क्या आपको गर्भवती होने पर अलग-अलग गंध आती है?pregnancytips.in

Posted on Mon 17th Oct 2022 : 09:38

प्रेग्‍नेंसी में शरीर से आने लगी है बदबू, बस इन चीजों को खाना कर दें बंद, खत्‍म हो जाएगी प्रॉब्‍लम
प्रेग्‍नेंसी के काफी शुरुआती दिनों, कभी-कभी तो जब आपको खुद को पता नहीं होता कि आप प्रेगनेंट हैं, आपका शरीर शिशु को पोषण देने में बिजी हो जाता है और इसके लिए कई बदलाव करने शुरू कर देता है। इनमें से कई बदलाव साइड इफेक्‍ट्स लेकर आ सकते हैं जिनके बारे में शायद आपको पता भी नहीं होगा।बहुत कम लोग इस बात को जानते हैं कि प्रेग्‍नेंसी में महिलाओं का स्‍वाद और शरीर की गंध बदल जाती है। हो सकता है कि प्रेग्‍नेंसी में आपका बॉडी ओडर यानि शरीर की गंध पहले से अलग हो। प्रेग्‍नेंसी में तेज गंध आना नॉर्मल होता है और इसके कई कारण हो सकते हैं। इस आर्टिकल में आगे जानते हैं कि प्रेग्‍नेंसी के दौरान बॉडी ओडर क्‍यों बदलता है और आप इसके लिए क्‍या कर सकती हैं।बॉडी ओडर बदलने के कारण

इस दौरान बॉडी की गंध तेज होने के कई कारण हो सकते हैं। इस समय आपकी सूंघने की क्षमता भी तेज हो जाती है, शायद इसलिए आपको अपने अंदर से तेज गंध आ रही हो। प्रेग्‍नेंसी में शरीर की खून की आपूर्ति 50 पर्सेंट तक बढ़ जाती है। ऐसा इसलिए है क्‍योंकि बढ़ते हुए शिशु को गर्भ में ऑक्‍सीजन और पोषण के लिए अधिक खून की जरूरत होती है। इस एक्‍स्‍ट्रा खून से आपको शरीर में गरमाई महसूस हो सकती है।
नाइट स्‍वैट

शरीर को ठंडा रखने के लिए प्रेग्‍नेंसी के दौरान आपको ज्‍यादा पसीना आ सकता है जिससे आपको बगल और जांघों से गंध आ सकती है। प्रेग्‍नेंसी में नाइट स्‍वैट भी एक प्रॉब्‍लम है जो बॉडी ओडर का कारण बन सकती है।
​हार्मोनल बदलाव

शरीर के अंदर हार्मोनल बदलाव बहुत ज्‍यादा होते हैं, खासतौर पर एस्‍ट्राडिओल की मात्रा बढ़ने के साथ आपका शरीर तेज गंध पैदा करने लगता है। तेज गंध का प्रमुख कारण हार्मोंस होते हैं।
​डाइट में बदलाव
प्रेग्‍नेंसी में हेल्‍दी डाइट लेना बहुत अहम होता है और कई गर्भवती महिलाएं विभिन्‍न पौष्टिक चीजें खाती हैं। कुछ खास तरह के खाद्य पदार्थों से शरीर की गंध में बदलाव आ सकता है। रेड मीट में अमीनो एसिड होते हैं जो कुछ घंटों या दिनों तक पसीने से बदबू लाने का काम करते हैं। ब्रोकली, पत्तागोभी और फूलगोभी में सल्‍फर होता है जिसे रक्‍त वाहिकाएं सोख लेती हैं। यह स्किन पर बैक्‍टीरिया के साथ मिलकर बदबू पैदा करता है।
​कब शुरू होती है ये प्रॉब्‍लम

प्रेग्‍नेंसी की पहली तिमाही की शुरुआत में आपको बाकी महीनों से ज्‍यादा बॉडी ओडर की समस्‍या दिख सकती है। दूसरी और तीसरी तिमाही में खून बढ़ने की वजह से बॉडी ओडर हो सकता है। वजन बढ़ने और स्किन फोल्‍ड (जिन हिस्‍सों पर स्किन मुड़ती है) की वजह से प्रेग्‍नेंसी की तीसरी तिमाही में ऐसा हो सकता है। वहीं कुछ मामलों में तब भी हो सकता है जब आपको खुद के प्रेगनेंट होने के बारे में पता ही न हो।
​शरीर की बदबू कैसे दूर करें

सबसे पहले तो आप प्रेग्‍नेंसी में ढीले कपड़े पहनना शुरू करें और लिनेन और सूती कपड़े ही पहनें। हमेशा साफ और धुले हुए कपड़े ही पहनें। आप खूब तरल पदार्थ पिएं जिससे शरीर के विषाक्‍त पदार्थ बाहर निकल सकें और आपकी बॉडी साफ रहे। प्‍याज, लहसुन और रेड मीट का अधिक मात्रा में सेवन न करें। फल और हरी सब्जियां खाएं क्‍योंकि इससे बॉडी ओडर कम होगा और शिशु को भी पोषण मिलेगा।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info