7 से 8 महीने के बच्चे को क्या खिलाना चाहिए?pregnancytips.in

Posted on Mon 17th Oct 2022 : 12:34

जानें क्‍या है 8 महीने के शिशु का हफ्तेभर का डाइट चार्ट, कैसा होना चाहिए खाना

8 महीने के बच्‍चे के खाने में ज्‍यादा से ज्‍यादा पौष्टिक चीजों को शामिल करना चाहिए। इससे बच्‍चे का विकास तेजी से होगा।
diet chart for 8 months old baby
जानें क्‍या है 8 महीने के शिशु का हफ्तेभर का डाइट चार्ट, कैसा होना चाहिए खाना
शिशु को 6 महीने के बाद से ठोस आहार लेना शुरू करता है और फिर हर महीने के साथ बच्‍चे का पाचन बदलता रहता है जिसके हिसाब से उसके आहार में भी बदलाव करते रहना होता है।
8 महीने के शिशु के खाने में आप कई पौष्टिक चीजों को शामिल कर सकते हैं। यहां हम आपको 8 महीने के बच्‍चे के लिए डाइट चार्ट बता रहे हैं।

​8 महीने के बच्‍चे को क्‍या खिलाएं
8-

शिशु को सोमवार की सुबह करीब 6 से 7 बजे ब्रेस्‍ट मिल्‍क या फार्मूला फीड दें। इसके बाद नाश्ते के समय शिशु को इडली में थोड़ा सा घी या मक्खन मिलाकर खिलाएं। मक्खन घर का निकला हुआ हो तो ज्यादा बेहतर है।

दोपहर के खाने से पहले यानि 11 से 12 बजे के करीब शिशु को ब्रेस्‍ट मिल्‍क या फार्मूला फीड दें, दोपहर का खाना करीब 2 बजे कराएं जिसमें आप शिशु को चावल और गाजर का दलिया खिलाएं।

शाम 5 से 6 बजे बच्चे को मां का दूध या फार्मूला फीड दें। आप इसकी जगह किसी फल को भी मैश कर के दे सकती हैं। वहीं रात के खाने में सेब की प्यूरी बनाकर खिलाएं।
​मंगलवार का खाना

मंगलवार की शुरुआत भी सोमवार की तरह ही करें लेकिन आप दोपहर के खाने में शिशु को गाजर और चुकंदर का सूप पिलाएं साथ ही रात के खाने में रागी और गेहूं का बना हलवा खिलाएं इससे शिशु की हड्डियां मजबूत होंगी।
​बुधवार के दिन क्‍या खिलाएं

बुधवार को सुबह ब्रेस्‍ट मिल्‍क पिलाएं और फिर थोड़ी देर बाद इडली और घी साथ मिला कर खिलाएं। दोपहर के खाने से पहले मां का दूध या फार्मूला फीड दें। आप दोपहर के खाने में इडली और घी के साथ साथ कोई फल भी मैश कर के खिला सकती हैं। शाम को स्‍तनपान करवाएं और फिर रात के खाने में दाल में भीगी रोटी मींड कर खिलाएं।

​बृहस्‍पतिवार की डाइट
दिन की शुरुआत स्‍तनपान से करें। आप शिशु को नाश्ते में करीब 9 बजे शकरकंद और मैश किया हुआ हुआ पोहा खिलाएं। इसके बाद 11 बजे शिशु को ब्रेस्‍ट मिल्‍क या फॉर्मूला फीड पिलाएं।

दोपहर का खाने करीब 2 बजे कराएं जिसमें शिशु को टमाटर और मसूर दाल का सूप पिलाएं। शाम को करीब 6 बजे बच्चे को दूध पिलाएं और फिर रात के खाने में दाल में भीगी रोटी खिलाएं।
​शुक्रवार का खाना

सुबह उठते ही बच्चे को दूध पिलाएं फिर सुबह नाश्ते के समय शिशु को चुकंदर, ब्रोकली और मशरूम का सूप पिलाएं। दोपहर के खाने से पहले शिशु को एक बार फिर ब्रेस्‍ट मिल्‍क पिलाएं और फिर 2 से 3 बजे के करीब खाने में शकरकंद और मैश किया हुआ पोहा खिलाएं। अब शाम को शिशु को दूध पिलाने के बाद रात में खाने में दाल में भीगी रोटी खिलाएं।
शनिवार का आहार

सुबह उठते ही बच्चे को दूध पिलाएं फिर सुबह नाश्ते के समय शिशु को चुकंदर, ब्रोकली और मशरूम का सूप पिलाएं। फिर खाने से पहले दूध पिलाएं, दोपहर के खाने में शिशु को गेहूं से बना शीरा खिलाएं। रात के खाने में शिशु को बाजरे और मूंग दाल की खिचड़ी खिलाएं।
​रविवार के दिन क्‍या खिलाना चाहिए

सुबह सबसे पहले बच्‍चे को दूध पिलाएं या फार्मूला फीड दें। उसके बाद नाश्ते के समय बच्चे को सूजी का उपमा और कद्दूकस की हुई ब्रोकली खिलाएं।

दोपहर के खाने में शिशु को दाल के साथ पालक का सूप पिलाएं। इससे बच्चे का शारीरिक और मानसिक विकास तेजी से होगा। शाम के दूध के बाद रात को शिशु को बाजरे और मूंग दाल का सूप बनाकर पिलाएं।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info