अंडा फटने की दवा?pregnancytips.in

Posted on Fri 31st Aug 2018 : 08:55


ओव्यूलेट सी 5000 आईयू इंजेक्शन (Ovulate C 5000 IU Injection)
Manufacturer: Vhb लाइफ साइंसेज इंक (Vhb Life Sciences Inc)
Medicine composition: ह्यूमन चोरिओनिक गोनाडोट्रोपिन (Human Chorionic Gonadotropin)
Prescription vs.OTC: चिकित्सक द्वारा परामर्श आवश्यक है

ओव्यूलेट सी 5000 आईयू इंजेक्शन (Ovulate C 5000 IU Injection) एक हार्मोन है जो एक महिला की अंडाशय में अंडे को सामान्य रूप से विकसित करने में मदद करता है। यह ओगुलेशन के दौरान अंडे की रिहाई को उत्तेजित करता है, महिलाओं में बांझपन, युवा लड़कों में पिट्यूटरी ग्रंथि विकार, लड़कियों में अविकसित यौन लक्षण और पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या बढ़ जाती है। ओव्यूलेट सी 5000 आईयू इंजेक्शन (Ovulate C 5000 IU Injection) सीधे त्वचा के नीचे या मांसपेशियों में इंजेक्शन होता है।

ओव्यूलेट सी 5000 आईयू इंजेक्शन (Ovulate C 5000 IU Injection) से यदि आपको एलर्जी है, तो इसका उपयोग करने से बचना चाहिए। यदि आप गर्भवती हैं , यदि आपके पास शुरुआती यौवन या हार्मोन संबंधी कैंसर है इस दवा को लेते समय शराब के सेवन से बचें। दवा शुरू करने से पहले, अपने चिकित्सक को सूचित करें। यदि आपके पास निम्न स्थितियां हैं:

थायराइड या अधिवृक्क ग्रंथि विकार
एक डिम्बग्रंथि पुटी
समयपूर्व यौवन
कैंसर या ट्यूमर का स्तन, गर्भाशय, अंडाशय, हाइपोथेलेमस, प्रोस्टेट या पिट्यूटरी ग्रंथि
अज्ञात निदान गर्भाशय ब्लीडिंग
दिल या गुर्दा रोग
मिर्गी , माइग्रेन या अस्थमा

ओव्यूलेट सी 5000 आईयू इंजेक्शन (Ovulate C 5000 IU Injection) उपयोग करने के कुछ दुष्प्रभाव, गंभीर पैल्विक दर्द, हाथों और पैरों की सूजन, पेट दर्द , सांस की तकलीफ, वजन, दस्त , मतली या उल्टी और सामान्य से कम पेशाब करना। कम गंभीर साइड इफेक्ट्स में सिरदर्द, बेचैनी और चिड़चिड़ापन, पानी के वजन, अवसाद , स्तन सूजन और इंजेक्शन की साइट पर हल्का दर्द शामिल है।

किसी भी अन्य दवाइयों के बारे में अपने चिकित्सक को सूचित करें जो आप का उपयोग सुनिश्चित करने के लिए ले जा रहे हैं। ओव्यूलेट सी 5000 आईयू इंजेक्शन (Ovulate C 5000 IU Injection) आपके लिए सुरक्षित है और इसमें ओवर-द-काउंटर दवाओं, हर्बल उपचार, विटामिन और अन्य आहार पूरक शामिल हैं। आपके द्वारा प्राप्त इंजेक्शन की खुराक आपके लिंग पर निर्भर करती है और आपके चिकित्सक के पर्चे के अनुसार इलाज की जाने वाली स्थिति है।

यहां दी गई जानकारी साल्ट (सामग्री) पर आधारित है. इसके उपयोग और साइड इफेक्ट्स एक से दूसरे व्यक्ति पर भिन्न हो सकते है. दवा का इस्तेमाल करने से पहले Obstetrician से परामर्श जरूर लेना चाहिए.

महिला बांझपन (Female Infertility)
इस दवा का उपयोग महिलाओं में बांझपन के इलाज के लिए किया जाता है, जो कि रजोनिवृत्ति से कम नहीं हैं, लेकिन शरीर में हार्मोनल असंतुलन के कारण गर्भ धारण करने में असमर्थ हैं।

पुरूष बांझपन (Male Infertility)
शरीर में विशिष्ट हार्मोनल स्राव के घाटे की कमी के कारण इस दवा का उपयोग पुरुष बांझपन के इलाज के लिए किया जाता है।

क्रिप्टोरचिडीज़म (Cryptorchidism)
इस दवा का प्रयोग पुरुष बच्चों में एक शर्त का इलाज करने के लिए किया जाता है जहां दोनों वृषणों में से एक वृक्ष का छिलके में नहीं उतरा जाता है।

Health issues vary person to person
Take help from the best doctors
Find Doctors near you
Book appointment with top doctors
Ask a FREE Question
Get Answers from doctors with 24 hours
Get Health Products @LOWEST PRICES
Get 80% CASHBACK

एलर्जी (Allergy)
इस दवा का उपयोग करने के लिए अनुशंसित नहीं है। यदि आपके पास जीनाडोट्रोपिक दवाओं में एलर्जी का ज्ञात इतिहास है।

असमायिक यौवन (प्रीकोशियस प्यूबर्टी) (Precocious Puberty)
इस दवा को उन बच्चों में उपयोग करने के लिए अनुशंसित नहीं किया गया है जिन्होंने बहुत कम उम्र में यौवन प्राप्त किया है।

प्रोस्टेट कैंसर (Prostate Cancer)
इस दवा का उपयोग करने के लिए अनुशंसित नहीं है। यदि एक पुरुष रोगी को प्रोस्टेट का कैंसर है या इसके होने का संदेह है।

पेट फूलना (Bloating)

पेट दर्द (Stomach Pain)

श्रोणि दर्द (पेल्विक दर्द) (Pelvic Pain)

मत्तली और उल्टी (Nausea Or Vomiting)

तेजी से वजन बढ़ना (Rapid Weight Gain)

एलर्जिक स्किन रिएक्शन (Allergic Skin Reaction)

चिडचिडापन (Irritability)

स्तनों का बढ़ना (Enlargement Of Breasts)

सिरदर्द (Headache)

इंजेक्शन साइट दर्द (Injection Site Pain)

अनिद्रा (Sleeplessness)

इस दवा का प्रभाव कितनी देर तक रहता है?
जिस अवधि के लिए शरीर में यह दवा सक्रिय रहता है वह 10-24 घंटे है।

इसका असर कब शुरू होता है?
इस दवा का प्रभाव संचयी है और प्रारंभिक समय के उपयोग के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। शरीर में चोटी की एकाग्रता इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन के 6 घंटे के बाद हासिल की जाती है।

क्या गर्भावस्था से सम्बंधित कोई चेतावनी है?
गर्भवती महिलाओं में इस दवा का प्रयोग करने की सिफारिश नहीं की जाती है।

क्या इसकी आदत पड़ती है?
कोई आदत बनाने की प्रवृत्तियों की सूचना नहीं मिली है।

क्या स्तनपान से सम्बंधित कोई चेतावनी है?
स्तनपान कराने वाली महिलाओं द्वारा इस दवा का उपयोग करने की सिफारिश नहीं की जाती है। इस दवा को लेने के दौरान विशेष सावधानी बरतनी चाहिए और उपचार के दौरान स्तनपान बंद कर देना चाहिए। अपने चिकित्सक से परामर्श करें और इस दवा को लेने से पहले जोखिम और लाभों पर चर्चा जरूर करें।

नीचे दवाइयों की सूची है, जो समान संरचना, ताकत और ओव्यूलेट सी 5000 आईयू इंजेक्शन (Ovulate C 5000 IU Injection) के विकल्प के रूप में इस्तेमाल की जा सकती है।

सिफ़ासी एचपी 5000 आईयू इंजेक्शन (Sifasi Hp 5000 IU Injection)
सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया लिमिटेड (Serum Institute Of India Ltd)

ओविगिं 5000 आईयू इंजेक्शन (Ovigyn 5000 IU Injection)
एलेम्बिक लिमिटेड (Alembic Ltd)

मैटेरना एचसीजी 5000 आईयू इंजेक्शन (Materna Hcg 5000 IU Injection)
एंकुर फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड (Emcure Pharmaceuticals Ltd)

लुपी-एचसीजी 5000आईयू इंजेक्शन (Lupi-Hcg 5000 IU Injection)
ल्यूपिन लिमिटेड (Lupin Ltd)

डुमोर 30 एमजी कैप्सूल (Dumore 30 MG Capsule)
ल्यूपिन लिमिटेड (Lupin Ltd)

Missed Dose instructions
अगर आपको इस दवा की अनुसूचित खुराक याद आती है तो अपने डॉक्टर से आगे निर्देशों से संपर्क करें।

Overdose instructions
अगर इस दवा के साथ अधिक मात्रा में संदिग्ध है तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें।

India

United States

Japan

ओव्यूलेट सी 5000 आईयू इंजेक्शन (Ovulate C 5000 IU Injection) अंडाशय को प्रोजेस्टेरोन का उत्पादन करने के लिए उत्तेजित करता है और प्रजनन आयु समूह में महिलाओं में अंडाशय को बढ़ावा देता है। पुरुषों में, यह दवा एंड्रोजन (टेस्टोस्टेरोन और अन्य पुरुष हार्मोन) का उत्पादन करने के लिए टेस्टिकल्स में कोशिकाओं को उत्तेजित करके कार्य करती है।

जब भी आप एक से अधिक दवा लेते हैं या इसे किसी अन्य खाद्य या पेय पदार्थों के साथ मिलाने पर इंटरैक्शन होने का खतरा रहता हैं।

शराब के साथ इंटरैक्शन
Alcohol
शराब के साथ इंटरेक्शन अज्ञात है। सेवन से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करना उचित है।
लैब टेस्ट के साथ इंटरैक्शन
Radioimmunoassay for gonadotropins
गोनाडोट्रोपिन के स्तर को निर्धारित करने के लिए इस परीक्षण से गुजरने से पहले डॉक्टर को इस दवा के उपयोग की रिपोर्ट करें। विशेष रूप से ल्यूटिनाइजिंग हार्मोन इस दवा का प्रयोग परीक्षा के पुनर्व्यवस्थाओं में हस्तक्षेप कर सकता है।
दवाओं के साथ इंटरैक्शन
गनिरेलिक्स (Ganirelix)
इस दवा को प्राप्त करने से पहले ganirelix के उपयोग की रिपोर्ट करें क्योंकि कम प्रभावकारिता का खतरा काफी अधिक है। आपको यह तय करने के लिए खुराक समायोजन और कुछ परीक्षणों की आवश्यकता हो सकती है कि क्या यह दवाएं सुरक्षित रूप से उपयोग की जा सकती हैं। अपने चिकित्सक से सलाह के बिना किसी भी दवा के उपयोग को बंद न करें।
रोग के साथ इंटरैक्शन
रोग (Disease)
जानकारी उपलब्ध नहीं है।
भोजन के साथ इंटरैक्शन
Food
जानकारी उपलब्ध नहीं है।

Ques: ओव्यूलेट सी 5000 आईयू इंजेक्शन (Ovulate C 5000 IU Injection) क्या है?
Ans: ह्यूमन कोरियॉनिक गोनाडोट्रोपिन एक नमक है जो ओवरी से अंडे की रिलीज़ को नियंत्रित करके अपनी कार्रवाई करता है। पुरुषों में, यह पुरुष हार्मोन के उत्पादन को नियंत्रित करके काम करता है, टेस्टोस्टेरोन जो विलंबित यौवन के उपचार में मदद करता है और कम शुक्राणुओं की संख्या में सुधार करता है।
Ques: ओव्यूलेट सी 5000 आईयू इंजेक्शन (Ovulate C 5000 IU Injection) के क्या प्रयोग हैं?
Ans: ह्यूमन कोरियॉनिक गोनाडोट्रोपिन एक नमक है, जिसका उपयोग उपचार और रोकथाम के लिए किया जाता है, जैसे कि एक या दोनों वृषण पेट से अंडकोश में उतरने में विफल होते हैं, गोनैडोट्रोपिन-रिलीजिंग हार्मोन की कमी, और ओव्यूलेशन का प्रेरण। रोगी को अवांछनीय प्रभावों से बचने के लिए ह्यूमन कोरियॉनिक गोनाडोट्रोपिन का उपयोग करने से पहले किसी भी चल रही दवाओं और उपचार के बारे में डॉक्टर को सूचित करना चाहिए।
Ques: ओव्यूलेट सी 5000 आईयू इंजेक्शन (Ovulate C 5000 IU Injection) के साइड इफेक्ट्स क्या हैं?
Ans: ह्यूमन कोरियॉनिक गोनाडोट्रोपिन एक नमक है जिसके कुछ सामान्य दुष्प्रभाव हैं। जिसमे सिरदर्द, इंजेक्शन साइट पैन, चिड़चिड़ापन, बेचैनी, थकान और डिप्रेशन। यह संभावित दुष्प्रभावों की एक सूची है जो ह्यूमन कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन की संयोजित सामग्रियों के कारण हो सकता है।
Ques: ओव्यूलेट सी 5000 आईयू इंजेक्शन (Ovulate C 5000 IU Injection)को स्टोरेज और डिस्पोजेबल के लिए क्या निर्देश हैं?
Ans: ह्यूमन कोरियॉनिक गोनाडोट्रोपिन को एक ठंडी सूखी जगह और उसके मूल पैक में रखा जाना चाहिए। सुनिश्चित करें कि यह दवा बच्चों और पालतू जानवरों के लिए उपलब्ध नहीं है। रोगी को इसके आगे के उपयोग और दुष्प्रभावों के लिए डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए और अवांछनीय प्रभावों से बचने के लिए उपयोग करने से पहले किसी भी चल रही दवाओं और उपचार के बारे में डॉक्टर को सूचित करना चाहिए। यह एक निर्धारित दवा है।
Disclaimer: The information produced here is best of our knowledge and experience and we have tried our best to make it as accurate and up-to-date as possible, but we would like to request that it should not be treated as a substitute for professional advice, diagnosis or treatment.

Lybrate is a medium to provide our audience with the common information on medicines and does not guarantee its accuracy or exhaustiveness. Even if there is no mention of a warning for any drug or combination, it never means that we are claiming that the drug or combination is safe for consumption without any proper consultation with an expert.

Lybrate does not take responsibility for any aspect of medicines or treatments. If you have any doubts about your medication, we strongly recommend you to see a doctor immediately.

solved 5
wordpress 5 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info