ऑपरेशन के टांके कैसे लगते हैं?pregnancytips.in

Posted on Wed 1st Jan 2020 : 11:59


Video: चोट लगने या ऑपरेशन होने पर नहीं लगेंगे टांके, तेजी से लोकप्रिय हो रहा है ZipStitch
अमेरिका में जिपस्टिच तेजी से लोकप्रिय हो रही है. ये बैंडेड की तरह होती है और इसमें जिप की मदद से त्वचा को आपस में सटा दिया जाता है.

Twitter Facebook Linkedin

दावा है कि जिपस्टिच से घाव जल्दी भरता है (फोटो- Youtube)

चोट लगने या ऑपरेशन होने पर स्किन को दोबारा जोड़ने के लिए टांके (Stitches) लगाए जाते हैं. इसमें घाव पकने का डर तो रहता ही है साथ ही चोट ठीक होने पर त्वचा पर टांकों के निशान रह जाते हैं. लेकिन अब जल्द ही टांकों से मुक्ति मिल सकती है. अमेरिका में जिपस्टिच (ZipStitch) तेजी से लोकप्रिय हो रही है. ये बैंडेड की तरह होती है और इसमें जिप की मदद से त्वचा को आपस में सटा दिया जाता है. जिपस्टिच कई तरह से फायदेमंद है, हालांकि इस पर होने वाला खर्च सामान्य टांकों से थोड़ा अधिक हो सकता है.

विशेषज्ञों का कहना है कि जिप टेक्नालॉजी से घाव जल्दी भरता है और घाव का निशान बहुत हल्का रह जाता है. इसमें दर्द भी बहुत कम होता है. जबकि टांके लगाने के लिए तो कई बार एनेस्थीसिया देना पड़ता है. विदेश में अस्पतालों में इसका इस्तेमाल बड़े और जटिल ऑपरेशन में हो रहा है. उसे अमेरिका की जिपलाइन मेडिकल नाम की कंपनी ने बनाया है.

कैसे किया जाता है इस्तेमाल





जिस स्थान पर घाव है, पहले उसे अच्छी तरह साफ किया जाता है. घाव के आसपास बाल हैं, तो उसे भी साफ कर लेना चाहिए. इसके बाद जिपस्टिच के बीच वाले हिस्से को घाव पर रखकर साइड से उसे बैंडेड चिपका देते हैं. इसके बाद साइड में लगी जिप को धीमे धीमे खींचकर कटी हुई त्वचा को आपस में चिपका देते हैं और एक्सट्रा जिप को काट देते हैं.

solved 5
wordpress 4 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info