क्या गर्भवती महिला रात में दूध पी सकती है?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:26

गर्भावस्‍था के दौरान कभी भी दूध का सेवन किया जा सकता है। प्रेग्‍नेंसी में दूध लेना नुकसानदायक नहीं होता है लेकिन आपको इसे सीमित मात्रा में ही लेना चाहिए। दूध मां और बच्‍चे दोनों के स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभकारी होता है।

गर्भावस्था में दूध पीने के फायदे

अगर आप प्रेग्‍नेंसी में हाइड्रेटिड और तनाव से दूर रहना चाहती हैं तो एक गिलास दूध इसमें आपकी मदद कर सकता है। दूध पीने से शरीर में तरल पदार्थों की कमी नहीं होती है।
गर्भावस्‍था में सीने में जलन और एसिडिटी होना आम बात है। नॉन-फैट या लो फैट दूध पीने से कुछ हद तक सीने में जलन के लक्षणों से राहत मिल सकती है।
गर्भावस्‍था के दौरान विटामिन डी लेने से रिकेट्स और जन्‍म के समय वजन कम होने का खतरा घटता है। इसलिए प्रेग्‍नेंसी में दूध पीना मां और बच्‍चे दोनों के लिए ही फायदेमंद माना जाता है।
प्रोटीन की कमी के कारण जन्‍म के समय शिशु का वजन कम होने का खतरा अधिक रहता है। प्रोटीन गर्भाशय को मजबूत करता है, रक्‍त की आपूर्ति में सुधार लाता है और शिशु को पोषण देता है। एक कप दूध से 8.22 ग्राम प्रोटीन प्राप्‍त किया जा सकता है।
एक कप नॉन-फैट मिल्‍क में 302 ग्राम कैल्शियम होता है इसलिए गर्भवती महिलाओं के लिए कैल्शियम का सबसे अच्‍छा स्रोत दूध है। प्रेग्‍नेंसी में महिलाएं कैल्शियम की रोजाना की जरूरत को पूरा करने के लिए दिन में 3 से 4 कप दूध पी सकती हैं।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info