7 महीने के बच्चे का वजन कैसे बढ़ाएं?pregnancytips.in

Posted on Sun 27th Nov 2022 : 13:34

8 से 12 महीने के बच्चों का वजन बढ़ाने के लिए खिलाएं ये 6 चीजें
इतना होना चाहिए 8 से 12 माह के बच्चों का वजन

छोटे बच्चों का हेल्दी होना भी बहुत जरूरी है। उनका शारीरिक विकास सही से हो इसके लिए बचपन से ही उन पर ध्यान देना जरूरी होता है। बच्चे स्वस्थ हैं या नहीं इसका पता उसके वजन से लगाया जा सकता है। 8 से 12 माह के बच्चों का वजन 8-10 किलो तक होना चाहिए। लेकिन अगर आपके बच्चे का वजन इससे कम है लेकिन वह शारीरिक रूप से सक्रिय (Active) है और फिट है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। आप सिर्फ उसके खाने का ध्यान रखिए इससे वह हमेशा फिट और हेल्दी रहेगा।
इन 6 चीजों को खिलाने से बढ़ेगा शिशुओं का वजन (Feeding These Things to Increase The Weight of Infants)
1) केला (Banana)

बच्चों के लिए केला एक बहुत अच्छा फूड है। ये आसानी से डायजेस्ट हो जाता है। केले में पर्याप्त मात्रा में पौटैशियम (Potassium), विटामिन बी6 (Vitamin B6) और कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate) पाया जाता है, जो शिशुओं के विकास के लिए काफी अच्छा है। इसमें कैलोरी भी भरपूर होती है, जिससे बच्चों का वजन बढ़ता है। इसके अलावा आप चाहें तो बच्चे को कभी-कभी सेब भी खाने को दे सकते हैं। लेकिन इसको ज्यादा देने से बचें, क्योंकि कभी-कभी इसे डायजेस्ट करने में समय लग जाता है।
2) खिचड़ी (Khichdi)

बच्चों को खिचड़ी खिलाना बेहद फायदेमंद होता है। खिचड़ी में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। आप इसमें दाल, हरी सब्जियां भी मिला सकते हैं। आप चाहें तो इसमें सभी तरह की सब्जियों का प्यूरे बनाकर भी डाल सकते हैं। इससे इसकी न्यूट्रीशियन वैल्यू बढ़ जाती है। आप चावल, दलिया दोनों की खिचड़ी बच्चे को खिला सकते हैं। बच्चों को सेहतमंद रखने और उनका वजन बढ़ाने के लिए खिचड़ी काफी अच्छा फूड है। इसे बच्चे आसानी से पचा लेते हैं।
3) अंडा (Egg)

अंडा प्रोटीन (Protein), विटामिन (Vitamin) और मिनरल्स (Minerals) का अच्छा स्त्रोत होता है। इसके साथ ही इसमें सैचुरेटेड फैट (Saturated Fat) भी पाया जाता है। आप बच्चे को अंडा उबालकर या इसका आमलेट बनाकर खिला सकते हैं। इससे बच्चे का विकास तेजी से होता है और सेहतमंद रहता है। इससे बच्चे को सभी पोषक तत्व मिल जाते हैं।
4) मखाने की खीर (Grain Pudding)

बच्चों का वजन बढ़ाने के लिए मखाने की खीर बेहद लाभकारी होती है। बच्चें को इसका सेवन करवाना फायदेमंद होता है। इसके लिए मखाने को क्रश कर लें। इसे दूध में पकाकर बच्चे को खिलाएं, इससे आपके बच्चे का वजन तेजी से बढ़ेगा और बच्चा हेल्दी रहेगा। यह कैल्शियम (Calcium), प्रोटीन (Protein) का अच्छा सोर्स है। इसके साथ ही कई दूसरे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं।
5) रागी आटा (Ragi Flour)

रागी पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें आयरन (Iron), कैल्शियम (Calcium) और फाइबर (Fiber) पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। इससे बच्चों में हीमोग्लोबिन (HB) बढ़ता है, उनकी हड्डियां मजबूत होती है और फाइबर से उन्हें कब्ज जैसी समस्या नहीं होती है। आप बच्चों को रागी की रोटी, रागी का हलवा बनाकर खिला सकते हैं। इसके हलवे को ज्यादा पौष्टिक बनाने के लिए इसमें बादाम (Almond), जैगरी पाउडर ( Jaggery Powder) भी डाल सकते हैं। इसके साथ ही आप इसमें खजूर (Date) भी डाल सकते हैं, इससे बच्चे का वजन तेजी से बढ़ने लगता है। आप चाहें तो रागी की इडली, डोसा और दलिया बनाकर भी खिला सकते हैं।
6) पोषक तत्वों से भरपूर है दाल (Pulses Are Full of Nutrients)

दाल खाना सभी के लिए बहुत अच्छा होता है। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन (Protein), मैग्नीशियम (Magnesium), कैल्शियम (Calcium), आयरन (Iron) और फाइबर (Fiber) पाया जाता है। छोटे बच्चों को दाल का सूप (Pulses Soup ) या दाल का पानी पिलाना फायदेमंद होता है। आप चाहें तो दाल को खिचड़ी या दलिया के साथ मिलाकर भी खिला सकते हैं।
ये भी हैं वेट गेन के अच्छे सोर्स

- बच्चों का वजन बढ़ाने के लिए आप उन्हें कर्ड राइस (Curd Rice) भी खिला सकते हैं। यह वेट गेन का अच्छा सोर्स है। कर्ड में प्रो-बायोटिक्स (Pro-Biotics) होता है, जिसे बच्चे आसानी से डायजेस्ट कर लेते हैं।

बच्चों के वेट गेन के लिए मूंग दाल काफी अच्छा होता है। आप इसे दाल, हलवे दोनों के रूप में बच्चे को खिला सकते हैं। मूंग दाल को बच्चे आसानी से डायजेस्ट भी कर लेते हैं।
- घी में पोषक तत्वों की मात्रा बहुत ज्यादा होती हैं। 8 महीने से शिशुओं को देसी घी खिलाना शुरू कर देना चाहिए। घी को आप दाल में डालकर खिला सकते हैं।
बच्चे को खाना खिलाते समय इन बातों का रखें ध्यान

बच्चे को कभी भी जबरदस्ती खाना न खिलाएं।
- बच्चे को समय-समय पर खाना खाने को दें। उसकी कोई भी मील स्किप (Do not Skip Any Meal) न करें।
- उसे घर का फ्रेश बना खाना ही खिलाएं।
- टीवी या मोबाइल फोन चलाते हुए कभी बच्चे को खाना न खिलाएं।
- इस उम्र में बच्चों को कैल्शियम (Calcium) की बहुत जरूरत होती हैं, तो उन्हें कैल्शियम रिच फूड खिलाएं।
- बच्चे को ज्यादा चीनी और नमक देने से बचें।

अगर आपका बच्चा भी अंडर वेट है तो आपको उसकी डाइट पर खास ध्यान देने की जरूरत है। उसे हमेशा हेल्दी और घर का बना खाना ही खिलाएं। प्रोसेस्ड फूड और चिप्स, कुरकुरे जैसी चीजें उसे खाने को बिल्कुल न दें। इन चीजों को बच्चा डायजेस्ट नहीं कर पाता है। इसके अलावा अगर अच्छा और हेल्दी खाना खिलाने के बाद भी बच्चे का वजन न बढ़ें तो एक बार अपने डाइटीशियन से जरूर मिल लें। वे आपको बच्चे के अच्छे शारीरिक विकास की सलाह देंगे।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info