोई नुकसान नहीं होगा। आप उठकर फिर करवट लेकर या किसी आरामदायक पोजीशन में सो जाएं।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info