5 सप्ताह में अल्ट्रासाउंड पर आप क्या देख सकते हैं?pregnancytips.in

Posted on Fri 14th Oct 2022 : 14:32

जब तक आप 5 हफ्तों की गर्भवती होती हैं, तब तक आपको काफी हद तक पता चल सकता है कि आपके शरीर में कुछ चल रहा है। आपका पीरियड आपकी अपेक्षित तिथि पर नहीं आया है और आपको कम से कम एक हफ्ते की देरी हो चुकी है। आपको शायद थोड़ा अलग एहसास होना शुरु हो चुका है - पर क्या यह असल में ऐसा है या सिर्फ आपकी कल्पना है, यह बताने का कोई तरीका नहीं है। आखिरकार, भले ही यह सारी बातें आपके मन की उपज हों, पर इससे इसकी सच्चाई कम नहीं हो जाती। यदि आपको अभी भी पूरा यकीन न हो कि आप गर्भवती हैं- तो यह हफ्ता यूरिन टेस्ट करवाने का सही समय है!

इस हफ्ते आपके शिशु में होने वाले बदलाव-
* इस हफ्ते आपके नन्हे शिशु का भ्रूण एक संतरे के बीज के आकार का या नाखून के सिरे जितना बड़ा होता है और उसे अल्ट्रासाउंड में ही देखा जा सकता है।
* आपका शिशु एक टैडपोल (मेंढक का बच्चा) जैसा दिखाई पड़ता है और उसका हृदय काफी अवयस्क होता है, जो धड़कना शुरु कर चुका है और अपने नन्हे शरीर में हर ओर खून भेजना आरंभ कर चुका है।
* जब आपको 5 हफ्ते का गर्भ ठहरता है, तो अल्ट्रासाउंड के माध्यम से अपने शिशु के दिल की धड़कनों को देखना संभव होता है। वेजाइनल अल्ट्रासाउंड पेट वाले अल्ट्रासाउंड के मुकाबले अधिक विवरण देते हैं।
* हालांकि हृदय ट्यूब-जैसे चैनलों की तरह दिखाई पड़ता है, पर आपके नन्हे-बच्चे को जीवित रखने के लिए यह बेहतरीन काम कर रहा होता है।
* आपके शिशु के मस्तिष्क और स्पाइनल कॉर्ड का निर्माण हो रहा है, पर ये अभी भी खुले होते हैं। उन्हें अभी बंद होना होता है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info