अल्ट्रासाउंड मशीन की कीमत?pregnancytips.in

Posted on Mon 5th Aug 2019 : 02:51

अब 35 हजार में मिलेगा अल्ट्रासाउंड मशीन का लाइसेंस

करीब 3 हजार रुपये में मिलने वाले अल्ट्रासाउंड मशीन के लाइसेंस को अब 2 कैटिगरी में बांट दिया गया है। इसके तहत नॉर्मल लाइसेंस के लिए 25 हजार रुपये देने...
सिविल लाइन :
करीब 3 हजार रुपये में मिलने वाले अल्ट्रासाउंड मशीन के लाइसेंस को अब 2 कैटिगरी में बांट दिया गया है। इसके तहत नॉर्मल लाइसेंस के लिए 25 हजार रुपये देने होंगे वहीं, जेनरेटिक क्लिनिक का लाइसेंस 4 हजार के बजाय 35 हजार में मिलेगा। इसके अलावा 5 साल में लाइसेंस रिन्यू कराने की फीस में भी इजाफा किया गया है। अब यह 12,500 व 17,500 रुपये होगी। यह आदेश भारत सरकार ने दिए हैं। इस संबंध में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने प्रदेश के हेल्थ विभाग को लेटर भेज दिया है। इन आदेशों के 1-2 दिन में लागू होने की उम्मीद है।

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने गर्भधारण पूर्व और प्रसव पूर्व निदान तकनीक (लिंग चयन प्रतिषेध) के एक्ट 57 की धारा 32 की नियमावली में संशोधन किया गया है। एक्ट में नया संशोधन से ही लागू होगा। उन्होंने बताया कि पहले अल्ट्रासाउंड मशीन के लिए एक ही बार नॉर्मल फीस देनी होती थी, जिसे अब 2 रेंज में बांट दिया गया है। इसके मुताबिक 3 हजार रुपये वाला नॉर्मल लाइसेंस अब 25 हजार रुपये में मिलेगा। वहीं, 4 हजार रुपये वाले जेनरेटिक क्लिनिक के लाइसेंस के लिए 35 हजार रुपये फीस देनी होगी। डॉ. थापर ने बताया कि नियमों के मुताबिक रिन्यू कराने में लाइसेंस की फीस का आधा देना होता है। नए एक्ट में अल्ट्रासाउंड लाइसेंस रिन्यू कराने के लिए हर 5 साल में 12,500 रुपये अदा करने होंगे। वहीं, जेनरेटिक क्लिनिक का लाइसेंस रिन्यू कराने के लिए साढे़ 17 हजार रुपये देने होंगे।

solved 5
wordpress 4 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info