क्या किट गलत हो सकता है?pregnancytips.in

Posted on Sun 25th Aug 2019 : 11:51

प्रेगनेंसी टेस्ट गलत आने के क्या हो सकते हैं कारण? डॉक्टर से जानें इससे जुड़े सभी सवालों के जबाव

प्रेगनेंसी टेस्ट गलत आने के कई वजह हो सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे कारण जिसकी वजह से प्रेगनेंसी परिणाम आते हैं गलत

प्रेगनेंसी टेस्ट गलत आने के क्या हो सकते हैं कारण? डॉक्टर से जानें इससे जुड़े सभी सवालों के जबाव

कई बार हमने देखा होगा कि प्रेगनेंट होने के बावजूद महिलाओं की प्रेगनेंसी टेस्ट निगेटिव आती है। आपके साथ भी कभी ऐसा हुआ हो कि पीरियड्स मिस होने के बाद जब आपने प्रेगनेंसी टेस्ट की हो, तो रिजल्ट निगेटिव मिला हो। लेकिन बाद में डॉक्टर से जांच कराने पर रिजल्ट पॉजिटिव आया है। क्या कभी आपने सोचा है आखिर ऐसा क्यों होता है? क्यों पॉजिटिव प्रेगनेंसी में टेस्ट निगेटिव आ जाता है? आखिर इस दौरान आपकी गलती क्या है? अगर आपके मन में इससे जुड़े सवाल हैं, तो चलिए मदरहुड हॉस्पिटल की डॉक्टर मनीषा से जानते हैं आखिर किन गलतियों की वजह से प्रेगनेंसी टेस्ट हो ( faulty pregnancy test) जाता है गलत?
1. प्रेगनेंसी टेस्ट में जल्दबाजी करना

घर पर प्रेगनेंसी किट से टेस्ट करते समय जल्दबाजी की वजह से प्रेगनेंसी परिणाम गलत आ सकता है। सही परिणाम के लिए हमें कुछ समय इंतजार करना होता है। कई लोग ऐसे होते हैं, जो किट पर यूरिन की कुछ बूंदें डालने के बाद और यूरिन को बिना लाइन प्वॉइट पर पहुंचे समझ लेते हैं कि वे प्रेगनेंट नहीं है। ऐसे में जब भी आप बाहर से किट लाएं, तो यूरिन डालने के बाद कम से कम 10 मिनट का इंतजार करें। ताकि सटीक परिणाम (Causes of faulty pregnancy test) आ सके।OnlyMyHealth
2. समय से पहले प्रेगनेंसी टेस्ट करना

मदरहुड हॉस्पिटल की गायनाकोलॉजिस्ट डॉक्टर मनीषा रंजन का कहना है कि अगर आप समय से पहले प्रेगनेंसी टेस्ट करते हैं, तो हो सकता है कि आपकी प्रेगनेंसी रिपोर्ट नेगेटिव आए। पीरियड्स मिस होने के करीब 10 दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करें या करवाएं। दरअसल, प्रेगनेंसी के शुरुआती सप्ताह में यूरिन का एचसीजी का स्तर (Human chorionic gonadotropin Level) काफी कम होता है। इस वजह से अगर आप प्रेगनेंसी टेस्ट में जल्दबाजी करते हैं, तो परिणाम गलत (Mistakes of faulty pregnancy test) आ सकते हैं।


3. एक्यपायरी डेट की प्रेगनेंसी किट यूज करना

प्रेगनेंसी किट खरदीने से पहले एक्यपायरी डेट चेक करना न भूलें। अगर आपकी किट एक्यपायरी डेट से पार कर चुकी है, तो प्रेगनेंसी परिणाम गलत आ सकते हैं।
4. प्रेगनेंसी किट के दिशा-निर्देशों का पालन न करना

प्रेगनेंसी टेस्ट किट पर दिए गए दिशा-निर्देशों का सही से पालन न करने से भी कभी-कभी परिणाम गलत आ सकते हैं। अगर आप यूरिन स्ट्रिप्स पर सही से न पड़े तो परिणाम गलत आ सकते हैं। इसके अलावा अगर स्ट्रिप्स पर यूरिन के साथ-साथ पानी मिक्स हो जाए, तो भी सटीक परिणाम आने में समस्या हो सकती है। बहुत जल्दी टेस्ट करने से या फिर टेस्ट का परिणाम देर से देखने की वजह से भी प्रेगनेंसी टेस्ट गलत आ सकता है।OnlyMyHealth
5. यूरिन का पतला होना

यूरिन की अशुद्धियों की वजह से भी आपके प्रेगनेंसी परिणाम गलत हो सकते हैं। सुबह उठने के तुरंत बाद आपना प्रेगनेंसी टेस्ट करें, इस समय परिणाम सही होने की संभावना अधिक रहती है। सुबह के समय यूरिन में एचसीजी (ह्यूमन कोरिओनिक गोनाडोट्रोपिन) की मात्रा अधिक होती है, जिससे परिणाम सटीक आ सकता है।
6. दवाओं का इस्तेमाल

कुछ दवाओं के गलत इस्तेमाल से भी प्रेगनेंसी रिपोर्ट गलत आ सकती है। जैसे- एलर्जी की दवा, मिर्गी की दवा या फिर अन्य तरह की दवा का सेवन करने वालों के भी प्रेगनेंसी रिपोर्ट गलत आ सकती है।


7. टेस्ट किट की संवेदनशीलता

प्रेगनेंसी किट की संवेदनशीलता के आधार पर भी परिणाम आ सकते हैं। दरअसल, कुछ प्रेगनेंसी किट काफी ज्यादा संवेदनशील होते हैं। इस तरह के किट में यूरिन या फिर ब्लड में एचसीजी की मात्रा बहुत कम होने पर भी परिणाम सामने आ जाते हैं। वहीं, कुछ ऐसे किट होते हैं, जिनकी संवेदनशीलता काफी ज्यादा कम होती है। ऐसे में गलत परिणाम आने की संभावना बढ़ जाती है।OnlyMyHealth
प्रेगनेंसी टेस्ट गलत आने पर क्या करें?

दोबारा टेस्ट करें।
डॉक्टर से संपर्क करें।
अल्ट्रासाउंड कराएं।
अपने मासिक धर्म चक्र को रीसेट करें।

solved 5
wordpress 4 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info