अगर मैं गर्भवती नहीं हूं तो मेरे पेट पर एक रेखा क्यों है?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:26

यदि आपकी माहवारी आमतौर पर नियमित रहती है, और इस बार इसमें देरी हुई है, तो हो सकता है कि आप गर्भवती हों।

शुरुआती गर्भावस्था में हल्का रक्तस्त्राव या खून के धब्बे होना सामान्य है। ऐसा तब होता है जब अपरा (प्लेसेंटा) विकसित होती है और शिशु के लिए जरुरी पोषण प्रदान करना शुरु करती है।

निषेचन (फर्टिलाइजेशन) के तुरंत बाद भ्रूण का कुछ हिस्सा पीत्तक झिल्ली (योक सैक) के रूप में विकसित होता है। योक सैक शिशु को तब तक जरुरी पोषक तत्व और ऑक्सीजन प्रदान करता है, जब तक कि अपरा इस काम के लिए तैयार नहीं हो जाती।

जब आप छह सप्ताह की गर्भवती होती हैं, तो प्लेसेंटा शिशु को पोषण प्रदान करने की जिम्मेदारी लेने के लिए तैयार हो जाती है। यह माना जाता है कि जब प्लेसेंटा शिशु की जीवनरेखा का काम संभालती है, तो उसी दौरान हल्का रक्तस्त्राव होता है।

यदि आपके रक्तस्त्राव का भी यही कारण है तो शायद तीन दिन में यह बंद हो जाएगा और आपकी गर्भावस्था विकसित होना जारी रहेगी। मगर यह जरुरी है कि आप तुरंत डॉक्टर से मिलें, फिर चाहे रक्तस्त्राव बंद हो गया हो तो भी। हालांकि, गर्भावस्था की शुरुआत में खून के धब्बे आना आम है, मगर जरुरी है कि आप जांच करवा लें कि यह कोई अन्य गंभीर समस्या तो नहीं है।

वहीं, दूसरी तरफ यदि आपका माहवारी चक्र अक्सर अनियमित रहता है, तो संभव है कि देरी से रक्तस्त्राव होना आपके पीरियड शुरु होने का संकेत है। ऐसे में आप थोड़ा और इंतजार कर सकती हैं। या तो आपकी माहवारी आ जाएगी या फिर रक्तस्त्राव कम होता जाएगा और गर्भावस्था के शुरुआती लक्षण विकसित होने लगेंगे, जैसे कि स्तनों में दर्द या मिचली आदि।

अगर, यह अनिश्चितता सहन कर पाना आपके लिए मुश्किल हो रहा हो, तो इस संदेह को दूर करने का सबसे शीघ्र तरीका घर पर गर्भावस्था की जांच करना है। गर्भावस्था जांचों में ह्यूमेन कोरियोनिक गोनाडोट्रॉफिन (एचसीजी) की उपस्थिति का पता लगाया जाता है। एचसीजी वह हॉर्मोन है जिसका उत्पादन निषेचित​ डिंब ​के गर्भ में प्रत्यारोपित होने पर शुरु होता है।

यदि, आपके शरीर में एचसीजी का स्तर सामान्य से ज्यादा है तो प्रेगनेंसी टेस्ट पॉजिटिव आएगा और इसका मतलब है कि आप मॉं बनने वाली हैं।

अगर, आपका जांच परिणाम नेगेटिव हो, मगर आपकी माहवारी अभी तक न आई हो, तो कुछ दिनों बाद फिर से गर्भावस्था परीक्षण करें।

दुर्भाग्यवश, रक्तस्त्राव के साथ-साथ यदि पेट में दर्द भी हो तो यह गर्भावस्था के शुरुआती चरण में ही गर्भपात हो जाने का संकेत हो सकता है। गर्भावस्था की शुरुआत में गर्भपात होना काफी आम है। आधे से ज्यादा निषेचित डिंब गर्भावस्था के एकदम शुरुआती दिनों में ही लुप्त हो जाते हैं, कई बार महिला को अपने गर्भवती होने का पता भी नहीं होता और गर्भपात हो जाता है।

आपको रक्तस्त्राव या खून के धब्बे आने के अन्य कारण भी हो सकते हैं, जैसे कि:

यदि रक्तस्त्राव के साथ-साथ आपको पेट में नीचे एक तरफ दर्द भी है, तो हो सकता है आपकी अस्थानिक (एक्टोपिक) गर्भावस्था हो। ऐसा तब होता है जब भ्रूण गर्भाशय की बजाय डिंबवाही नलिका (फैलोपियन ट्यूब) में प्रत्यारोपित हो जाता है। यह एक चिकित्सकीय आपातकाल की स्थिति होती है।
आपकी ग्रीवा में सूजन हो सकती है और आसानी से खून आ सकता है, खासकर कि संभोग (सेक्स) के बाद, सर्वाइकल स्मीयर जांच या आंतरिक जांच के बाद। हो सकता है कि आपको कोई संक्रमण हो।
संभव है कि आपकी ग्रीवा या योनि में कोशिकाओं की आसामान्य बढ़त हो

इन सभी कारणों से यह हमेशा जरुरी है कि यदि आपको बिना वजह रक्तस्त्राव हो या साथ में दर्द भी हो तो डॉक्टर से बात करें और उनकी सलाह का पालन करें।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info