ऑपरेशन वाले क्या क्या खा सकते हैं?pregnancytips.in

Posted on Fri 14th Oct 2022 : 13:29

जब किसी इंसान की सर्जरी होती है तो डॉक्‍टर उसे बेड रेस्‍ट करने के साथ ही खानपान पर भी विशेष ध्‍यान देने को कहते हैं। क्‍योंकि सर्जरी के बाद मरीज का ज्‍यादातर वक्‍त बिस्‍तर पर ही गुजरता है इसलिए डॉक्‍टर ऐसी चीजें खाने की सलाह देते हैं जो पचाने में आसान हो और घावों को जल्‍दी हील करने में मदद करे। अगर सर्जरी या ऑपरेशन के बाद डाइट को लेकर जरा भी लापरवाही बरती गई तो इंफेक्‍शन का खतरा होने के साथ ही भविष्‍य तक घाव कमजोर रहने का डर रहता है। इसलिए आज हम डॉक्‍टर से बातचीत कर ऑपरेशन के बाद मरीजों के लिए कम्‍प्‍लीट डाइट प्‍लान बता रहे हैं। आइए जानते हैं ऑपरेशन के बाद डाइट प्लान के Dos and Don'ts
ऑपरेशन के बाद आपको आसानी से पचने वाली चीजें खानी चाहिए। फिर चाहे वो फल और सब्जियां ही क्‍यों न हो। अपनी डाइट में रोटी, कद्दू, लौकी, परवल, गाजर, खीरा, पालक, मूंग की दाल, अरहर, मल्‍का की दाल, तोरी, मूली और सब्जियों का सूप शामिल करें। ये खाने में आसान भी होते हैं और हाजमा भी सही रखते हैं।
अगर आप नॉनवेज खाने के शौकीन है तो अंडे और अच्‍छी तरह से पका हुआ चिकन खा सकते हैं। लेकिन अगर आपकी पेट की सर्जरी हुई है तो चिकन और मटन से परहेज करें या डॉक्‍टर की सलाह पर ही खाएं।
अपनी डाइट में मौसमी फलों को शामिल करें। आजकल के सीजन में आम, लीची, अनार, खरबूज, तरबूज, बेरीज और पपीता है तो उन्‍हें खा सकते हैं।
प्रोबायोटिक्‍स पेट के लिए बहुत अच्‍छे होते हैं इसलिए आप दही, छाछ, शहद, फलों का जूस और नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा शाम के दौरान स्‍मूदी या ग्रीन टी भी पी जा सकती है।
सर्जरी के बाद क्‍या न खाएं (What Should Not Eat After Surgery In Hindi)

ऐसी चीजों का बिल्‍कुल सेवन न करें जिन्‍हें पचाना मुश्किल हो। भिंडी, मटर, राजमा, छोले, अरबी, कटहल और अन्‍य गरिष्‍ठ सब्जियों से परहेज करें। क्‍योंकि आप पूरा समय बिस्‍तर पर बैठकर आराम कर रहे हैं इसलिए इन्‍हें पचाना बहुत मुश्किल होगा।
उड़द की दाल, सोया चंक्‍स और टोफू आदि खाने से बचें।
मैदे बनी चीजें, तली भुनी चीजें और बाहर से बनी बनाई चीजों या फास्‍ट फूड का सेवन न करें। इन्‍हें पचाने में तो मुश्किल होगी ही साथ ही ये पेट में दर्द, मरोड़, कब्‍ज और फूड प्‍वॉइजनिंग का कारण बन सकते हैं। तबीयत खराब होने पर अगर शरीर में टांके लगे हैं तो उनके खुलने का डर रहता है और इंफेक्‍शन भी हो सकता है। इसलिए इनका सेवन न करें।
इस बात का रखें खास ख्‍याल

शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए पानी पीएं। अगर आपके मुंह का स्‍वाद बदल गया है और सादा पानी कड़वा लग रहा है तो नींबू पानी या पानी में शहद मिलाकर पीएं। खानपान के दौरान अगर आपको किसी भी तरह की दिक्‍कत होती है तो बिना देरी के डॉक्‍टर से संपर्क करें। अ

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info