एचसीजी हार्मोन कब रिलीज होता है?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:34

क्या एचसीजी का स्तर हर गर्भवती महिला में जांचना चाहिए?

नहीं। यदि आपने प्राकृतिक रूप से गर्भधारण किया है तो प्रेगनेंसी की पुष्टि करने के लिए एक सरल यूरिन प्रेगनेंसी टेस्ट पर्याप्त है। यदि आपका यूरिन टेस्ट का परिणाम नकारात्मक है और आपका डॉक्टर फिर से परीक्षण करना चाहता है, तो रक्त एचसीजी स्तर की जाँच की जा सकती है। रक्त में एचसीजी गर्भधारण करने के 11 दिनों के बाद और यूरिन प्रेगनेंसी टेस्ट कीट द्वारा प्रारंभिक गर्भावस्था के परीक्षण में चूक होने पर किया जा सकता है।

ह्यूमन कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन (एचसीजी), जिसे गर्भावस्था के हार्मोन के रूप में भी जाना जाता है, जब महिला गर्भवती होती हैं तो बच्चे की नाल द्वारा इसका उत्पादन किया जाता है। गर्भवती महिलाओं के मूत्र और रक्त से एचसीजी हार्मोन का पता लगाया जा सकता है। पेशाब में एवं रक्त में यूरिन किट तथा ब्लड टेस्ट द्वारा एचसीजी पता किया जा सकता है।

एक महिला तब उलझन में पड़ सकती है जब उसका उपचार करने वाला चिकित्सक रक्त एचसीजी स्तरों के लिए पूछता है और इसकी रेफरेंस वेल्यू की तुलना उसकी गर्भावस्था अवधि से करता है। जो प्रश्न अक्सर दिमाग में आते हैं, वे हैं – इस जांच का मतलब क्या है? क्या मेरा एचसीजी लेवल अच्छा है और क्या इसका मतलब यह है कि गर्भस्थ शिशु सामान्य रूप से बढ़ रहा है? यदि मेरे एचसीजी स्तर अपेक्षित स्तरों के अनुसार नहीं हैं तो क्या होगा? क्या मुझे अपने एचसीजी स्तर की जांच दोबारा करवानी चाहिए या एक ही परीक्षण पर्याप्त है?


आईवीएफ मरीजों में एचसीजी के स्तरों की व्याख्या

बधाई हो, यदि आपका परीक्षण सकारात्मक है, तो आप गर्भवती हैं लेकिन सतर्क रहें !!!

आईवीएफ में भ्रूण स्थानांतरण प्रक्रिया में भ्रूण को आपके गर्भाशय के अंदर रखा जाता है और 12-14 दिनों के बाद आपने गर्भधारण किया या नहीं यह जानने के लिए एक रक्त एचसीजी स्तर की जाँच की जाती है।

पांचवे दिन या ब्लास्टोसिस्ट स्टेज भ्रूण को स्थानांतरित किया जाता है और कम से कम 12-14 दिनों के बाद एचसीजी स्तर की जांच की जाती है । भ्रूण स्थानांतरण के बाद 100 आईयू/एमएल से अधिक वेल्यु को एक मजबूत पॉजिटिव परिणाम माना जाता है। 5 आईयू/एमएल से कम वेल्यु को नेगेटिव परिणाम माना जाता है। 5-100 आईयू/एमएल के बीच की किसी भी वेल्यु को मध्यवर्ती स्तर माना जाता है और एचसीजी स्तरों में वृद्धि या गिरावट देखने के लिए 48 से 72 घंटे बाद फिर से परीक्षण करने की आवश्यकता होती है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info