आयुर्वेदिक गर्भनिरोधक गोली?pregnancytips.in

Posted on Sat 26th Oct 2019 : 07:30

गर्भनिरोधक गोली नहीं, बस खाएं ये एक चीज, नहीं होंगी प्रेग्नेंट, साइड इफेक्ट की टेंशन भी नहीं

अगर आप प्रेग्नेंट होने से बचना चाहती हैं और इसके लिए किसी गर्भनिरोधक गोली को लेने की सोच भी रही हैं तो जरा रूकिए। प्रेगनेंसी को रोकने के कई तरीके मौजूद हैं।गर्भनिरोधक दवाइयों के साइड इफेक्ट किसी से नहीं छुपे हैं। अगर आप बिना इसका इस्तेमाल किए प्राकृतिक तरीके से प्रेग्नेंसी रोकना चाहती हैं तो आयुर्वेद के पास आपका हल है। हालांकि इस तरीके का इस्तेमाल करने से पहले अपने फैमिली डॉक्टर और आयुर्वेदिक विशेषज्ञ से सलाह मशविरा जरूर कर लेना चाहिए।

Contraceptive Pill
आयुर्वेद में अरंडी यानी कैस्टर के बीच को सबसे बढ़िया गर्भनिरोधक तत्व माना गया है। इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले अरंडी के बीज को फोड़ें। उसके बाद उसमें मौजूद सफेद बीज को निकालें। इस बीज को एक गिलास पानी के साथ खा लें।

Castor Seed Shells
कब करें अरंडी का सेवन
अरंडी के बीज का इस्तेमाल आप संबंध बनाने के 72 घंटे के अंदर गर्भनिरोधक गोलियों के रूप में कर सकती है। अगर महिलाएं सेक्स करने के 72 घंटे के भीतर इस बीज का सेवन करती हैं तो यह एक कॉन्ट्रासेप्टिव पिल की तरह ही गर्भधारण रोक सकता है।

castor seed
पीरियड्स के 3 दिन तक खाएं
अगर कोई महिला इस बीज का सेवन पीरियड्स के तीन दिनों तक करे तो एक महीने तक इसका प्रभाव रहेगा।

castor seed
नोट-
कॉन्ट्रासेप्टिव पिल की तरह अरंडी के बीज का इस्तेमाल का वैसे तो कोई साइड इफेक्ट नहीं है बावजूद इसके इस तरीके का इस्तेमाल करने से पहले आप अपने फैमिली डॉक्टर और आयुर्वेदिक विशेषज्ञों से एक बार सलाह जरूर लें।

solved 5
wordpress 4 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info