क्या अजवाइन का पानी पीरियड्स को प्रेरित करता है?pregnancytips.in

Posted on Fri 14th Oct 2022 : 09:25

अजवाइन का पानी है बेहद फायदेमंद, जानें इसको बनाने का सबसे सटीक तरीका
अजवाइन ( Celery) न सिर्फ रसोई में बनने वाले खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि सेहत से जुड़ी कई समस्याओं को दूर करने में भी फायदेमंद होता है. कहा जाता है कि अजवाइन हर मर्ज की दवा है. इसमें मौजूद प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम आदि जैसे कई पोषक तत्व सेहत को बनाए रखने में काफी मदद करते हैं. विशेषतौर पर महिलाओं के लिए इसके पानी का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. तो आइए जानते हैं कि आखिर महिलाओं के लिए अजवाइन कैसे फायदेमंद है और इसका पानी बनाने का सही तरीका क्या है.
अजवाइन का पानी बनाने का सही तरीका

सबसे पहले एक गिलास पानी को उबालकर उसमें आधा चम्मच अजवाइन डाल लें. इसके बाद पानी को तब तक उबालते रहें जब तक एक गिलास पानी आधा गिलास न रह जाए. इसके बाद एक गिलास में आधा चम्मच नमक डालें और अजवाइन के पानी को छानें. इसको ठंडा होने के बाद इसको पी लें.
पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से मिलेगी राहत

पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द से परेशान महिलाओं के लिए अजवाइन का पानी बेहद फायदेमंद होता है. इसके अलावा जो महिलाएं असंतुलित हार्मोंस की समस्या का सामना कर रही हैं वे अजवाइन के पानी का सेवन कर सकती हैं. इसको पीने से उन्हें राहत जरूर मिलेगी.
त्वचा संबंधित बीमारियों को दूर करती है अजवाइन

माना जाता है कि त्वचा की समस्या को दूर करने के लिए भी अजवाइन काफी कारगर साबित होती है. अजवाइन में मौजूद एंटीवायरस, एंटीबैक्टीरियल, एंटी फंगल गुण न केवल त्वचा से फंगस दूर रखने में मदद करते हैं बल्कि इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा की सूजन को भी कम करते हैं.
बालों की समस्या से भी मिलेगी राहत

आपको हैरानी होगी की अजवाइन आपके बालों की समस्या के लिए भी फायदेमंद है. अक्सर महिलाएं बालों से जुड़ी समस्याएं जैसे डैंड्रफ, बाल टूटने की समस्या, दो मुंहे बाल आदि से परेशान रहती हैं. ऐसे में अजवाइन के पानी का सेवन बालों से जुड़ी इन समस्याओं को दूर कर सकता है.
स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए भी होता है फायदेमंद

अक्सर कुछ महिलाओं को प्रसव के बाद दूध न बनने की समस्या आती है, जिसके उसके शिशु को भी भरपूर पोषण नहीं मिल पाता है. ऐसे में ऐसी महिलाएं अजवाइन का सेवन करती हैं तो उन्हें न सिर्फ अच्छी तरह दूध बनता है बल्कि उनके शिशु को भी भरपूर पोषण मिलता है.
जोड़ों के दर्द में भी मिलेगा फायदा

अगर आप भी जोड़ों के दर्द की समस्या से जूझ रहे हैं तो अजवाइन का पानी आपके लिए काफी फायदेमंद है. दरअसल, अजवाइन में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं जो न केवल जोड़ों से जुड़ी समस्याओं से राहत दिला सकते हैं बल्कि अर्थराइटिस से जुड़ी समस्याओं में भी राहत पहुंचाते हैं.

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info