5 महीने के बच्चे को खिला सकते हैं क्या?pregnancytips.in

Posted on Mon 17th Oct 2022 : 12:34

6 महीने पूरे होने से पहले पांच माह के बेबी को खिलाएं ये 5 फूड, तेजी से होगी ग्रोथ

5 से 6 महीने के बच्‍चे को सॉलिड फूड डाइट देनी शुरू कर देनी चाहिए। इससे बच्‍चे के हेल्‍दी विकास में मदद मिलती है और ग्रोथ के लिए उसके शरीर को जरूरी पोषण मिल पाता है। आप यहां जान सकती हैं कि 5 महीने के शिशु (5 months baby) के लिए कौन-से 5 फूड जरूरी हैं।

five types of foods for 5 month baby
6 महीने पूरे होने से पहले पांच माह के बेबी को खिलाएं ये 5 फूड, तेजी से होगी ग्रोथ
दूध छुड़ाने के बाद बेबी के सॉलिड फूड में सभी प्रमुख सॉलिड फूड ग्रुप्‍स को शामिल किया जाता है। वैसे तो 6 महीने के बच्‍चे को ठोस आहार खिलाना शुरू करने की सलाह दी जाती है लेकिन आप 5 महीने के शिशु को भी कुछ फूड्स खिलाना शुरू कर के उसके विकास को बढ़ा सकते हैं और पर्याप्‍त पोषण दे सकते हैं।
पीडियाट्रिशियनों के अनुसार हेल्‍दी बच्‍चों को पांच से छह महीने के बीच सॉलिड फूड डाइट लेनी शुरू कर देनी चाहिए। उनके आहार में आपको अलग-अलग तरह की चीजों को शामिल करना है। इससे बच्‍चे को जरूरी पोषण भी मिलेगा और उसे अलग-अलग स्‍वादों की आदत हो जाएगी। चूंकि, बच्‍चे का इम्‍यून सिस्‍टम अभी भी विकसित हो रहा होता है इसलिए उसे हेल्‍दी ग्रोथ के लिए सही पोषक तत्‍वों की जरूरत होती है।
इस आर्टिकल में हम आपको बता रहे हैं कि 5 महीने के बेबी के लिए फूड आइडियाज के बारे में। अगर आप भी अपने 5 से 6 महीने के बेबी को ठोस आहार खिलाना शुरू करना चाहती हैं तो यहां बताए गए फूड आइडियाज को देख सकती हैं और फिर अपने बच्‍चे के आहार में इन्‍हें शामिल कर सकती हैं।
​सीरियल्‍स

जब आपका बच्‍चा पांच महीने का हो जाता है, तो उसे ओट्स और चावल से बने सीरियल देना शुरू करें। इसमें ब्रेस्‍ट मिल्‍क जरूर मिलाएं। आप चाहें तो इसमें फॉर्मूला या पानी भी डाल सकती हैं। पहली बार खिलाने पर फ्लेवर्ड सीरियल्‍स ना लें।
​फल

फलों में कई तरह के विटामिन होते हैं और 5 महीने के लिए बच्‍चे के लिए ये विटामिन आवश्‍यक हैं। शुरुआत में बेबी को फ्रूट पका कर या मैश कर के खिलाएं। आप बच्‍चे को केला भी मैश कर के दे सकती हैं लेकिन बच्‍चे को पका हुआ केला ही खिलाना है।
​सब्जियां

आप बेबी को आलू, गाजर को पका कर खिला सकती हैं। सब्जियों को पकाने के बाद मैश कर के बेबी को खिलाएं। इसमें कोई बीज नहीं होना चाहिए। एक साल के होने तक बेबी को कोई भी सब्‍जी कच्‍ची ना दें। फाइबर वाली सब्जियां भी ना खिलाएं। कई सब्जियों में फाइबर होता है।
लीन प्रोटीन

बढ़ते हुए बच्‍चों को लीन प्रोटीन भी चाहिए होता है। आप चिकन या बिना हड्डी वाली फिश को पकाकर बेबी को खिला सकते हैं। मीट में कोई हड्डी नहीं होनी चाहिए।
अंडा

अंडे को सुपरफूड कहा जाता है खासतौर पर बढ़ते बच्‍चों के लिए। पहले एक साल से कम उम्र के बच्‍चों को अंडा नहीं खिलाया जाता था लेकिन अमेरिकन एकेडमी और पीडियाट्रिशियंस ने इस बैन को हटा दिया। आप उबला हुआ अंडा मैश कर के बेबी को खिला सकती हैं लेकिन डॉक्‍टर से पहले पूछ लें।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info