क्या आप 5 सप्ताह में दिखाना शुरू कर सकते हैं?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:34

पांच सप्ताह की गर्भावस्था में भ्रूण विकास

आपके शिशु का माप करीब तिल के एक बीज के समान है। इस समय तक वह इंसान कम, मेंढ़क का डिंभकीट ज्यादा लगता है। अभी इस चरण पर आप शायद गर्भवती न लगें, मगर आपके गर्भाशय के भीतर बड़े परिवर्तन हो रहे हैं। न्यूरल ट्यूब, जो आपके शिशु के मस्तिष्क को उसके मेरुदंड से जोड़ेगी, वह अब बन चुकी है। जल्द ही शिशु तेजी से विकसित होना शुरु करेगा।

आपके शिशु का छोटा सा दिल वह पहला अंग होता है, जो विकसित होकर काम करने लगता है। हालांकि, पूर्ण विकसित हृदय में जहां चार चैम्बर होते हैं, वहीं इसमें अभी केवल एक ही चैम्बर है, फिर भी यह 100 धड़कन प्रति मिनट की दर से धड़क रहा होता है।

आंतरिक विकास के साथ-साथ शिशु के शरीर में बाहर भी विकास दिखाई देने लगता है। शिशु की बाजुओं के रूप में विकसित होने वाले अंकुर या उभार अब उत्पन्न होने लगे हैं। खुली जगह, जो कि आगे चलकर शिशु का मुख बनेगा, उसके नीचे छोटी सिलवटे बन चुकी होती हैं। यहां अंतत: शिशु की गर्दन और निचला जबड़ा विकसित होगा।

गर्भावस्था के पांचवे सप्ताह में शारीरिक परिवर्तन

अभी एकदम शुरुआत है, इसलिए आपको शायद अपने गर्भवती होने का बिल्कुल भी अहसास नहीं हो रहा होगा। यह एकदम सामान्य है। गर्भावस्था के कुछ लक्षण, जैसे कि मिचली आदि अभी एक-दो हफ्ते के बाद ही शुरु होंगे।

वहीं दूसरी तरफ, हो सकता है आप अभी से अपने गर्भवती होने के कुछ सांकेतिक लक्षण महसूस करने लगी हों। आपका शरीर अपने भीतर एक नई जिंदगी को विकसित करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है, इसलिए इस चरण पर आपको थकान होना स्वाभाविक है। यदि दिन के अंत में आपकी कुछ और काम करने की हिम्मत न बचे और आप केवल बिस्तर पर आराम करना चाहें, तो ऐसा महसूस करने वाली आप अकेली नहीं हैं।

बार-बार पेशाब जाने की इच्छा होना भी इस बात का संकेत है कि आपके शरीर में गर्भावस्था के हॉर्मोन बढ़ रहे हैं। गर्भावस्था की पहली तिमाही में हो सकता है कि आपको सिरदर्द भी ज्यादा रहे। यदि आपके साथ ऐसा हो, तो तो अपनी डॉक्टर से बात करें, वे आपको गर्भावस्था में सुरक्षित कुछ दवाएं दे सकती हैं। साथ ही वे आपको इससे निपटने के कुछ प्राकृतिक उपाय भी बता सकती हैं।
पांच सप्ताह गर्भवती होने पर क्या जानना जरुरी है
कोशिश करें कि आप पौष्टिक व संतुलित भोजन के सेवन की आदत बनाएं। इससे आपको अपनी ऊर्जा का स्तर उच्च रखने में मदद मिलेगी। साथ ही यदि आपके भोजन में विभिन्न तरह के पोषक तत्व होंगे तो शिशु को इसका फायदा मिलेगा। नियमित तौर पर छोटे-छोटे भोजन लेने और बार-बार कुछ न कुछ पीते रहने से आप अपचता (इनडाइजेशन) से बच सकती हैं, जो कि गर्भावस्था का एक आम दुष्प्रभाव है।

आपको शिशु के विकास में मदद के लिए हर दिन पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी भी लेना होगा। विटामिन सी के अच्छे स्त्रोतों में शामिल हैं आंवला, नींबू, संतरा, अमरूद, व टमाटर आदि। आपकी डॉक्टर आपको विटामिन डी अनुपूरक भी दे सकती हैं, खासकर यदि आप शाकाहारी आहार लेती हैं तो।

गर्भावस्था के पांचवे हफ्ते में क्या करें

स्वस्थ गर्भावस्था के उपायों के बारे में जानें।
&गर्भावस्था का पता चलने के बाद जितना जल्दी हो सके डॉक्टर से मिलें। डॉक्टर के चयन के बारें में इन बातों का ध्यान रखें।
जानें कि पहली तिमाही में फॉलिक एसिड का सेवन महत्वपूर्ण क्यों है।
क्या आप जानना चाहती हैं कि गर्भावस्था के पहले नौ हफ्तों में आपके गर्भ के भीतर क्या हो रहा होता है? हमारा यह वीडियो देखकर जानें।
यहां जानें कि क्या गर्भावस्था के दौरान कॉफी पीना सुरक्षित है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info