अनार और चना खाने से क्या फायदा होता है?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:30

अनार (Pomegranate) के फायदे-

अनार में मौजूद पोषक तत्व हमारी रक्त धमनियों को साफ कर रक्त प्रवाह को बेहतर बनाते हैं, जिसके जरिए रक्त हमारे ह्रदय से सभी अंगों तक बराबर पहुंच जाता है और ह्रदय संबंधी बीमारियां दूर रहती हैं

1. इम्यून सिस्टम बूस्ट करता है
अनार में विटामिन ए, कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन डी, पोटैशियम पाया जाता है. इसके साथ ही इसमें रफेज़ भी होता है, जो पेट में होने वाली समस्याओं को दूर कर देता है.
अनार के दाने रस भरे होते हैं, लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि यह एक ऐसा फल है जिसके बीज और छिलके भी गुणकारी होते हैं. अनार का सेवन करने से इम्यून सिस्टम बूस्ट होता है.

2. पेट की परेशानी से मिलेगा छुटकारा
अगर आप किसी भी तरह की पेट की परेशानी से ग्रस्त हैं, तो इससे छुटकारा पाने के लिए आपको अनार का सेवन करना चाहिए. इससे आपके लूज मोशन भी कंट्रोल में रहते हैं. अनार में कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो पेट के लिए लाभप्रद होते हैं. अनार की पत्तियां भी पेट की परेशानियों से राहत दिलाती है. इसके लिए आप अनार की पत्तियों को उबालकर छान लें. इस पानी का सेवन करने से पाचन तंत्र स्ट्रॉन्ग होता है.

3. कॉलेस्ट्रॉल बनने से रोकता है
रोजाना एक अनार का सेवन कॉलेस्ट्रॉल बनने से रोकता है. कॉलेस्ट्रॉल बढ़ने से दिल के आसपास फैट जमा हो जाता है. ये फैट धीरे-धीरे ब्लॉकेज के खतरे को बढ़ाता है. इस वजह से हार्ट तक ठीक से खून का संचार नहीं हो पाता, जो हार्ट अटैक के खतरे को बढ़ाता है. इस खतरे को कम करने के लिए रोज एक अनार खाएं.

4. तनाव को रखेगा दूर
अगर आपकी लाइफ भागदौड़ भरी है और आप किसी भी बात का ज्यादा स्ट्रेस लेंगे तो इससे आप जल्दी बीमार हो सकते हैं. इसलिए आप अपनी डाइट में अनार जरूर शामिल करें. इसके सेवन से आप फिट रहेंगे और स्ट्रेस भी नहीं बढ़ेगा.

5. जूस पीने से चेहरे पर ग्लो आता है
अनार में बढ़ती उम्र के असर को कम करने के गुण पाए जाते हैं. अनार में काफी मात्रा में विटामिन ए, ई और सी पाया जाता है. ये विटामिन्स बढ़ती उम्र के लक्षणों को जल्दी आने से रोकते हैं. ये स्किन की महीन रेखाओं और झुर्रियों को जल्दी नहीं आने देता. इसका जूस पीने से चेहरे पर ग्लो आता है. इसके अलावा चेहरो पर कील-मुंहासों को आने से भी रोकता है.

6. अनार के छिलके हानिकारक यूवी किरणों से बचाते हैं
अनार के दानों की तरह इसके छिलके भी बहुत लाभदायक होते हैं. इसके छिलकों में सन-ब्लाकिंग एजेंट्स मौजूद होते हैं. इसका यह गुण हमें सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से सुरक्षित रखता है.

7. त्वचा को हाइड्रेटेड रखता है
अनार त्वचा को नमी प्रदान करता है. अगर आप नेचुरल तरीके से हाइड्रेटेड रखना चाहते हैं तो अनार का इस्तेमाल करना शुरू कर दें. इसके बीजों से बना तेल त्वचा को सॉफ्ट बनाए रखने में मददगार होता है.

8. नेचुरल क्लींजर के तौर पर करता है काम
अनार के छिलकों का यूज आप क्लींजर के तौर पर भी कर सकते हैं. इससे ब्लैकहेड्स की परेशानी से छुट्टी हो जाती है. इसके लिए आप अनार के छिलके को पीसकर उससे चेहरे पर मसाज करें. इससे स्किन एकदम साफ-सुथरी हो जाती हैं. आप इसे ब्राउन शुगर और शहद के साथ मिक्स करके भी चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं.

चने के फायदे –

चने के फायदे सिर्फ पेट भरने तक सीमित नहीं हैं, बल्कि यह शरीर की कई तकलीफों में लाभदायक साबित हो सकता है। नीचे जानिए स्वास्थ्य के लिए चना खाने के फायदों के बारे में।

1.रक्त शर्करा (ब्लड शुगर)
शरीर में रक्त शर्करा को नियंत्रित करने के लिए चने के फायदे देखे जा सकते हैं। एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन) की वेबसाइट पर प्रकाशित एक शोध के अनुसार, चना शरीर में अतिरिक्त ब्लड शुगर को दबाने का काम कर सकता है। दरअसल, मधुमेह का एक कारण अधिक भूख लगना भी है और चना भूख को कम करने का काम कर सकता है। साथ ही इसकी गिनती लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले फूड्स में की जाती है। इसके अलावा, यह फाइबर व प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है, जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

2. पाचन तंत्र
पाचन स्वास्थ्य के लिए भी काबुली चना के फायदे बहुत हैं। इसमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है। इसलिए चना पेट संबंधी समस्याओं जैसे गैस की परेशानी, कब्ज की शिकायत, डायरिया की समस्या व सख्त मल आदि को ठीक कर स्वस्थ पाचन को बढ़ावा दे सकता है। वहीं, एक रिपोर्ट के अनुसार फाइबर कब्ज जैसी स्थितियों के अलावा कोलन कैंसर के जोखिम को भी कम कर सकता है। इस आधार पर माना जा सकता है कि पाचन के लिए अंकुरित चने के फायदे कई हैं। रोजाना सुबह खाली पेट अंकुरित चने खाए जा सकते हैं।

3. वजन कम करने के लिए
मोटापे से परेशान लोग चने का सेवन कर सकते हैं। जैसा कि हमने ऊपर बताया कि चने में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जो अत्यधिक भूख को नियंत्रित कर वजन घटाने में सहायता कर सकता है। इसके अलावा चना फाइबर और प्रोटीन से भी समृद्ध होता है, जो वजन कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। वहीं, भूरा चना छिलके सहित खाया जाए, तो यह धीरे-धीरे पचता है और लंबे समय तक भूख का एहसास नहीं होता है। ऐसे में वेट लॉस के लिए सूखे या फिर भीगे चने खाने के फायदे देखे जा सकते हैं।

4. कैंसर
एक अध्ययन के अनुसार, चना ब्लड शुगर और वजन घटाने से लेकर कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचाव में मददगार हो सकता है। शोध के अनुसार, चने में ब्यूटिरेट नामक फैटी एसिड पाया जाता है, जो सेल प्रोलिफरेशन यानी कोशिकाओं की संख्या में वृद्धि को दबाने, साथ ही एपोप्टोसिस (सेल मृत्यु) को प्रेरित कर कोलोरेक्टल कैंसर (कोलन कैंसर) से बचाने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, चने में मौजूद लाइकोपीन, बायोइकनिन-ए और सैपोनिन जैसे बायोएक्टिव कंपाउंड कैंसर से बचाव में मददगार साबित हो सकते हैं।

वहीं, इस बात का ध्यान रखा जाए कि चना किसी भी तरीके से कैंसर का इलाज नहीं है। इसका सेवन कैंसर से बचने के लिए एक हेल्दी खाद्य-पदार्थ के रूप में किया जा सकता है। अगर कोई कैंसर की चपेट में आ चुका है, तो डॉक्टरी इलाज करवाना सबसे जरूरी है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info