आईवीएफ फेल क्यों होता है?pregnancytips.in

Posted on Fri 21st Oct 2022 : 15:18

आई वी एफ फेल होने के कारण क्या हो सकते हैं?

आईवीएफ असफल होने के कारण-

महिला की उम्र - महिला की उम्र बढ़ने के साथ अंडों की गुणवत्ता और मात्रा कम हो जाती है।

एम्ब्र्यो क्वालिटी - एम्ब्र्यो की क्वालिटी अच्छी ना होने पर वह सही तरीके से गर्भाशय में इम्प्लांट यानि प्रत्यारोपित नहीं हो पाता है। या फिर ब्लास्टोसिस्ट स्टेज से पहले भ्रूण को ट्रांसफर किया जाए तो आई वी एफ फेल होने की संभावना अधिक होती है।

अंडे और शुक्राणु की क्वालिटी - यदि अंडे और शुक्राणु की क्वालिटी ख़राब हो तो इससे भ्रूण की क्वालिटी प्रभावित हो सकती है।

निषेचन (Fertilization) - फर्टिलाइजेशन की प्रक्रिया का ठीक तरह से ना होना।

एंडोमेट्रियल रिसेप्टिविटी (Endometrial Receptivity) - एंडोमेट्रियल (गर्भाशय की परत) की ग्रहणशीलता (रेसेप्टिविटी) कम हो यानि एंडोमेट्रियम की परत अच्छी ना हो तो भ्रूण ठीक तरह से इम्प्लांट नहीं हो पाता है।

FSH का ज़्यादा स्तर - FSH यानि Follicle Stimulating Hormone का स्तर ज़्यादा हो जाता है तो यह IVF की सफलता को कम कर सकता है।

क्रोमोसोमल असामान्यताएं (Chromosomal Abnormality) - माता या पिता दोनों में सी किसी एक या दोनों के क्रोमोसोम में किसी भी प्रकार की असामान्यता होना।

इम्युनोलॉजिकल समस्याएं - अस्थमा, एलर्जी, ऑटोइंफ्लेमेटरी सिंड्रोम जैसी इम्युनोलॉजिकल समस्याओं के होने के कारण से गर्भाशय में भ्रूण का इम्प्लांटेशन नहीं हो पाता है और इस कारण से भी आई वी एफ फेल हो सकता है।

तनाव - तनाव का आई वी एफ पर नकारत्मक प्रभाव पड़ सकता है।

धूम्रपान - धूम्रपान का महिला की सेहत व फर्टिलिटी दोनों पर बुरा प्रभाव पड़ता है, और यह भी एक आई वी एफ के फेल होने का एक कारण बन सकता है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info