9 महीने में कितनी बार बच्चे की हलचल होती है?pregnancytips.in

Posted on Wed 12th Oct 2022 : 11:51

गर्भावस्था के नौवें महीने में बच्चे का हलचल करना :-
नौवें महीने में बच्चे का गर्भ में इस प्रकार की गतिविधि करना आम बात है । यदि नौवें महीने में शिशु गर्भ में हलचल कम करने लगते हैं, तो अक्सर माता–पिता घबरा जाते हैं। इस बात का खयाल रखना बहुत जरूरी है कि गर्भावस्था के दौरान माँ का स्वास्थ्य अच्छा होना चाहिए। इसलिए, बच्चे की अनियमित गतिविधियों से होने वाली एंग्जायटी से खुद को आराम देना बहुत जरूरी है।

गर्भावस्था के नौवें महीने के दौरान, एक स्वस्थ बच्चे को हर दो घंटे में लगभग दस बार किक मारनी चाहिए। यह डिलीवरी का महीना भी है, इसलिए अधिकांश माओं को इस समय शिशु की गतिविधियों में बढ़ोतरी दिखाई देगी। हालांकि, कुछ महिलाएं किसी बीमारी या खतरे के बगैर इस चरण को पार कर लेती हैं। जब तक हर दो घंटे में बच्चे दस या उससे ज्यादा बार किक मारते हैं, तब तक चिंता करने की कोई बात नहीं है । यदि आपका शिशु पर्याप्त रूप से नहीं घूम रहा है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें, ताकि वह अल्ट्रासाउंड के जरिए बच्चे के स्वास्थ्य की जांच कर सके।

नौवें महीने में बच्चे का गर्भ में हलचल करना सामान्य है, यहाँ तक कि डिलीवरी के समय में भी। इस अवधि के दौरान शिशुओं द्वारा की जाने वाली हलचल को परिभाषित करना थोड़ा मुश्किल है, क्योंकि अब वो आपके गर्भ में एक दबाव और खिंचाव पैदा करने में सक्षम होते हैं, इसके अलावा वो ऊपर से नीचे की ओर अच्छी तरह से घूम सकते हैं, हर बच्चे के हलचल करने का अपना तरीका होता है, इसलिए किसी एक पैटर्न को निर्धारित नहीं किया जा सकता है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info