आप बच्चे के कान कब साफ कर सकते हैं?pregnancytips.in

Posted on Mon 17th Oct 2022 : 14:04

घर पर बच्‍चों के कान का मैल कैसे साफ करें

अक्‍सर बच्‍चों के कान में मैल जम जाता है जिसे समय पर साफ करना जरूरी है। आप डॉक्‍टर की सलाह पर बच्‍चे के कानों को घर पर साफ कर सकते हैं।

घर पर बच्‍चों के कान का मैल कैसे साफ करें
शिशु के कान साफ रखना बहुत जरूरी है। आप शिशु के कान के बाहरी हिस्‍से और आसपास की त्‍वचा को साफ कर सकते हैं। इसके लिए सिर्फ एक साफ कपड़े या रूई के फाहे और थोड़े गुनगुने पानी की जरूरत होती है।


शिशु के कान के अंदर रूई का फाहा या अन्‍य कोई भी चीज डालनी सही नहीं है। अगर आपको बच्‍चे के कान अंदर ईयर वैक्‍स यानी कान का मैल दिख रहा है तो इसे कई सुरक्षित तरीकों से आप साफ कर सकती हैं।

आइए जानते हैं कि बच्‍चे के कान को कैसे साफ किया जा सकता है?
​कान साफ करने का तरीका

आप रोज शिशु का कान साफ कर सकती हैं। इसके लिए गुनगुने पानी में रूई का एक फाहा भिगोएं और उससे हल्‍के हाथों से बच्‍चे के कान को साफ करें। आप साफ सूती कपड़े का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इस कपड़े से बच्‍चे के कान को पीछे से और कान के आसपास का हिस्‍सा भी साफ करें।

रूई के फाहे का कोई भी हिस्‍सा बच्‍चे के कान के अंदर नहीं छूटना चाहिए। इसकी वजह से कान की नलिका को नुकसान पहुंच सकता है।


​ईयर ड्रॉप्‍स
अगर आप ईयर वैक्‍स हटाने के लिए ईयर ड्रॉप्‍स का इस्‍तेमाल करना चाहते हैं तो नीचे बताए गए स्‍टेप्‍स फॉलो करें :

बच्‍चे को एक करवटे लिटा दें। अब कान के लोब को ऊपर नीचे खींचे ताकि आपको कान की कैनाल दिख सके।
कान में ईयर ड्रॉप्‍स की पांच बूंदें डालें। (डॉक्‍टर के बताए अनुसार)
ड्रॉप्‍स डालने के बाद लगभग दस मिनट तक बच्‍चे को इसी पोजीशन में रखें।
हमेशा डॉक्‍टर के परामर्श पर ही ईयर ड्रॉप्‍स का इस्तेमाल करना चाहिए।

यह भी पढ़ें : बच्‍चे के पतलेपन से परेशान न हों, ये चीजें खिलाकर बढ़ाएं उसका वजन
​ध्‍यान रखें ये बातें

बच्‍चों और नवजात शिशु पर रूई का फाहा इस्‍तेमाल करना सुरक्षित नहीं होगा। वर्ष 1990 से 2010 में अमेरिका में कान साफ करने की वजह से कई बच्‍चों को कान में चोट लगने के कारण अस्‍पताल ले जाना पड़ाथा। दो लाख साठ हजार से भी ज्‍यादा बच्‍चे प्रभावित हुए थे।

इनमें से अधिकतर चोट किसी चीज के कान में फंसने के कारण लगी थी। बच्‍चे का कान साफ करने का सबसे सुरक्षित तरीका यही है कि कान में वैक्‍स जमने या डिस्‍चार्ज होने पर गुनगुने पानी में साफ कपड़ा डुबोकर क्‍लीनिंग करना है।
​कान में क्‍यों जमती है वैक्‍स
बहुत कम ही ऐसा होता है कि नवजात शिशु के कान में वैक्‍स जम जाए। आमतौर पर कान की नलिका में सही मात्रा में वैक्‍स बनती है, जितनी की जरूरत होती है।

कुछ मामलों में अधिक वैक्‍स बनने के कारण सुनने में दिक्‍कत हो सकती है या दर्द हो सकता है। रूई के फाहे का इस्‍तेमाल करने पर अगर इसका कोई टुकड़ा कान के अंदर रह जाए तो कान में अधिक वैक्‍स बनने लग सकती है।

बच्‍चा अपनी अंगुली से वैक्‍स को कान के पीछे धकेल दे या ईयर पलग्‍स से वैक्‍स कान में वापस अंदर चली जाए तो इस स्थि‍ति में कान में वैक्‍स जम सकती है। नवजात शिशु के कान को हमेशा डॉक्‍टर की सलाह पर ही साफ करवाना चाहिए।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info