ओवुलेशन में कमर दर्द?pregnancytips.in

Posted on Mon 18th Jul 2022 : 10:40

ओव्यूलेशन का दर्द (ovulation pain)
मेडिकल समीक्षा के साथ

यह लेख मूल रूप से अंग्रेजी में लिखा गया था। इस लेख का मूल संस्करण यहां देखा जा सकता है। यह Dr Roger Henderson द्वारा लिखा गया है और Dr Adiele Hoffman ने इसकी मेडिकल समीक्षा की है।

कुछ महिलाओं जब डिंब उत्सर्जित (ovulate) करती हैं तो उनके पेट के निचले हिस्से में एक तरफ दर्द होता है।

इसे मित्तेलश्मेर्ज़ (mittelschmerz) के रूप में जाना जाता है (जर्मन भाषा में बीच का दर्द या मासिक के बीच में होने वाला दर्द)। यह पीरियड्स से 14 दिन पहले होता है जब अंडाशय (ovary) से माहवारी चक्र के रूप में अंडा निकलता है।

ओव्यूलेशन का दर्द अक्सर सामान्य होता है और माहवारी से जुड़ा एक दुष्प्रभाव है।
ओव्यूलेशन के दर्द के लक्षण (Ovulation pain symptoms)

दर्द हल्का ऐंठन भरा या अचानक तेज़ हो सकता है।

यह आमतौर पर आपके पेट के दाईं ओर या बायीं ओर हो सकता है। यह इसपर निर्भर करता है कि कौन सा अंडाशय (ovary) अंडा रिलीज़ करता है।

यह कुछ मिनट तक होता है या एक या दो दिन तक जारी रह सकता है। कुछ महिलाओं को उनकी योनि से रक्त भी आ सकता है।
डॉक्टर को कब दिखाएं (When to see your doctor)

दर्द अगर गंभीर है या आप चिंतित हैं तो डॉक्टर को दिखाएं। मुलाकात से पहले अपने पास डायरी रखना अच्छा हो सकता है। तो आप डॉक्टर को बता सकते हैं कि ठीक किस समय आपके माहवारी चक्र के दौरान दर्द शुरू हुआ और कितनी देर तक रहा।
ओव्यूलेशन के दर्द का इलाज- प्राकृतिक और दवा से (Ovulation pain treatment- natural and medication)

आमतौर पर साधारण उपचारों द्वारा दर्दनाक ओव्यूलेशन से आराम मिल सकता है जैसे एक गर्म स्नान से या काउंटर से दर्द निवारक लेकर जैसे कि पैरासिटामोल।

नॉन स्टेरॉइडल इन्फ्लामेट्री ड्रग (non-steroidal inflammatory infection) जैसे इबोप्रॉफेन भी मदद कर सकता है लेकिन आपको इसे नहीं लेना चाहिए, अगर आप गर्भवती होने की कोशिश कर रही हैं। क्योंकि ये ओव्यूलेशन के साथ प्रतिक्रिया कर सकते हैं।

अगर आप बहुत ज़्यादा असहज महसूस कर रही हैं तो इलाज के विकल्पों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।

जन्म नियंत्रण प्रणाली जो ओव्यूलेशन को रोकती है जैसे संयुक्त गर्भनिरोधक गोली या गर्भनिरोधक प्रत्यारोपण जो ओव्यूलेशन के दर्द (ovulation pain) को पूरी तरह खत्म कर सकता है।
क्या ओव्यूलेशन के दर्द को लेकर चिंता करने की बात है? (Is ovulation pain anything to worry about?)

दर्दनाक ओव्यूलेशन साफतौर पर सामान्य और आमतौर पर हानिरहित होता है। पर यह कभी कभी अंदरूनी मेडिकल अवस्था का लक्षण हो सकता है।

अंदरूनी कारणों में से कुछ में प्रजनन समस्याएं हो सकती हैं जो आपको गर्भवती होने से रोक सकती हैं :

एंडोमेट्रियोसिस - एक इन्फ्लामेट्री बीमारी है जो अंडाशय और फैलोपियन ट्यूब को प्रभावित करती है। यह ओव्यूलेशन (ovulation) के दौरान दर्द का कारण भी बन सकता है।
स्कार टिशु (scar tissue) - अगर आपकी सर्जरी हुई है उदाहरण के लिए सिजेरियन सेक्शन या आपका अपेंडिक्स बाहर निकाला गया है तो स्कार टिशु (scar tissue) अंडाशय (ovaries) और आसपास की जगह में रुकावट पैदा कर ओव्यूलेशन पेन (ovulation pain) का कारण बन सकते हैं
सेक्सुअली ट्रांसमिटेड संक्रमण (sexually transmitted infections) - क्लैमाइडिया फैलोपियन ट्यूब के आसपास सूजन और जख्म पैदा कर सकते हैं, जिससे ओव्यूलेशन का दर्द होता है।

ओव्यूलेशन का दर्द क्यों होता है? (Why does ovulation pain happen?)

इसकी वजह को लेकर कोई भी निश्चित नहीं है, लेकिन एक सिद्धांत यह है कि ओवरी की दीवारों (ovary wall) से अलग होने वाले अंडे की वजह से दर्द होता है, जो थोड़ी मात्रा में तरल या कभी-कभी थोड़ी मात्रा में खून निकलता है जो आस-पास की नसों को परेशान करता है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info