6 महीने के बच्चे के लिए सेरेलक कैसे तैयार करें?pregnancytips.in

Posted on Mon 17th Oct 2022 : 12:47

घर का बना सेरेलक रेसिपी 6 महीने प्लस बेबी फूड

यह मूल रूप से मिश्रित मसूर और चावल के अनाज के साथ 6-12 महीने के बच्चों के भोजन का व्यंजन है। यह चावल और दाल, दानों के साथ बनाया गया एक पारंपरिक भारतीय बेबी फूड है। आप इसे पाउडर के रूप में बना सकते हैं और 6 महीने के बाद अपने बच्चों को खिलाना शुरू कर सकते हैं, और यह वजन बढ़ाने में भी मदद करते हैं।घर का बना सेरेलक रेसिपी | 6 महीने प्लस बेबी फूड | छह महीने के बच्चे का खाना स्टेप बाई स्टेप फोटो और वीडियो रेसिपी के साथ। बेबी फूड रेसिपी ज्यादातर नये माता-पिता के बहुत पसंदीदा रेसिपी में से एक है। हर कोई स्वस्थ, घर पे बना, मस्तिष्क और शरीर को विकसित करनेवाला रेसिपी पसंद करते है। ऐसा ही एक आसानी से घर का बना बेबी फ़ूड रेसिपी है, सेरेलक रेसिपी जिसे 6 महीने के बच्चों को खिलाया जा सकता है।

पेरेंटहुड एक अद्भुत अनुभव है। जो हर स्टेज में अनिश्चितता और सवाल के साथ आता है। मुझे व्यक्तिगत रूप से अपनी 4 महीने की बेटी के साथ यह अनुभव हो रहा है। हर हफ्ते का शेड्यूल, डाइट प्लान बनाते हैं और हमें उसी के अनुसार ढलना होता है। मैं जल्द ही छह महीने के स्टेज में पहुँचूँगी और मुझे ठोस खाद्य पदार्थों के लिए तैयार रहना होगा। मेरी योजना सरल है। पारंपरिक, स्वच्छ और परीक्षित खाद्य का उपयोग करना। विशेष रूप से, में दक्षिण भारतीय होने के नाते, मैं अपनी बेटी अवनी के लिए चावल और दाल-आधारित आहार देना सुनिश्चित करूंगी। इस घरेलू सेरेलक रेसिपी में, मैंने चावल के दाने, मिश्रित दाल और बादाम के समान संयोजन का उपयोग किया है। चावल और दाल स्वाद की कलियों को विकसित करने,और वजन बढ़ाने में मदद करते हैं, जबकि बादाम मस्तिष्क के विकास में मदद करते हैं। यह रेसिपी कोई रॉकेट साइंस नहीं है और इसका कई पीढ़ियों से परीक्षण किया है। मैं व्यक्तिगत रूप से इस आहार में थी, और मैं अपनी बेटी के लिए भी यही करूंगी। हालाँकि, भारत के प्रत्येक क्षेत्र और राज्यों में इस रेसिपी का सामग्री के संयोजन में थोड़ी भिन्नता हो सकती है। लेकिन यह रेसिपी शिशुओं के लिए एक आदर्श स्टार्टर है।
इसके अलावा, 6 महीने के शिशु आहार व्यंजनों के लिए मैं कुछ सुझाव और सलाह देना चाहूंगी। सबसे पहले, यदि आपके बच्चें अभी-अभी 6 महीने की स्टेज पर कदम रखा है, तो कम मात्रा में ठोस खाद्य पदार्थों को देना शुरू करें। शायद आधा चम्मच से शुरू करें और देखें कि आपका बच्चा कैसे प्रतिक्रिया देता है। आप इस सेरेलक रेसिपी के लिए सीमित न करें और आप अन्य बेबी फूड वेरिएंट जैसे मैश किए हुए फल, सब्जियां और फलियां दे सकते हैं। दूसरी बात, हर बच्चें का मात्रा और भूख अलग अलग होता है। हालाँकि, छोटी मात्रा से शुरू करें और इसे अपने बच्चे की माँग के अनुसार बढ़ाएँ। इसके अलावा, कुछ बच्चे चम्मच के साथ इस सेमि सॉलिड भोजन को पसंद करते हैं, लेकिन कुछ इसे अपनी उंगलियों के साथ खाना पसंद कर सकते हैं। इसलिए आपके बच्चे के बारे में कोई पूर्वाग्रह नहीं रखिए। अंत में, एक बार जब आप ठोस खाद्य पदार्थों को शुरू करते हैं, तो आपको स्तनपान बंद करने की आवश्यकता नहीं है। आपको 12 -24 महीने तक जारी रखने की आवश्यकता हो सकती है और धीरे-धीरे इसे रोकना चाहिए (डब्ल्यूएचओ 24 महीने तक जारी रखने की सिफारिश करता है)।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info