एक अंडकोष का न होना?pregnancytips.in

Posted on Wed 6th May 2020 : 03:07

मेरा एक ही अंडकोष है, क्या मेरी सेक्स लाइफ सुखद रहेगी और क्या बच्चे पैदा कर पाऊंगा?


मेरा एक ही अंडकोष है। इसका पता मुझे अभी कुछ दिनों पहले ही लगा है। मैं यह जानना चाहता हूं कि क्या मेरी सेक्स लाइफ सुखद रहेगी? क्या मेरे बच्चे हो पाएंगे? मैं भी साधारण जीवन व्यतीत कर सकता हूं?


सवाल: मेरा एक ही अंडकोष है। इसका पता मुझे अभी कुछ दिनों पहले ही लगा है। मेरी उम्र 21 साल है। मैंने सोनोग्राफी कराई उसमें लेफ्ट साइड अनसीन बता रहा है। फिर मैंने एमआरआई कराई उसमें भी लेफ्ट साइड अनसीन बता रहा है और बचपन में मैंने कभी या मेरे माता-पिता ने इस बारे में किसी तरीके का ध्यान नहीं दिया और न ही मुझे पता चला था। मैं एक क्रिकेट प्लेयर हूं। कुछ साल पहले और यहां तक कि पिछले साल भी दो-तीन बार क्रिकेट खेलते हुए मेरे अंडकोष में बॉल लग गई थी, जिसके चलते मेरे थोड़ा दर्द हुआ और फिर वह दर्द धीरे-धीरे ठीक भी हो गया। अभी अचानक 10 दिन पहले बड़ा अजीब-सा दर्द उठा और जब मैंने सोनोग्राफी कराई तो इस बारे में पता चला। अतः मैं यह जानना चाहता हूं कि क्या मेरी सेक्स लाइफ सुखद रहेगी? क्या मेरे बच्चे हो पाएंगे? मैं भी साधारण जीवन व्यतीत कर सकता हूं? मैं बहुत घबरा गया हूं। कृपया मुझे सही राह दिखाएं। मेरा सिर्फ एक ही अंडकोष है, क्या मुझे यौन संबंध बनाने में दिक्कत होगी?


जवाब: यह एक तरफ के टेस्टिकुलर अट्रॉफी के कारण हो सकता है (चोट के कारण हो सकता है, लेकिन वास्तव में नहीं कह सकता क्योंकि यह जन्म से भी हो सकता है जिसे अनडिसेन्डेड टेस्टिस कहा जाता है)। हालांकि, एक वृषण (Testes) काम कर सकता है और प्रजनन क्षमता के लिए पर्याप्त टेस्टोस्टेरोन और पर्याप्त शुक्राणु पैदा कर सकता है। इसको लेकर बहुत अधिक चिंता न करें और एक सामान्य सर्जन से परामर्श करें और निदान की पुष्टि करें।

solved 5
wordpress 4 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info