5 महीने में बच्चे का विकास कितना होता है?pregnancytips.in

Posted on Fri 21st Oct 2022 : 10:16

आपके 5 महीने के शिशु का विकास
पांच माह की उम्र में मेरा शिशु क्या कर सकता है?
आपका शिशु अब खुद को काफी बेहतर तरीके से अभिव्यक्त कर सकता है। वह आपको गले लगाकर अपना प्यार जताएगा और गोद में आने के लिए वह अपनी बाजुओं को ऊपर उठा लेगा। जब आप मजाकिया चेहरा बनाएं या आवाजें निकालें, तो शायद वह हंस भी सकता है। आप पाएंगी कि जब आप शिशु से बात करती हैं, तो वह पूरा मन लगाकर आपको देखता रहता है। वह हर रोज यह सीख रहा है कि भाषा किस तरह काम करती है। यदि आप उसे नाम लेकर पुकारें तो हो सकता है वह मुड़कर आपकी तरफ देखे भी।

मेरा बच्चा अपने आप बैठना कब शुरु करेगा?
अब आपके शिशु का शरीरिक विकास काफी तेजी से हो रहा है। अगर आप उसे अपनी गोद में बिठाएं या फिर जमीन पर बिठाएं, तो हो सकता है वह कुछ पलों के लिए बिना सहारे के बैठ जाए। शिशु को बैठने में मदद करने के लिए उसकी टांगों को अंग्रेजी के 'वी' अक्षर के आकार में फैला दें। ऐसा करने से बैठने पर उसका संतुलन बना रहेगा और उसके गिरने का खतरा भी कम रहेगा। शिशु को इस अवस्था में बिठाकर उसके सामने खेलने के लिए एक खिलौना रख दें। शिशु को गिरने से सुरक्षा देने के लिए उसके चारों और तकिये लगा दें। पेट के बल लेटने के लिए शिशु को प्रोत्साहित करती रहें। इससे उसकी गर्दन की मांसपेशियों को मजबूत होने में मदद मिलती है। इससे सिर का नियंत्रण हासिल करने में भी मदद मिलती है, जो बैठ पाने के लिए बहुत जरुरी है। हमारा वीडियो देखकर जानें कि शिशु को पेट के बल किस तरह लिटाया जा सकता है। आप शिशु की टांगों को मजबूत बनाने के लिए उसे अपनी जांघों पर खड़ा कर सकती हैं और उसे ऊपर-नीचे हल्का उछाल सकती हैं।

मेरा शिशु एक ही तरह की आवाज बार-बार क्यों दोहराता रहता है?
हालांकि, हो सकता है आपको लगे कि शिशु ऐसे ही कुछ बुदबुदा रहा है, मगर वास्तव मे वह अपने भाषा कौशल का अभ्यास कर रहा होता है और अपने भाषा संग्रह में नई आवाजें जोड़ रहा है। अभी उसकी पसंदीदा आवाज शायद बुलबुले निकालने वाली है। इस उम्र में, आपका शिशु अपनी नई क्षमता के प्रति इतना मंत्रमुग्ध हो जाता है कि वह कुछ समय तक उसी को जारी रखना चाहता है। आपका शिशु शायद एक कौशल में महारथ हासिल करने के बाद ही कोई नया कौशल सीखना शुरु करना चाहेगा। जब आपका शिशु आवाजें निकाले, तो आप भी उन्हें दोहराकर शिशु को सुनाएं। इस तरह दोहराने से शिशु को आपकी नकल करने का प्रोत्साहन मिलेगा। जब शिशु बातें करना शुरु करता है तो इससे मदद मिलती है। साथ ही शिशु भी यह देखकर खुश होता है कि वह आपसे बातचीत कर पा रहा है।

मेरा बच्चा कितनी अच्छी तरह देख सकता है?
आपके शिशु की नजरें अब तेज होती जा रही हैं और वह अब जमीन पर पड़ी छोटी चीजों को भी देख सकता है। इस चरण पर शिशु की दृष्टि इतनी विकसित हो चुकी होती है कि वह किसी छोटी और तेजी से चल रही चीज का भी अनुसरण कर सकती है। इसलिए अब वह बाहर बगीचे में उड़ती मक्खी को भी देख सकता है। आपका शिशु अपने टेडी बियर या खिलौनों का थोड़ा सा अंश भी देखकर उनको पहचान सकता है। जल्द ही वह यह समझने लगेगा अगर वह किसी चीज को देख, सुन और छू नहीं पा रहा है, तो भी वह चीज घर में कहीं न कहीं मौजूद है। यह कौशल शिशु को आने वाले महीनों में छुपन-छुपाई जैसे खेल खेलना सीखने में मदद करेगा।

बुलाए जाने पर क्या शिशु अपना नाम पहचानता है?
हो सकता है शिशु अपना नाम पहचानने लगे, और दूर से पुकारे जाने पर प्रतिक्रिया भी करे। जब आप अपने दोस्तों या परिवारजनों से शिशु के बारे में बात करें, तो वह अपना नाम सुनकर आपकी तरफ मुड़कर देख सकता है। यदि परिवार के सदस्य शिशु को प्यार से अलग-अलग नाम से पुकारते हैं और आपको लगता है कि शिशु इन नामों में उलझ सकता है, तो आप उसे उसके सही नाम से बुलाएं। बार-बार सही नाम बुलाए जाने पर, वह इसे पहचााने लगेगा। यदि आप शिशु से बात करें और उसकी आवाजों पर प्रतिक्रिया दें तो इससे उसका भाषा कौशल विकसित होने में मदद मिलेगी। जब आप बोलेंगी तो वह आपके मुंह को ध्यानपूर्वक देखेगा और आपकी उच्चारण शैली का अनुकरण करने की कोशिश करेगा। इस समय के आसपास आप शायद पाएंगी कि शिशु "म" और ब"" जैसी आवाजें निकालता है। आपका शिशु जल्द ही यह समझ लेगा कि आवाजें कहां से आती हैं। वह शीघ्र ही रोजमर्रा की आवाजों जैसे कि प्रेशर कुकर या माइक्रोवेव की आवाज का आदि हो जाएगा, और वे शिशु को ज्यादा आकर्षित नहीं करेंगी। मगर, जब भी वह कोई नई आवाज सुनता है, वह तुरंत उसकी तरफ मुड़ कर देखता है। चाबियों के गुच्छे या झुनझुने की आवाज सुनना शिशु काफी पसंद करेगा।

जब हम बाहर कहीं घूमने जाते हैं तो शिशु को शांत कैसे रख सकते हैं?
शिशु को घर से बाहर घूमने ले जाना और उसे उसकी रुचि की नई चीजों का अनुभव कराना अच्छा रहता है। हालांकि, ऐसा समय भी होगा जब शिशु चिड़चिड़ा होने लगता है, आमतौर पर जब वह अतिसक्रिय होता है, थका होता है, भूखा होता है या फिर ये तीनों चीज एक साथ हों। दुर्भाग्यवश ऐसा अक्सर तब होता है जब आपके लिए स्थिति संभालना ज्यादा मुश्किल हो, यानि कि जब आप सप्ताहांत पर मॉल या सुपरमार्केट गई हों तब! अगर, आपका शिशु चिड़चिड़ा होना शुरु हो जाता है, तो आप थोड़े समय के लिए उसका ध्यान किसी और चीज में लगा सकती हैं। मजाकिया चेहरे बनाकर या लोरियां या कविताएं सुनाकर शिशु का ध्यान बंटा सकती हैं। तालियां बजाना या शिशु को हाथ में पकड़ने के लिए खिलौना या झुनझुना देना भी कामगर साबित हो सकता है। बहुत से मॉल, सिनेमाघरों और शॉपिंग सेंटर में अब शिशु की नैपी बदलने और स्तनपान करवाने के लिए अलग सुविधा दी जाने लगी है। आप शिशु को स्तनपान करवाकर या उसकी नैपी बदलकर देख सकती हैं, कि क्या इससे उसका चिड़चिड़ापन कम होता है या नहीं। यदि फिर भी शिशु शांत न हो तो आपको शायद शॉपिंग या मूवी बीच में छोड़नी पड़ेगी। मगर ध्यान रखें कि ऐसा करने वाले आप पहले माता-पिता नहीं हैं।

क्या पांच महीने का बच्चा अपना प्यार और लगाव दिखा सकता है?
अभी तक आपका शिशु यही बता पा रहा था कि वह कब गुस्सा है, परेशान है, ऊब रहा है या खुश है। मगर, अब वह अपना प्यार, लगाव और मजाक भी व्यक्त करना शुरु कर रहा है। गोद में आने के लिए अपनी बाहें उठाना और कमरे से आपके चले जाने पर रोना शुरु करना आदि उसके लगाव व्यक्त करने के तरीके हैं। वह आपको गले लगा सकता है और चुंबन भी दे सकता है। अब वह मजाक समझना भी शुरु कर रहा है। वह आपके मजाकिया हावभावों पर हंसेगा और वह आपको भी हंसाने का प्रयास करेगा। यही समय है जब शिशु के साथ मजा आने लगता है। आप पाएंगी कि बच्चे के साथ आप भी बच्चा बन गई हैं। चूंकि आप अपने शिशु को हंसाने के लिए लगभग कुछ भी कर सकती हैं, इसलिए आप पाएंगी कि आप कभी भी मजाकिया चेहरा बनाना, अजीबोगरीब आवाजें निकालना और मसखरी वाला नाच करना शुरु कर देती हैं। और आपको यह परवाह भी नहीं होती कि आपको कोई देख रहा है।

क्या मेरा पांच माह का शिशु सामान्य तरीके से बढ़ रहा है?
हर शिशु अलग होता है और शारीरिक क्षमताएं अपनी ही गति से विकसित करता है। यहां सिर्फ साधारण मार्गदर्शक दिए गए हैं, जिन्हें करने की क्षमता आपके शिशु में होती है। अभी नहीं, तो कुछ समय बाद शिशु इन्हें जरुर हासिल कर लेगा। अगर, आपके शिशु का जन्म समय से पहले (गर्भावस्था के 37 सप्ताह से पहले) हुआ है, तो आप देखेंगे कि उसे वे सब चीजें करने में ज्यादा समय लगता है, जो समय से जन्म लेने वाले बच्चे जल्दी करते हैं। यही कारण है कि समय से पहले पैदा होने वाले शिशुओं को उनके डॉक्टरों द्वारा दो उम्र दी जाती हैं:कालानुक्रमिक (क्रोनोलॉजिकल) उम्र, जिसकी गणना शिशु के जन्म की तारीख से की जाती है
समायोजित उम्र (एडजस्टेड/करेक्टेड ऐज), जिसकी गणना आपके शिशु के पैदा होने की तय तारीख (ड्यू डेट) से की जाती है
आप अपने प्रीमैच्योर शिशु के विकास को उसकी समायोजित उम्र से देखें, उसके जन्म की वास्तविक तिथि से नहीं। अधिकांश डॉक्टर समय से पूर्व जन्म लिए बच्चे का विकास उसकी संभावित जन्म तिथि से आंकलित करते हैं और उसी अनुसार उसकी कुशलता का मूल्यांकन करते हैं। यदि आपको अपने शिशु के विकास के संबंध में कोई प्रश्न हैं, तो अपनी डॉक्टर से सलाह करें।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info